वर्तमान में किसी वित्तीय संस्थान या बैंक से आधार कार्ड लोन आसानी से मिल सकता है। ऋण की आवश्यकता किसी भी मनुष्य प्राणी को अपने जीवन में अनेकों उद्देश्यों की पूर्ति के लिए हो सकती है। किसी को मेडिकल खर्चे, किसी को अपने घर के पुनरुत्थान, किसी को अपने बच्चों की फीस तो किसी को शादी इत्यादि के खर्चों के लिए आधार कार्ड लोन लेने की आवश्यकता पड़ सकती है। 

जहाँ पहले चाहे निजी क्षेत्र के बैंक हों, या सरकारी बैंक ऋण प्रदान करने के लिए तरह तरह के दस्तावेजों की माँग करते थे । और उसके बावजूद लोन मिलने में एक लम्बा समय लग जाता था। लेकिन वर्तमान में जरुरत पड़ने पर कोई भी व्यक्ति आसानी से पर्सनल लोन के तौर पर आधार कार्ड लोन ले सकता है। इस प्रक्रिया में समय भी अधिक नहीं लगता है।

आधार कार्ड लोन कैसे लें
आधार कार्ड से लोन कैसे लें

आधार कार्ड लोन क्या है

एक आधार कार्ड लोन बैंक द्वारा अपने ग्राहकों को प्रदान किया जाने वाले एक असुरक्षित वित्तीय है। आधार कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है जिसे ई-केवाईसी के तौर पर पेपरलेस तरीके से भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है। क्योंकि इसका बायोमेट्रिक सत्यापन आसानी से किया जा सकता है।

कहने का आशय यह है की आधार कार्ड लोन एक पेपरलेस प्रक्रिया है। बैंक पात्रता मानदंड के लिए इसका बायोमेट्रिक सत्यापन आसानी से कर सकते हैं। जिसका इस्तेमाल ऋण लेने वाले व्यक्ति के आईडी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ के तौर पर किया जाता है। हालांकि आधार कार्ड लोन प्रक्रिया में भी ऋण लेने वाले व्यक्ति को वित्तीय दस्तावेज जैसे बैंक स्टेटमेंट, पैन कार्ड, सैलरी स्टेटमेंट इत्यादि जमा करने की आवश्यकता हो सकती है।

पर्सनल लोन पर आधार कार्ड का प्रभाव

एक पर्सनल लोन किसी भी दुर्भाग्यपूर्ण परिस्थिति से उबरने या निकलने के लिए किया जा सकता है। इस श्रेणी के तहत लिए जाने वाले ऋण को केवल व्यक्तिगत कार्यों जैसे चिकित्सा के खर्चों, घर का नवीनीकरण, बच्चों की शिक्षा या विवाह इत्यादि पर खर्च किया जा सकता है। यदि आप भी पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने की सोच रहे हैं, तो ध्यान रहे वर्तमान में लोन लेने के लिए KYC Documents सबमिट करने अनिवार्य हैं।

सरकार ने मनी लॉनड्रिंग को रोकने के उद्देश्य से सभी बैंकों और वित्तीय संस्थाओं को उनके ग्राहकों से केवाईसी विवरण जमा करना अनिवार्य कर दिया है। आधार कार्ड लोन के लिए बैंकों ने ई-केवाईसी प्रक्रिया को शुरू कर दिया है, जिससे यह बेहद आसान और कम समय लेने वाली हो गई है। यह सब इसलिए संभव हो पाया क्योंकि आधार में व्यक्तियों का बायोमेट्रिक डेटा उपलब्ध होता है।

जब ई केवाईसी की प्रकिया अस्तित्व में नहीं आई थी तब बैंकों द्वारा पर्सनल लोन को मंजूरी देने के लिए तरह तरह के दस्तावेजों की मांग की जाती थी। जिससे लोन को मंजूरी मिलने में काफी समय लग जाता था। और जब से आधार कार्ड लोन अस्तित्व में आया है तब से ऋण स्वीकृति में लगने वाला समय और आवश्यक दस्तावेज दोनों कम हो गए हैं।

पर्सनल लोन व्यक्तियों को आपातकालीन स्थिति में चिकित्सा, शिक्षा इत्यादि उद्देश्यों के लिए चाहिए होता है, और आधार कार्ड की वजह से यह प्रक्रिया काफी तीव्र और त्वरित हो चुकी है। जो व्यक्ति आधार कार्ड लोन लेना चाहता है उसके सभी व्यक्तिगत विवरण आधार कार्ड में पाए जाते हैं, जिससे इस प्रक्रिया में लगने वाला समय काफी कम हो गया है।

आधार कार्ड से लोन कौन कौन बैंक देते हैं

वर्तमान में लगभग सभी शीर्ष बैंक आधार कार्ड लोन ऑफर कर रहे हैं। लेकिन यहाँ पर हम कुछ टॉप बैंकों की लिस्ट दे रहे हैं जो आधार कार्ड से पर्सनल लोन प्रदान करते हैं।

1. एचडीएफसी बैंक

भारत का निजी क्षेत्र का सबसे बड़ा बैंक एचडीएफसी आधार कार्ड से पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने की सुविधा प्रदान करता है। यद्यपि ऋण पर लगने वाले ब्याज की दरें समय समय पर बदलती रहती हैं । लेकिन वर्तमान में एचडीएफसी 10.25% की दर से पर्सनल लोन पर ब्याज लेता है।

एचडीएफसी पर्सनल लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज

पहचान पत्र – आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट इत्यादि।

पता प्रमाण –  वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट इत्यादि।

अन्य दस्तावेज – अंतिम तीन महीनों की बैंक स्टेटमेंट, फॉर्म 16, मौजूदा सैलरी स्लिप, पासपोर्ट साइज़ फोटोग्राफ ।

2. आईसीआईसीआई बैंक

यह देश का निजी क्षेत्र का दूसरा सबसे बड़ा बैंक है, और यह भी आधार कार्ड लोन की सुविधा प्रदान करता है। यह बैंक भी ग्राहकों को बिना परेशान हुए ऋण के लिए आवेदन करने की सुविधा, पुनर्भुगतान में लचीलापन और कम से कम दस्तावेजों के साथ पर्सनल लोन प्रदान करता है।

आवश्यक दस्तावेज 

  • पहचान प्रमाण – आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट इत्यादि।
  • पता प्रमाण – वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट इत्यादि।
  • अंतिम तीन महीनों की बैंक स्टेटमेंट।
  • अंतिम तीन महीनों की  मौजूदा सैलरी स्लिप, पासपोर्ट साइज़ फोटोग्राफ ।

3. भारतीय स्टेट बैंक

भारत का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई ही है, और यह आकर्षक ब्याज दरों पर आधार कार्ड लोन यानिकी पर्सनल लोन प्रदान करता है। और इसमें मामूली वन टाइम प्रोसेसिंग फी के साथ पुर्नभुगतान अवधि 5 वर्षो तक जा सकती है।

दस्तावेज

  • आईडी प्रूफ – पैन कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट इत्यादि।
  • एड्रेस प्रूफ – वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट इत्यादि।
  • अंतिम तीन महीनों की बैंक स्टेटमेंट।
  • फॉर्म 16 और  मौजूदा सैलरी स्लिप।
  • अंतिम दो सालों का इनकम टैक्स रिटर्न।
  •  पासपोर्ट साइज़ फोटोग्राफ ।

4. पंजाब नेशनल बैंक

पंजाब नेशनल बैंक भी आकर्षक ब्याज दरों और आकर्षक पुनर्भुगतान अवधि के साथ आधार कार्ड लोन प्रदान करता है।

आवश्यक दस्तावेज

  • पहचान प्रमाण के तौर पर वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट इत्यादि।
  • पता प्रमाण के तौर पर  आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट इत्यादि।
  • फॉर्म 16 और  मौजूदा सैलरी स्लिप।
  • अंतिम तीन महीनों की बैंक स्टेटमेंट।
  • छह महीनों की ऑडिट की हुई अकाउंट स्टेटमेंट।
  • अंतिम दो सालों का इनकम टैक्स रिटर्न।
  •  पासपोर्ट साइज़ फोटोग्राफ ।

 आधार कार्ड लोन के लिए आवेदन कैसे करें  

यदि आप अपने आधार कार्ड से पर्सनल लोन लेना चाहते हैं, तो यह प्रक्रिया बेहद आसान है। क्योंकि वर्तमान में अधिकतर ऋणदाता ने आवेदन करने से लेकर ऋण मंजूरी तक की सभी प्रक्रियाओं को ऑनलाइन कर दिया है । ऐसे में आप भारत के शीर्ष बैंकों और एनबीएफसी से आधार कार्ड लोन के लिए ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं। लेकिन उससे पहले आपको सर्वोत्तम ऋण ऑफर का चुनाव करना आवश्यक है।

अलग अलग बैंकों और एनबीएफसी द्वारा तरह तरह के पर्सनल लोन ऑफर किये जाते हैं। आपको किसी आकर्षक छूट प्रदान करने वाले और कम ब्याज लेने वाले ऋण का चुनाव करना है। आम तौर पर ऐसे बैंक जिनमें व्यक्ति का स्वयं का खाता हो, या उसके पास जिस बैंक का क्रेडिट कार्ड हो, वे बैंक अपने ग्राहकों के लिए अच्छे ऑफर लेकर आते हैं।

इसलिए व्यक्ति चाहे तो इन्हीं बैंकों पर फोकस कर सकता है। आधार कार्ड लोन के लिए ऑनलाइन अप्लाई करते समय किसी भी प्रकार के भौतिक दस्तावेज को जमा करने की आवश्यकता नहीं होती है। आपको सिर्फ आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन कॉपी अपलोड करनी होती है। तो आइये जानते हैं कैसे कोई व्यक्ति आधार कार्ड से लोन लेने के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकता है।

  1. सबसे पहले लोन ऑफर का चुनाव करें ऐसा लोन चुनें जिस पर छूट और कम ब्याज देना पड़े। इसके लिए आप चाहें तो किसी लोन कम्पेरिजन वेबसाइट पर भी विजिट कर सकते हैं।
  2. उसके बाद जिस बैंक या एनबीएफसी द्वारा ऑफर किये गए लोन का चुनाव आपने किया हो, उसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएँ।
  3. वेबसाइट पर जाकर आधार कार्ड लोन यानिकी पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करें। और उस फॉर्म में मांगी गई सभी आवश्यक डिटेल्स, आपको कितने लोन की आवश्यकता है इत्यादि को भरकर सबमिट करें।
  4. जब आपका आवेदन सबमिट हो जाता है तो उसके बाद आपकी डिटेल्स को वेरीफाई करने के लिए बैंक या एनबीएफसी के प्रतिनिधि द्वारा आपसे संपर्क किया जाता है।
  5. डिटेल्स वेरीफाई होने के बाद बैंक के प्रतिनिधि द्वारा ऑफिसियल वेबसाइट या व्हाट्सएप्प इत्यादि के माध्यम से आपको आपके आधार की स्कैन कॉपी और अन्य जरुरी दस्तावेज अपलोड करने के लिए कहा जा सकता है।
  6. दस्तावेज वेरिफिकेशन के बाद, लोन सीधे आपके दिए गए बैंक अकाउंट में क्रेडिट किया जाता है।

आधार कार्ड लोन की विशेषताएँ

  • आधार कार्ड को पर्सनल लोन लेने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • आधार कार्ड लोन आकर्षक ब्याज दरों यहाँ तक की 10.25% वार्षिक ब्याज दरों से शुरू होता है।
  • आसान और तीव्र ऑनलाइन वेरिफिकेशन के साथ साथ लोन को मंजूरी भी तुरंत मिल जाती है।
  • केवल एक दस्तावेज आधार कार्ड को उम्र, फोटो, पहचान प्रमाण, पता प्रमाण और नागरिकता प्रमाण के लिए इस्तेमाल में लाया जा सकता है।
  • आधार कार्ड लोन पांच सालों तक के लिए लिया जा सकता है ।
  • चूँकि यह असुरक्षित ऋण होता है इसलिए इसके लिए कोलेटरल की आवश्यकता नहीं होती।

FAQ

  1. Q. क्या मैं आधार कार्ड से लोन ले सकता/सकती हूँ?

    Ans. जी हाँ यदि आपके पास आधार कार्ड है तो आप किसी भी बैंक से पर्सनल लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

  2. Q. आधार कार्ड पर कितना लोन मिलेगा?

    Ans. आपको कितना लोन स्वीकृत किया जायेगा, यह निर्णय बैंक आपके विभिन्न दस्तावेजों जिसमें इनकम प्रूफ मुख्य है। का परीक्षण करने के बाद लेते हैं। आपको 50000 रूपये से लेकर 5 लाख तक का पर्सनल लोन आधार कार्ड से मिल सकता है।  

  3. Q. बिना पैन कार्ड के लोन कैसे मिलेगा?

    Ans. यदि आपके पास पैन कार्ड नहीं है, तो आप लोन लेते वक्त कोई और दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, सैलरी स्लिप इत्यादि सबमिट कर सकते हैं।

  4. Q. आधार कार्ड लोन तुरंत कैसे मिलेगा?

    Ans. यदि आपका क्रेडिट स्कोर 700 से अधिक है तो आपको आधार कार्ड लोन जल्दी मिलने की संभावना अधिक हो जाती है। क्योंकि आधार कार्ड में किसी भी व्यक्ति की बायोमेट्रिक डिटेल्स होती है, जो वेरिफिकेशन प्रक्रिया को तीव्र बनाती है। इसलिए वेरिफिकेशन के बाद लोन तुरंत आपके अकाउंट में क्रेडिट हो जाता है।

यह भी पढ़ें

Leave a Reply

Your email address will not be published

error: