Web Design Service. वेब डिजाईन सर्विस बिज़नेस कैसे शुरू करें।

Web Design Service Center नामक इस व्यवसाय के बारे में समझने से पहले यह समझ लेते हैं की वर्तमान में कोई भी व्यवसाय हो, चाहे वह छोटा हो या बड़ा, हर किसी के सफलतापूर्वक संचालन के लिए कंप्यूटर का होना आवश्यक हो गया है। कंप्यूटर ने बिज़नेस में महत्वपूर्ण जगह इसलिए बनायीं है क्योंकी  इसने हर एक क्षेत्र में खुद को प्रदर्शित किया है । वर्तमान में विशेष रूप से यह डिजाईन एवं निर्माण का एक शक्तिशाली टूल के रूप में उभरकर सामने आया है । वेब इनेबल्ड सर्विस के माध्यम से आज हम अपने वर्क स्टेशन से ही दुनिया के किसी भी कोने में बैठे व्यक्ति से तुरंत बात कर सकते हैं और उसे देख सकते हैं। इसलिए हम अपने उत्पाद या सेवाओं की मार्केटिंग इस सर्विस के माध्यम से आसानी से कर सकते हैं ।  वर्तमान में हर छोटे बड़े उद्यम के लिए जरुरी हो गया है की उसकी अपनी वेबसाइट हो ताकि वह बाहरी दुनिया में भी अपने बिज़नेस की मार्केटिंग कर पाने में सक्षम हो । इन्ही सब कार्यों को निष्पादित करने के लिए किसी क्षेत्र विशेष में Web Design Service center की आवश्यकता होती है ।

web design service

 वेब डिजाईन सर्विस क्या है (what is web design service):

इन्टरनेट के कारण दुनिया बेहद छोटी हो गई है इसलिए हर छोटे बड़े उद्यम का अपनी वेबसाइट होना एक जरुरत बन चुकी है । ताकि वह अपने उत्पाद या सर्विस को वैश्विक स्तर पर प्रोत्साहित कर सके । Web Design Service का व्यापार करने वाला उद्यमी जहाँ पेशेवर कंपनियों को अपनी सेवा प्रदान कर सकता है वही लघु उद्यमों, शैक्षिणिक संस्थानों, अस्पतालों इत्यादि को भी अपनी सर्विस दे सकता है। अर्थात इन सबके लिए वह वेबसाइट विकसित करने का काम कर सकता है । इसके अलावा वेबसाइट को बनाये रखने एवं उसकी मेंटेनेंस के लिए भी वह अपने ग्राहकों को चार्ज कर सकता है । वर्तमान में इन्टरनेट के माध्यम से मार्केटिंग किसी भी उद्यम की मार्केटिंग रणनीति की अहम हिस्सा बन गई है, जो आने वाले समय में मार्केट का नेतृत्व करने वाली है । यही कारण है की बिना वेबसाइट के बिज़नेस करना कठिन होता जा रहा है इसके अलावा औद्योगिक प्रतिष्ठान, सरकारी एजेंसियां,शोध संगठन इत्यादि अब वेबसाइट के माध्यम से रिसर्च कर रहे होते हैं, क्योंकि यह तेज़, सरल और आसान है और साथ ही इसमें पूर्ण विवरण भी उपलब्ध रहता है । कहने का अभिप्राय यह है की किसी उद्यम के बारे में लोग अब उसकी वेबसाइट से जानने के इच्छुक रहते हैं । इन्ही सब उपर्युक्त बातों को ध्यान में रखकर कहा जा सकता है की आने वाले समय में Web Design Service center खोलने वाले उद्यमी अपनी अच्छी खासी कमाई कर पाने में सक्षम हो पाएंगे ।

बिज़नेस करने के लिए योग्यता:

Web Design Service center खोलने के लिए उद्यमी को वेब डेवलपमेंट डिजाइनिंग में उच्च अध्यन की आवश्यकता हो सकती है अर्थात उद्यमी को कोडिंग भाषा जैसे PHP, JAVA, dot Net इत्यादि का बेहतर ज्ञान होना आवश्यक है । इसके अलावा उद्यमी का सेल्स और मार्केटिंग वाला बैकग्राउंड इस बिज़नेस को आगे बढ़ाने में सहायक साबित हो सकता है । इससे उद्यमी अपने प्रोजेक्ट की लागत कर पाने में सक्षम हो पायेगा और सारी प्रक्रिया को आसान बनाते हुए कार्यान्वयन को आसान बनाएगा ताकि बेहद कम समय में अच्छा गुणवत्तायुक्त कार्य संपन्न किया जा सके ।

औद्योगिक रुझान:

Web Design Service center में विशेष रूप से वेबसाइट बनाने एवं डिजाइनिंग का काम होता है इसलिए यह कार्य कितना सफल होगा यह उद्यमी के कौशल एवं रचनात्मकता पर निर्भर करता है। यदि उद्यमी ने अतीत में सफल कार्य किया हो तो प्रत्येक वर्ष वह अपनी Web Design Service को गतिशील रख सकता है। और इसमें हमेशा उज्जवल भविष्य इसलिए रहता है क्योंकि ग्राहकों की वेबसाइट की मेंटेनेंस एवं रखरखाव के लिए भी समय समय पर अनेकों प्रक्रियाएं करनी पड़ती हैं । डिजिटल मार्केटिंग के इस नए युग में Web Design मनुष्य के जीवन में एक सहायक भूमिका के तौर पर उभरकर सामने आया है । वेब डिज़ाइनर को अपने आप को अपडेट रखने के लिए नई तकनीक एवं प्रासंगिक गतिविधियों में शामिल रहना पड़ता है ।

Web Design Service बिज़नेस के लिए कर्मचारियों की आवश्यकता:

यदि उद्यमी स्वयं ही एक Web Designer है तो वह शुरुआत में इस बिज़नेस को अकेले भी शुरू कर सकता है। लेकिन यदि उद्यमी चाहता है की उसकी सर्विस छोटी बड़ी कंपनियों द्वारा भी ली जाय तो उसे निम्न स्टाफ नियुक्त करने की आवश्यकता हो सकती है।

  • उद्यमी को दो या तीन वेब डिज़ाइनर की आवश्यकता हो सकती है जो आकर्षक विज्ञापन, डिजाईन बना पाने में सक्षम हों । इसमें हो सकता है किसी को प्रिंट मीडिया जैसे बैनर, कैटालौग, फ्लायर एवं अन्य के लिए डिजाईन चाहिए हों। और हो सकता है की किसी ग्राहक को डिजिटल मार्केटिंग सोशल मीडिया मार्केटिंग, वेब मार्केटिंग इत्यादि के लिए भी डिजाईन की आवश्यकता हो।
  • एक स्टाफ टेक सपोर्ट के लिए चाहिए हो सकता है जिसका काम सर्वर डाटा और होस्टिंग को मैनेज करने का होता है।
  • सेल्स एवं मार्केटिंग में एक या दो स्टाफ नियुक्त करने की आवश्यकता हो सकती है 
    । जो ग्राहक के सामने सर्विस की प्रस्तुतिकरण करने में सक्षम हों ।

आवश्यक मशीनरी उपकरण एवं सॉफ्टवेर:

WebDesign Service center के लिए आवश्यक मशीनरी एवं उपकरणों की लिस्ट निम्नवत है।

  • उद्यमी को लगभग पांच कंप्यूटर पूरे हार्डवेयर जैसे कीबोर्ड, माउस एवं ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ की आवश्यकता हो सकती है।
  • उद्यमी को एक नेटवर्क इंस्टालेशन डिवाइस किट की आवश्यकता हो सकती है ।
  • सॉफ्टवेर में फोटोशॉप,इलस्ट्रेटर, ड्रीमवीवर इत्यादि की आवश्यकता हो सकती है |।

Web Design Service प्रक्रिया:

वर्तमान में इन्टरनेट को सबसे तेज और शानदार प्लेटफार्म के रूप में स्वीकार कर लिया गया है। इसलिए इन्टरनेट में उद्यमियों की एक नई नस्ल पैदा करने का सामर्थ्य भरा हुआ है । चूँकि आने वाले समय में मार्केटर और चुनौतियों का सामना कर सकते हैं, इसलिए इसके दायरे में गुणात्मक वृद्धि होने के आसार हैं । इसलिए हर उद्यमी का अपने उत्पाद या सेवा को इन्टरनेट पर प्रदर्शित करना बेहद जरुरी हो गया है । और उद्यमियों की यही आवश्यकता Web Design Service center Business को जन्म देती है।

Web Design Service को मुख्य रूप से दो चरणों में विभाजित किया जा सकता है।

  • वेबसाइट स्ट्रक्चर डिजाईन
  • वेबसाइट डेवलपमेंट

Web Designing का कार्य प्रवाह निम्नवत है ।

  • सबसे पहले वेबसाइट के लिए लक्ष्य निर्धारित किये जाते हैं, डिजाईन प्रोजेक्ट का यह एक बेहद महत्वपूर्ण चरण होता है। क्योंकि इसमें उद्यमी को लक्ष्यों को परिभाषित करना होता है, और समग्र संरचना स्थापित करनी होती है। इसके अलावा जो पूरे प्रोजेक्ट में अलग अलग स्थान रखते हैं उनकी सामग्री एवं भूमिका का भी निर्णय लेना होता है।
  • उसके बाद वेबसाइट का ढांचा तैयार किया जाता है Web Design में इस कार्य को इस प्रक्रिया की रीढ़ की हड्डी भी कहा जा सकता है। उद्यमी वेबसाइट का स्ट्रक्चर देखने के लिए स्ट्रक्चर फ्लो चार्ट का उपयोग कर सकता है।
  • अगला काम प्रोग्रामिंग के साथ साथ डिजाइनिंग का भी होता है ताकि एक अच्छी वेबसाइट का निर्माण किया जा सके । ड्राफ्ट डिजाईन ग्राहक द्वारा स्वीकृत कर लेने के बाद डिज़ाइनर और ग्राफिक टीम को साथ में काम करना पड़ता है । उसके बाद ग्राहक की मांग के अनुरूप वेबसाइट का निर्माण किया जाता है ।
  • Website Design Service में वेबसाइट और डिजाईन Create हो जाने के बाद अगला कार्य वेबसाइट का परीक्षण अर्थात टेस्टिंग करने का होता है। यदि कोई समस्या आती है तो उसका निदान करके वेबसाइट को सफलतापूर्वक चलाया जाता है।

यह भी पढ़ें

About Author:

मित्रवर, मेरा नाम महेंद्र रावत है | मेरा मानना है की ग्रामीण क्षेत्रो में निवासित जनता में अभी भी जानकारी का अभाव है | इसलिए मेरे इस ब्लॉग का उद्देश्य बिज़नेस, लघु उद्योग, छोटे मोटे कांम धंधे, सरकारी योजनाओं, बैंकिंग, कैरियर और अन्य कमाई के स्रोतों के बारे में, लोगो को अवगत कराने से है | ताकि कोई भी युवा अपने घर से रोजगार के लिए बाहर कदम रखने से पहले, एक बार अपने गृह क्षेत्र में संभावनाए अवश्य तलाशे |

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *