भारत में कम निवेश वाले आगामी बिजनेस। Upcoming Business ideas in India.

Upcoming Business यानिकी आगामी व्यवसायों की बात करने से पहले हमें यह बात जान लेना आवश्यक है की किसी भी बिजनेस का प्रादुर्भाव तब होता है। जब उस उत्पाद या सेवा की लोगों को जरुरत होती है। यही कारण है की लोगों की बदलती जीवन शैली में बदलती आवश्यकताओं के साथ बहुत सारे बिजनेस लुप्त हो गए होंगे तो बहुत सारे व्यापारों की उत्पति भी हुई होगी। कहने का अभिप्राय यह है की जो उत्पाद या सेवाएँ आज चलन में हैं हो सकता है आने वाले समय में कुछ की लोगों को आवश्यकताएं न हों, और जिनका आज 2020 में अस्तित्व हो ही नहीं, हो सकता है आने वाले समय में उन्हें इजाद करना पड़ जाय। किसी भी उत्पाद या सेवा की बिक्री लोगों को उसकी आवश्यकता है या नहीं पर निर्भर करती है। लोगों को जिस उत्पाद या सेवा की जरुरत होगी वे उसी को खरीदेंगे इसलिए यदि हम कहें की आवश्यकता खोज की ही नहीं, अपितु बिजनेस की भी जननी है तो इसमें कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी । वर्तमान जीवन शैली, परिदृश्य, वातावरण इत्यादि को ध्यान में रखकर आज हम इस लेख के माध्यम से कुछ कम निवेश के साथ शुरू किये जा सकने वाले Upcoming Business Ideas के बारे में बात करने वाले हैं।

Upcoming business ideas in hindi

1. Upcoming Business प्रदूषण मास्क:

साधारण मास्क के बारे में तो आपने सुना होगा जो आम तौर पर हमें किसी संक्रमण से बचाने में सहायक होता है। लेकिन जैसा की वर्तमान में हम नियमित तौर पर समाचार पत्रों एवं टेलीविजन चेनलों के माध्यम से परिचित होते हैं की भारत के लगभग सभी मेट्रो शहरों में प्रदूषण सामान्य सीमा से कहीं अधिक हो गया है जो अनेकों जानलेवा बीमारियों को पैदा करने का कारण बन रहा है। यद्यपि भारत में सभी बड़े शहरों में प्रदूषण जानलेवा स्तर पर पहुँच चूका है लेकिन जब बात देश की राजधानी दिल्ली की होती है तो प्रदूषण की समस्या यहाँ बेहद गंभीर रूप धारण कर चुकी है। सर्दियों में प्रदूषण से होने वाली धुंध के कारण यहाँ के लोगों का सांस लेना भी दूभर हो जाता है। ऐसे में यदि लोगों को ऐसे मास्क मिल जाते हैं जो हवा में उत्पन्न प्रदूषण को मुहँ, नाक इत्यादि के माध्यम से उनके शरीर में प्रविष्ट होने से रोके तो लोग इस तरह के प्रदूषण मास्क को बड़ी खुशी खुशी खरीदेंगे। क्योंकि इस दुनिया में हर कोई जानता है की जब जान होगी तभी जहान होगा। इसलिए Upcoming Business Ideas यानिकी आगामी व्यापारों की लिस्ट में यह भी एक बेहद लाभकारी बिजनेस के तौर पर देखा जा रहा है।

2. डायबिटिक क्लिनिक:  

हालांकि वर्तमान जीवनशैली एवं खानपान के चलते किसी भी उम्र में कोई भी बीमारी होना कोई आश्चर्य वाली बात नहीं है। लेकिन भारत में डायबिटीज की बीमारी इस गति से बढ़ रही है की वर्तमान में यह एक सामान्य बीमारी हो गई है। इसलिए यदि किसी व्यक्ति के पास किसी स्थानीय बाजार इत्यादि में खाली जगह है तो वह वहां पर डायबिटिक क्लिनिक खोल सकता है । जिसमें डायबिटीज की जाँच के साथ साथ खानपान एवं डायबिटीज से लड़ने की शिक्षा मरीजों को दी जाय। चूँकि भारत में बीतते समय के साथ डायबिटीज के मरीजों की संख्या बढती जा रही है इसलिए संभावना लगाई जा सकती है की इस तरह के Upcoming Business Idea उद्यमी को अच्छे रिटर्न दे सकते हैं।

3. भाषा अनुवादक (Language Translator):

मनुष्य एक सामजिक प्राणी है इसलिए वह अपनी निजी एवं व्यावसायिक दोनों जिंदगियों में लोगों से कनेक्ट एवं बातें करना चाहता है। यह बातें निजी एवं व्यवसायिक कुछ भी हो सकती हैं जैसा की हम सब अच्छी तरह जानते हैं की वर्तमान दौर वैश्वीकरण का दौर है और भारतीय स्टार्टअप में जैसे जैसे विदेशी ग्राहकों की संख्या बढती जा रही है। वैसे वैसे उन ग्राहकों से उनकी ही भाषा में बात करने का संकट भी गहराता जा रहा है। जब हमें किसी के साथ कुछ बात करनी होती है या किसी की बात समझनी होती है तो यह सब भाषा के माध्यम से होता है। लेकिन जब उद्यमी अपने ग्राहकों की भाषा को न तो समझ पाता है और न ही उन्हें उनकी भाषा में समझा पाता है तो यह उसके बिजनेस के लिए एक बड़ी समस्या है। यही कारण है की इस तरह के बिजनेस स्टार्टअप भाषा अनुवादक की खोज में रहते हैं जो उनके ग्राहकों की भाषा को समझकर एवं उनकी भाषा को अनुवाद करके ग्राहकों को बता सकें।

4. आर्गेनिक प्रोडक्ट स्टोर

माँग एवं सप्लाई में बैलेंस बनाने के लिए अर्थात माँग की पूर्ति के लिए विभिन्न खाद्य उत्पादकों द्वारा उत्पाद उत्पादन के लिए कीटनाशक इत्यादि का इस्तेमाल किया जाता है। जो की शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं अर्थात अजैविक खाद्य पदार्थ मानव शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए वर्तमान में लोग अपने स्वास्थ्य एवं फिटनेस के प्रति काफी जागरूक हो गए हैं और वे अपने आहार में जैविक उत्पादों की वृद्धि करते जा रहे हैं। यही कारण है की भारत में आर्गेनिक फार्म, आर्गेनिक डेयरी फार्म, आर्गेनिक पशुधन फार्म, आर्गेनिक उत्पाद स्टोरों की मांग बढती जा रही है। इसलिए आर्गेनिक प्रोडक्ट स्टोर आने वाले समय में एक बेहद लाभकारी Upcoming Business Idea के तौर पर सामने आ सकता है। आने वाले समय में आर्गेनिक प्रोडक्ट रेस्टोरेंट की संख्या में भी भारी इजाफा देखने को मिल सकता है।

5. Upcoming Business ड्रोन विडियोग्राफर:

वर्तमान में लोग किसी इवेंट या आयोजन के लिए ऐसे विडियोग्राफर की तलाश में रहते हैं जो ड्रोन के माध्यम से भी विडियो रिकॉर्ड कर पाने में सक्षम हो । व्यक्तिगत व्यक्तियों के अलावा बिजनेस इकाइयाँ भी अपने उत्पाद या सेवा की मार्केटिंग के लिए विभिन्न प्रकार की विडियो बनाते हैं और ये भी ड्रोन विडियोग्राफर की तलाश में रहते हैं। वर्तमान में लोग अपने विडियो ड्रोन के माध्यम से शूट कराना पसंद कर रहे हैं और इसके लिए वे अच्छे पैसे देने को भी तैयार रहते हैं। यदि आप भी एक ऐसे व्यक्ति हैं जिन्हें रचनात्मक विडियो बनाने में आनंद आता है तो शायद यह Upcoming Business idea आप ही के लिए है।      

 6. सोलर बिजनेस:

चूँकि वर्तमान में लोगों में पर्यावरण के प्रति जागरूकता बढ़ रही है उन्हें ज्ञात हो रहा है की यदि हमारे आस पास का वातावरण या हमारा पर्यावरण सुरक्षित रहेगा तो तभी हम भी सुरक्षित रहेंगे। यही कारण है की लोग वर्तमान में पर्यावरण के अनुकूल उत्पाद एवं सेवाओं को काफी पसंद कर रहे हैं और इन्हीं पर्यावरण के अनुकूल क्रियाकलापों में सौर उर्जा का निर्माण करना भी है। वैसे देखा जाय तो आज लगभग लगभग भारत के हर एक गाँव तक बिजली पहुँच चुकी है लेकिन इसके बावजूद भारत सरकार सौर उर्जा को प्रोत्साहित करने के लिए लोगों को अनेकों योजनाओं के तहत सोलर बिजनेस करने के लिए सब्सिडी ऋण मुहैया करा रही है। हालांकि जो लोग सोलर बिजनेस शुरू करना चाहते हैं उन्हें इस बारे में उचित ज्ञान एवं कौशल प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। आने वाले समय में यह भी एक लाभकारी Upcoming Business के रूप में सामने आएगा इसमें कोई दो राय नहीं हैं।

7. Upcoming Business साइबर सिक्यूरिटी :

जैसा की हम सब जानते हैं की भारत भी डिजिटल की ओर तीव्र गति से आगे बढ़ रहा है बिजनेस इकाइयों से लेकर व्यक्तिगत व्यक्ति तक हर कोई अपनी ऑनलाइन उपस्थिति बनाने को आतुर है।इसलिए जैसे जैसे डिजिटलाइजेशन बढ़ रहा है वैसे वैसे साइबर अपराधों की संख्या में भी वृद्धि होती जा रही है। इसलिए कोई भी बिजनेस जिसकी ऑनलाइन उपस्थिति है उसे साइबर अपराधों से बचने के लिए साइबर सिक्यूरिटी की आवश्यकता होती है। यह साइबर सिक्यूरिटी बिजनेस इकाई की ऑनलाइन साधनों जैसे वेबसाइट, एप्प और अन्य ऑनलाइन अकाउंट को अपराधों से मुक्त रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। चूँकि समय के साथ साथ इसके भी बढ़ते रहने के आसार हैं इसलिए यह भी Upcoming Business की लिस्ट में शामिल है।

8. इंटीरियर डिज़ाइनर

वर्तमान जीवनशैली में अधिकतर लोग तरीके, सलीके एवं सुन्दरता से रहना पसंद कर रहे हैं। अधिकतर लोग आजकल जहाँ रह रहे हैं एवं जहाँ काम कर रहे हैं उसे अपग्रेड कराकर सुन्दर एवं आकर्षक बनाना चाहते हैं और कम जगह में अधिक सुविधाओं का आनंद लेना पसंद करते हैं। यही कारण है की वे अपने घरों एवं कार्यालयों को सुन्दर एवं आकर्षक बनाने के लिए इंटीरियर डिज़ाइनर की मदद लेते हैं जो उन्हें सुझाव देते हैं की उनके घर या कार्यालय का अन्दुरुनी हिस्सा कैसा होगा। यही कारण है की जीवनशैली में चलते बदलाव के कारण इंटीरियर डिज़ाइनर की मांग भारत में भी दिन प्रतिदिन बढती जा रही है।इसलिए ऐसे लोग जिन्हें डेकोरेशन एवं इंटीरियर की अच्छी जानकारी है वे इस तरह के Upcoming Business को अपनाकर अपनी कमाई कर सकते हैं।

9. फिटनेस इंस्ट्रक्टर:

वर्तमान में लोगों को छोटी ही उम्र से कई कई गंभीर बीमारियाँ हो जा रही है इसके अलावा शारीरिक परिश्रम न होने के कारण अधिकतर व्यक्तियों के लिए अपने आपको फिट रख पाना किसी चुनौती से कम नहीं है। कहने का आशय यह है की इस बिजनेस का चलना सुनिश्चित करने वाले एक लोग तो वे हैं जिन्हें स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याएं हैं और दुसरे वे नवयुवक हैं जो अपने आपको फिट रखना चाहते हैं। फिटनेस के प्रति बढती जागरूकता एवं फिट रहने की लालसा लिए लोगों की संख्या में हो रही वृद्धि इस बात की ओर इशारा करती है की यह भी एक लाभकारी Upcoming Business होगा ।

10. सोशल मीडिया मार्केटिंग:

वर्तमान में हर छोटी बड़ी कंपनियां एवं प्रसिद्द लोग अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल को गंभीरता से लेने लगे हैं वह इसलिए क्योंकि भारत में भी करोड़ों लोग सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़े हुए हैं । कम्पनियों, सेलेब्रिटी, राजनेताओं इत्यादि सभी के लिए सोशल मीडिया लोगों से कनेक्ट रहने का एक बेहद ही महत्वपूर्ण एवं प्रभावपूर्ण साधन है । यही कारण है की इन्हें अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल को नियमित एवं लगातार मैनेज करने की आवश्यकता होती है इसलिए इन्हें ऐसे सोशल मीडिया मार्केटर की आवश्यकता होती है जो इनके सोशल मीडिया प्रोफाइल को मैनेज कर सके। यदि आपके पास इस तरह का कौशल या फिर सोशल मीडिया से सीखने का हूनर है तो यह Upcoming Business Idea आपके लिए है। 

अन्य सम्बंधित लेख   

About Author:

मित्रवर, मेरा नाम महेंद्र रावत है | मेरा मानना है की ग्रामीण क्षेत्रो में निवासित जनता में अभी भी जानकारी का अभाव है | इसलिए मेरे इस ब्लॉग का उद्देश्य बिज़नेस, लघु उद्योग, छोटे मोटे कांम धंधे, सरकारी योजनाओं, बैंकिंग, कैरियर और अन्य कमाई के स्रोतों के बारे में, लोगो को अवगत कराने से है | ताकि कोई भी युवा अपने घर से रोजगार के लिए बाहर कदम रखने से पहले, एक बार अपने गृह क्षेत्र में संभावनाए अवश्य तलाशे |

One thought on “भारत में कम निवेश वाले आगामी बिजनेस। Upcoming Business ideas in India.

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *