यदि आप अपने किसी दोस्त या परिवारजनों का आधार कार्ड बनवाने आधार कार्ड सेण्टर गए हैं। तो आपने वहाँ पर लोगों की काफी भीड़ देखी होगी। यहाँ तक की, हो सकता है आपने भी वहाँ पर काफी लम्बे समय तक अपने या अपने परिवारजनों के आधार कार्ड बनने का इंतजार किया हो। कहने का आशय यह है की आधार कार्ड सेण्टर में यदि आपको आधार कार्ड बनाना है, अपडेट करना है, या फिर किसी त्रुटी को सही करवाना है, तो आपको इंतजार तो करना ही पड़ेगा।

इस स्थिति में आप ऐसा नहीं कर सकते, की किसी दुसरे आधार कार्ड सेण्टर में जाकर जल्दी से अपना काम करवा लेते हैं। क्योंकि हो सकता है दुसरे आधार केंद्र में पहले से भी ज्यादा भीड़ हो। हालांकि पहले कॉमन सर्विस सेण्टर वालों को भी आधार कार्ड सम्बन्धी कामों को करने की अथॉरिटी मिल गई थी। लेकिन बाद में भारत सरकार ने डाटा की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, सरकारी परिसरों के अन्दर ही आधार कार्ड सेण्टर खोलने अनिवार्य कर दिए थे।

यह भी देखा गया था की पहले यदि कोई इच्छुक व्यक्ति आधार केंद्र खोलना चाहता था। तो उसे ऑनलाइन या ऑफलाइन कुछ फॉर्म भरकर, एवं औपचारिकतायें पूरी करके यह अधिकार आसानी से मिल जाता था। लेकिन उसके बाद कई सारी समस्याओं का प्रादुर्भाव हुआ, और सरकार ने प्राइवेट आधार केन्द्रों को लगभग बंद कर दिया, और जिन्हें चालू रखा उन्हें सरकारी परिसरों के अन्दर शिफ्ट कर दिया गया।

लेकिन आज यदि कोई इच्छुक व्यक्ति खुद का आधार कार्ड सेण्टर खोलना चाहता है। तो उसे एक बात का ध्यान रखना होगा की, यह पहले जैसा आसान नहीं है। सरकार ने इस प्रक्रिया को अब थोड़ा जटिल बना दिया है, ताकि उन समस्याओं से बचा जा सके, जिनसे सरकार इन केन्द्रों को बचाना चाह रही हो।

चूँकि आधार कार्ड सेण्टर खोलना एक बेहद फायदेमंद और बिना जोखिम वाला बिजनेस है । इसलिए इतना तो पक्का है की, जिसे भारत सरकार आधार केंद्र खोलने के लिए अधिकृत कर देती है। वह अपने इस बिजनेस को बिना किसी जोखिम के आसानी से चला सकता है। क्योंकि आज भी यदि आप किसी भी आधार केंद्र में जाते हैं, तो वहां पर लोगों की भीड़ ही दिखाई देती है।

आधार कार्ड सेण्टर खोलने की प्रक्रिया
आधार केंद्र खोलने की प्रक्रिया

आधार कार्ड सेण्टर होता क्या है?

आधार कार्ड सेण्टर एक ऐसी जगह होती है, जहाँ से लोग नया आधार कार्ड बनवा सकते हैं, आधार कार्ड में किसी त्रुटी को ठीक करा सकते हैं, अपना आधार अपडेट करा सकते हैं इत्यादि। वर्तमान में इस तरह के केंद्र खोलने के इच्छुक उद्यमियों के लिए भारत सरकार एक परीक्षा आयोजित कराती है। जबकि पहले कुछ ऑनलाइन फॉर्म और औपचारिकतायें पूरी करके आधार कार्ड सेण्टर खोलने के लिए अधिकृत कर दिया जाता था।

लेकिन अब ऐसा नहीं है, अब पहले इच्छुक उद्यमी को परीक्षा के लिए बुकिंग करनी होती है। उसके बाद परीक्षा देनी होती है, और परीक्षा क्लियर करने के बाद ही कोई इच्छुक व्यक्ति खुद का आधार कार्ड सेण्टर खोलने के लिए अधिकृत किया जाता है।

आधार कार्ड सेण्टर में क्या क्या काम होता है

  • नए आधार का नामांकन।
  • पहले से मौजूद आधार कार्ड में सुधार।
  • बच्चों के आधार कार्ड को अपडेट करना। जिसमें पांच साल बाद और पंद्रह साल बाद फिंगर प्रिंट अपडेट करने होते हैं।
  • एनआरआई के लिए आधार कार्ड नामांकन।
  • आधार कार्ड का प्रिंट आउट और उसे पीवीसी कार्ड में परिवर्तित करने का काम आधार कार्ड सेण्टर में होते हैं ।       

आधार सेण्टर खोलने के लिए क्या क्या चाहिए

यदि आप भी आधार कार्ड सेण्टर खोलना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको आधार ऑपरेटर, सुपरवाईजर या CELC Operator का NSEIT सर्टिफिकेट की आवश्यकता होती है। इस परीक्षा के नियम एवं शर्तों के बारे में हम आगे बात करेंगे। उससे पहले आधार केंद्र खोलने के लिए आवश्यक चीजों की लिस्ट पर एक नजर डाल लेते हैं।

  • NSEIT Certificate।
  • आधार सेण्टर के लिए प्रदान किये गए यूजर आईडी और पासवर्ड। जिससे आप आधार कार्ड पोर्टल में लॉग इन करके सभी कार्य पूर्ण कर सकें।
  • आधार कार्ड नामांकन में इस्तेमाल में लाये जाने वाले विभिन उपकरण जैसे फिंगरप्रिंट स्कैनर, आइरिस स्कैनर (जो आँखों को स्कैन करता है), जीपीएस ट्रैकर इत्यादि चाहिए हो सकते हैं।
  • लैपटॉप या डेस्कटॉप।
  • प्रिंटर कम स्कैनर।
  • वेब कैमरा।
  • सरकारी परिसर में काम करने के लिए आवश्यक परमिशन ।

NSEIT एग्जाम के लिए नियम एवं शर्तें

हालाँकि जिस अधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से इच्छुक उद्यमी को NSEIT Exam के लिए अप्लाई करना होगा। उस पेज पर इंस्ट्रक्शन दिए गए हैं, लेकिन फिर भी हम उन नियम एवं शर्तों का उल्लेख यहाँ पर कर रहे हैं।

  • ओटीपी वेरिफिकेशन के लिए जरुरी है की इच्छुक व्यक्ति का मौजूदा नंबर आधार के साथ अपडेट हो।
  • परीक्षा परिसर में उम्मीदवार की पहचान आधार कार्ड में उपलब्ध फोटो के आधार पर की जाएगी। इसलिए आधार में नई फोटोग्राफ अप टू डेट होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार का आधार नंबर किसी नामांकन एजेंसी या यूआईडीएआई ने ब्लैकलिस्ट न किया हुआ हो।
  • आधार में छपी जन्मतिथि के अनुसार उम्मीदवार को कम से कम 18 वर्ष पूरे होने चाहिए।
  • जिस प्रकार का भी सर्टिफिकेट जैसे Aadhaar Operator/Supervisor/CELC Operator इच्छुक व्यक्ति को चाहिए। उसी के आधार पर उसकी कम से कम शैक्षणिक योग्यता पूर्ण होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार के पास 1 मार्च 2019 के बाद की ई आधार कॉपी डाउनलोड हुई होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार के पास Offline e-KYC- XML File और उसका शेयर कोड होना चाहिए। इसे इच्छुक व्यक्ति https://resident.uidai.gov.in/offlineaadhaar यहाँ से जनरेट कर सकता है।
  • उम्मीदवार किसी कार्यरत एजेंसी के टच में होना चाहिए ताकि सर्टिफिकेट मिलने पर वह उनके साथ काम शुरू कर सके। क्योंकि यूआईडीएआई और NSEIT किसी सर्टिफाइड ऑपरेटर या सुपरवाइजर को डायरेक्टली नियुक्त नहीं करते हैं।
  • उम्मीदवार के पास वैध डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या फिर नेट बैंकिंग की सुविधा होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार को टेस्ट शुल्क के रूप में 471 रूपये जीएसटी मिलाकर भुगतान करना होता है इसके अलावा उम्मीदवार के असफल होने पर या फिर दी गई तिथि में एग्जाम में एब्सेंट होने पर। रीटेस्ट शुल्क के रूप में 236 रूपये भुगतान करने की आवश्यकता होती है। हालांकि यह शुल्क समय समय पर कम ज्यादा हो सकता है।

NSEIT Exam के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

आवेदन करने से पहले यह चेक कर लें की आपका मौजूदा नंबर और नवीनतम फोटोग्राफ आधार के साथ अपडेटेड है या नहीं। यदि नहीं है, और आप अपना आधार कार्ड सेण्टर खोलना चाहते हैं। तो आपको यह काम पहले करना होगा।

  • उसके बाद आधार कार्ड की अधिकारिक वेबसाइट से ई आधार को डाउनलोड करना होगा जिसमें आपकी नवीनतम फोटोग्राफ अपडेट होगी।
  • इस प्रक्रिया के बाद इच्छुक व्यक्ति को Offline Aadhar XML File और एक शेयर कोड इसके लिए सेट करना होगा, जो उसे बाद में अप्लाई करने के लिए चाहिए होगा। यह प्रक्रिया इच्छुक व्यक्ति  इस अधिकारिक लिंक के माध्यम से कर सकता है।
  • यह प्रक्रिया पूर्ण कर लेने के बाद इच्छुक व्यक्ति को NSEIT Exam की ऑफिसियल वेबसाइट पर आना होगा। और Create New User पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद इसमें ऑफलाइन एक्सएमएल फाइल अपलोड करनी होगी, और नीचे जो शेयर कोड व्यक्ति ने सेट किया हुआ हो वह भरना होगा। और एक्सट्रेक्ट पर क्लिक करना होगा ।
  • अब व्यक्ति का जो मोबाइल नंबर आधार के साथ लिंक है उस पर इस प्रक्रिया को वेलिडेट करने के लिए एक ओटीपी आएगा। उस ओटीपी को भरना होगा।
  • उसके बाद आवेदनकर्ता के मोबाइल और ईमेल आईडी पर एक पंजीकरण आईडी और डिफ़ॉल्ट पासवर्ड भेजा जायेगा। ताकि अभ्यर्थी पोर्टल पर लॉग इन हो सके।
  • पहली बार NSEIT Exam Portal पर लॉग इन करने के बाद डिफ़ॉल्ट पासवर्ड को अवश्य बदल लें, और अपने पंजीकरण आईडी और पासवर्ड को हमेशा याद रखें। क्योंकि परीक्षा के लिए आवेदन करने से लेकर परिणाम जानने तक इन क्रेडिन्शियल की आवश्यकता बार बार पड़ेगी।
  • उसके बाद लॉग इन करके अभ्यर्थी NSEI Exam के लिए ऑनलाइन आवेदन कर पायेगा, और शुल्क का भुगतान भी आसानी से कर पाएगा।
  • आवेदन और भुगतान सफलतापूर्वक कर लेने के बाद अभ्यर्थी को इसके एग्जाम की तयारी करनी चाहिए इसके लिए वह Mock Test इत्यादि भी दे सकता है।
  • आधार कार्ड सेण्टर खोलने के इच्छुक अभ्यर्थी इस एग्जाम से सम्बंधित किसी भी प्रकार के प्रश्न के लिए 022-42706500 पर सुबह 9:30 बजे से शाम 6:00 बजे तक संपर्क कर सकते हैं। और [email protected]  पर ईमेल भी लिख सकते हैं।      

आधार कार्ड सेण्टर कैसे खोलें  

आधार कार्ड सेण्टर खोलने के संक्षिप्त स्टेप का वर्णन इस प्रकार से है।

  1. सरकारी परिसर जैसे बैंक, सरकारी स्कूल इत्यादि से सेण्टर के लिए जगह की परमिशन लेने का काम करें। ताकि एग्जाम में पास होने के बाद आप अपना आधार कार्ड सेण्टर उस परिसर में खोल सकें।
  2. आधार कार्ड के साथ अपने मौजूदा नंबर और नवीनतम फोटो को अपडेट करें। और अपडेटेड डिटेल्स के साथ ई आधार डाउनलोड करें ।
  3. आधार पोर्टल से ऑफलाइन एक्सएमएल फाइल डाउनलोड करें और उसका शेयर कोड सेट करें।
  4. NSEIT Exam Portal में अपने आपको नए यूजर के तौर पर रजिस्टर करें। इस रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में Offline XML File और शेयर कोड की आवश्यकता होगी।
  5. उसके बाद पंजीकरण आईडी और डिफ़ॉल्ट पासवर्ड के साथ NSEIT Portal में लॉग इन करें, और एप्लीकेशन फॉर्म भरकर शुल्क का भुगतान करें।
  6. एग्जाम की तैयारी करें, दी गई तिथि पर एग्जाम में शामिल हों, और एग्जाम को पास करें।
  7. यदि आपके पास पहले से ऊपर बताये गए सभी आवश्यक उपकरण हैं तो ठीक है, अन्यथा आधार कार्ड पोर्टल का लॉग इन आईडी और पासवर्ड मिल जाने के बाद आपको यह सब उपकरण खरीदने की आवश्यकता होगी। ताकि आप आधार कार्ड सेण्टर में अपना काम शुरू कर सकें।

यह भी पढ़ें

2 Comments

  1. Avatar for jatinder goswami jatinder goswami
  2. Avatar for चंद्रबीर सिंह चंद्रबीर सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published

error: