ऑनलाइन फोटो कैसे बेचें । How to Sell Photos Online and Earn Money.

आज के समय में इन्टरनेट से घर बैठे कमाई कर पाना संभव है इसमें कोई दो राय नहीं है जब बात घर से बैठकर कमाई करने की आती है। तो अधिकतर कार्य ऐसे होते हैं जिन्हें केवल इन्टरनेट के माध्यम से ही अंजाम तक पहुँचाया जा सकता है। इन्हीं कार्यों में से एक काम ऑनलाइन फोटो बेचकर कमाई करने का भी है। जैसा की हम सबको विदित है की वर्तमान में लाखों करोड़ों ब्लॉगर, वेबसाइट ओनर इत्यादि को तरह तरह की फोटो की आवश्यकता पड़ती रहती है। इनकी आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए वैश्विक स्तर पर एक नहीं बल्कि अनेकों ऐसी वेबसाइट अस्तित्व में आई हैं जो लोगों को ऑनलाइन फोटो बेचने में मदद करती हैं अर्थात इन वेबसाइट के माध्यम से कोई भी यूजर अपनी फोटो बेच सकता है। हालांकि यहाँ पर यह स्पष्ट कर देना जरुरी है की सुनने में जितना आसान यह काम लगता है उतना आसान यह है नहीं। कहने का अभिप्राय यह है की यदि लोगों को लगता है की वे इन वेबसाइट के माध्यम से कोई भी कैसी भी फोटो बेच सकते हैं तो यह गलत है। सच्चाई यह है की यूजर केवल इन वेबसाइट के दिशानिर्देशों के मुताबिक अच्छी क्वालिटी वाली फोटो ही बेच सकते हैं। इसलिए ऐसे लोग जिन पर फोटोग्राफी को लेकर जूनून सवार है वे अपनी फोटो को इन ऑनलाइन प्लेटफोर्म के माध्यम से आसानी से बेच सकते हैं। यद्यपि फोटोग्राफी एक ऐसी कला है जिसका लोग आनंद लेते हैं और वे उतनी ही अच्छी फोटो लेने की कोशिश करते हैं जितनी अच्छी फोटो वे ले सकते हैं। इसलिए ऐसे लोग जिन्हें फोटोग्राफी का शौक है वे भी अपनी खींची हुई फोटो को ऑनलाइन बेचकर कमाई कर सकते हैं। इसलिए आज हम इस लेख के माध्यम से यही जानने की कोशिश करेंगे की कैसे कोई व्यक्ति ऑनलाइन फोटो बेचकर अपनी कमाई कर सकता है।

how to sell photos online hindi

फोटो को ऑनलाइन कैसे बेचें?

ऑनलाइन फोटो बेचने के इस बिजनेस की बात करें तो इसे आप एक ऐसा व्यापार कह सकते हैं की जिसमें न के बराबर निवेश की आवश्यकता होती है। अर्थात यदि आपके पास फोटो खींचने का एक अच्छा सा मोबाइल है या फिर कोई डिजिटल कैमरा मौजूद है तो आप इस तरह के इस बिजनेस को बिना किसी निवेश अर्थात फ्री में भी शुरू कर सकता हैं। क्योंकि जिन वेबसाइट या ऑनलाइन प्लेटफार्म के माध्यम से आप फोटो को ऑनलाइन बेचेंगे उनके साथ मुफ्त में sign up किया जा सकता है। जब आपकी फोटो बिक जाती है तब वे अपना कमीशन काटकर बाकी के पैसे आपके खाते में भेज देते हैं। सबसे बड़ा फायदा इस तरह का यह बिजनेस करने का यह है की उद्यमी इसे पार्ट टाइम भी कर सकता है और फुल टाइम भी। लोग आपके द्वारा खींची हुई फोटो इसलिए खरीदते हैं ताकि वे उन्हें अपने बिजनेस के लिए इस्तेमाल में ला सकें। इसलिए यदि आप फोटो ऑनलाइन बेचने के तरीकों को जानते हैं तो आपके लिए पैसे की कमाई करना आसान होगा। वर्तमान में कुछ फोटोग्राफर अपनी फोटो ऑनलाइन बेचकर अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं तो कई ऐसे भी हैं जिनकी फोटो अपलोड करने के बावजूद भी नहीं बिकी फोटो की बिक्री कितनी होगी यह इस बात पर निर्भर करेगा की ग्राहकों को किस तरह के फोटो की आवश्यकता अधिक है। तो आइये जानते हैं की किसी व्यक्ति को ऑनलाइन फोटो बेचने का बिजनेस शुरू करने के लिए क्या क्या कदम उठाने की आवश्यकता हो सकती है।

इन्टरनेट पर रिसर्च करें

ऑनलाइन फोटो बेचने का बिजनेस शुरू करने से पहले इन्टरनेट पर रिसर्च करना इसलिए बहुत जरुरी हो जाता है। क्योंकि यहाँ पर कुछ ऐसी फोटो होती हैं जो बहुत ज्यादा बिकती हैं तो कुछ ऐसी होती हैं जिनकी बिक्री ही नहीं होती। इसी बात का पता लगाने के लिए की इन्टरनेट पर सबसे अधिक किस किस तरह की फोटो बिक रही हैं के लिए इन्टरनेट रिसर्च करने की आवश्यकता होती है। इस तरह की यह रिसर्च करने के लिए उद्यमी को सर्वप्रथम किसी स्टॉक वेबसाइट पर जाना होगा और देखना होगा की उसके पास किस किस तरह की इमेज अधिक उपलब्ध हैं। इमेज के आगे क्लिक करने पर उद्यमी को पता चल जाता है की उस इमेज की डिमांड कितनी है जिनकी अधिक डिमांड हो व्यक्ति भी वैसी ही फोटो अपलोड कर सकता है ताकि उसकी फोटो जल्दी बिकें।

हाई पिक्सेल के साथ अच्छा कैमरा

जैसा की हम उपर्युक्त वाक्य में पहले भी बता चुके हैं की फोटो स्टॉक वेबसाइट के इमेज की क्वालिटी अर्थात गुणवत्ता को लेकर कुछ मापदंड होते हैं। इसलिए यूजर अर्थात इन वेबसाइट पर ऑनलाइन फोटो बेचने के इच्छुक व्यक्ति को इन गुणवत्ता मापदंडों का अनुसरण करना होता है। चाहे व्यक्ति कितना ही अच्छा फोटोग्राफर क्यों न हो लेकिन यदि कैमरा सही नहीं है तो वह अच्छी फोटो लेने में शायद ही सफल हो पायेगा। इसलिए यदि व्यक्ति गंभीरता से फोटो बेचने के व्यापार को शुरू करना चाहता है तो उसे एक बेहद आधुनिक एवं हाई पिक्सेल वाला कैमरे की आवश्यकता हो सकती है। क्योंकि उद्यमी के द्वारा चयन किया गया कैमरा ही इस बात का निर्धारण करेगा की वह किस तरह के फोटोज खींचना चाहता है। ध्यान रहे यदि आप किसी प्रसिद्ध फोटो वेबसाइट के जरिये अपनी फोटो बेचना चाहते हैं तो पिक्चर की गुणवत्ता काफी मायने रखती है ।

  तस्वीरें खींचे

अब यदि व्यक्ति के पास एक अच्छा सा आधुनिक हाई पिक्सेल वाला कैमरा मौजूद है तो अब अगला कदम फोटो खींचने का होना चाहिए। चूँकि आब उद्यमी को पता चल गया है की उसे किस प्रकार के फोटो खींचने हैं इसलिए यदि संभव हो तो उद्यमी को एक ही चीज के अनेकों फोटो खींचने चाहिए ताकि उसके पास इन फोटोज में से चयन करने के विकल्प मौजूद रहें। एक ही चीज की अलग अलग एंगल से खींची हुई फोटो उद्यमी को सबसे बेस्ट फोटो का चयन करने में मदद करेगी। और उस बेस्ट फोटो की ऑनलाइन बिकने की संभावना बहुत ज्यादा होगी ।

ऑनलाइन फोटो स्टॉक वेबसाइट का चयन करें

अब चूँकि उद्यमी ने अपने कैमरे से सैकड़ों फोटोज कैद कर ली होंगी और इन सैकड़ों फोटोज में से कुछ बेस्ट फोटो का चुनाव करके उन्हें अलग कर दिया होगा। अब उद्यमी का अगला कदम इन फोटोज को ऑनलाइन बेचने के लिए ऑनलाइन प्लेटफार्म अर्थात ऑनलाइन फोटो स्टॉक वेबसाइट का चयन करने की आवश्यकता होती है। अह चयन की आवश्यकता इसलिए पड़ती है क्योंकि वर्तमान में ऐसी एक नहीं बल्कि सैकड़ों वेबसाइट हैं इसलिए उद्यमी को किसी प्रसिद्ध जिस पर लोग अधिक भरोसा करते हैं अर्थात जहाँ से लोग ऑनलाइन अधिक फोटो खरीदते हैं उसका चयन करना चाहिए। इनमें से कुछ ऐसी ही प्रसिद्ध वेबसाइट की लिस्ट हम नीचे दे रहे हैं जिनके माध्यम से कोई भी यूजर ऑनलाइन फोटो बेचकर कमाई कर सकता है।

साइन अप करें और फोटो अपलोड करें

अब यदि उद्यमी ने ऑनलाइन फोटो स्टॉक वेबसाइट का चुनाव कर लिया हो तो अब उसका अगला कदम उस सिलेक्टेड वेबसाइट में साइन अप अर्थात रजिस्टर करने का होना चाहिए। ध्यान रहे सभी स्टॉक फोटो वेबसाइट के साथ साइन अप करना बिलकुल मुफ्त है। वेबसाइट के साथ रजिस्टर करने के बाद उद्यमी अपने सिलेक्टेड फोटो को उस वेबसाइट में अपलोड कर सकता है। फोटो अपलोड करते समय यूजर को एक बात का बेहद ध्यान रखना होता है की उसे वेबसाइट के दिशानिर्देशों के मुताबिक ही फोटो अपलोड करने होते हैं। इस प्रक्रिया के दौरान उद्यमी को अपने फोटो की उचित श्रेणी का चयन करना पड़ता है उचित श्रेणी का चयन करके उस फोटो की बिकने की संभावना अधिक होती है। जब सब कुछ ठीक रहता है तो उसके बाद वेबसाइट आपकी फोटो को ग्राहकों को दिखाना शुरू कर देती है और जैसे ही आपकी फोटो बिक जाती है आपको ईमेल इत्यादि के माध्यम से सूचित कर दिया जाता है। ध्यान रहे बिक्री मूल्य से फोटो बेचने वाली वेबसाइट अपना कमीशन काटकर ही यूजर को बाकी पैसा देती है।

अन्य भी पढ़ें

About Author:

मित्रवर, मेरा नाम महेंद्र रावत है | मेरा मानना है की ग्रामीण क्षेत्रो में निवासित जनता में अभी भी जानकारी का अभाव है | इसलिए मेरे इस ब्लॉग का उद्देश्य बिज़नेस, लघु उद्योग, छोटे मोटे कांम धंधे, सरकारी योजनाओं, बैंकिंग, कैरियर और अन्य कमाई के स्रोतों के बारे में, लोगो को अवगत कराने से है | ताकि कोई भी युवा अपने घर से रोजगार के लिए बाहर कदम रखने से पहले, एक बार अपने गृह क्षेत्र में संभावनाए अवश्य तलाशे |

One thought on “ऑनलाइन फोटो कैसे बेचें । How to Sell Photos Online and Earn Money.

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *