अमेजन इस पृथ्वी पर वर्तमान में सबसे प्रसिद्ध और लोकप्रिय संगठनों में से एक है। इसलिए अमेजन में जॉब पाने की इच्छा रखने वाले लोगों की भी कोई कमी नहीं है। अमेजन ने जिस अद्वितीय इनोवेशन का इस्तेमाल किया है उसने इस संगठन को एक ट्रिलियन डॉलर का बना दिया है। जो की दुनिया में लगभग 70% देशों की अर्थव्यवस्था से भी बड़ी राशि है ।

यह कंपनी अभी भी तेजी से रफ़्तार की गति को पकड़े हुए है, और भविष्य में भी इसकी गति में विराम लगने के कोई संकेत दिखाई नहीं दे रहे हैं। यही कारण है की अमेजन हर साल हजारों लोगों को नौकरी देकर अपने संगठन का हिस्सा बनाता है। यदि आप भी दुनिया की सबसे अच्छी कंपनियों में से एक अमेजन में जॉब करने की इच्छा रखते हैं। तो आज का हमारा यह लेख आपके लिए काफी उपयोगी हो सकता है।

जहाँ पहले शहरी लोग भी ऑनलाइन शॉपिंग करने से झिझकते थे, वही वर्तमान में अमेजन ने इसे भारत के ग्रामीण इलाकों तक भी पहुँचा दिया है। यही कारण है की आज अमेजन एक ऐसा प्लेटफॉर्म बन गया है जो लोगों की हर तरह की छोटी बड़ी जरुरत को पूरा करने में सक्षम है। यह एक अमेरिकी मल्टी नेशनल कंपनी है जिसका हेडक्वार्टर अमेरिका के वाशिंगटन में स्थित है।

अमेजन में जॉब कैसे पाएँ

यद्यपि आम लोग अमेजन को सिर्फ एक ई कॉमर्स प्लेटफॉर्म के तौर पर ही जानते हैं, जहाँ से आप कोई भी छोटी बड़ी वस्तु अपने घर बैठे आसानी से खरीद सकते हैं। लेकिन यह सिर्फ ई कॉमर्स प्लेटफोर्म नहीं है बल्कि यह क्लाउड कंप्यूटिंग, डिजिटल स्ट्रीमिंग और आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस पर आधारित एक टेक्नोलॉजी कंपनी भी है।

अमेजन दुनिया की शीर्ष चार कंपनियों की लिस्ट में शामिल है, इनमें गूगल, एप्पल, फेसबुक और अमेजन शामिल हैं। यही कारण है की नौकरी ढूँढने वाले लोग अक्सर अमेजन में जॉब पाने के लिए उत्साहित रहते हैं । हालांकि अमेजन एक मल्टीनेशनल कंपनी है तो इसके 30 से अधिक देशों में ऑफिस उपलब्ध हैं। भारत के हैदराबाद में भी अमेजन का एक बहुत बड़ा कैंपस विद्यमान है।

इसलिए आज हम हमारे इस लेख के माध्यम से यही बात करने वाले हैं की कैसे कोई इच्छुक व्यक्ति इस लोकप्रिय टेक्नोलॉजी कंपनी में नौकरी पाने के लिए आवेदन कर सकता है।

अमेजन में जॉब के प्रकार  

वैसे तो अमेजन कई क्षेत्रों में नौकरी प्प्रदान करता है । लेकिन नीचे चार क्षेत्र हैं जिनमें अमेजन विशेष तौर पर नौकरियाँ प्रदान करता है।

1. इंजीनियरिंग –

जैसा की हम पहले ही बता चुके हैं की अमेजन एक टेक्नोलॉजी आधारित कंपनी है, इसलिए यह सॉफ्टवेयर इंजिनियर, सिस्टम इंजिनियर, क्वालिटी इंजिनियर, सिक्यूरिटी इंजिनियर, प्रोजेक्ट मैनेजमेंट, प्रोडक्ट और प्रोग्राम मैनेजमेंट में भर्तियाँ करती रहती है।  

2. व्यवसाय से जुड़ी गैर तकनिकी पद –  

अमेजन को गैर तकनिकी पदों जैसे ह्यूमन रिसोर्स, अकाउंटेंट, मार्केटिंग, सेल्स, बिजनेस इंटेलिजेंस इत्यादि विभागों में भी भारी संख्या में लोगों की आश्यकता होती रहती है। ऐसे लोग जिन्हें इन क्षेत्रों में काम करने का अनुभव प्राप्त है वे इन पदों पर जॉब पाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

3. मीडिया से सम्बंधित पदों पर भर्ती –  

इस तरह के पदों के तहत कंपनी रचनात्मक डिज़ाइनर, लेखक, कंटेंट मैनेजमेंट और मीडिया प्रोडक्शन से समबन्धित अनुभवी लोगों को भर्ती करती है। यानिकी यदि आप एक ग्राफ़िक डिज़ाइनर हैं, लेखक हैं तो आप अमेजन में जॉब पाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

4. ऑपरेशन से जुड़े पदों पर भर्तियाँ –

अमेजन एक प्रसिद्ध टेक्नोलॉजी आधारित कंपनी होने के साथ साथ दुनिया में एक प्रसिद्ध ई कॉमर्स प्लेटफॉर्म भी है। इसलिए इसे आईटी से लेकर डिलीवरी बॉय तक की आवश्यकता होती रहती है। इस श्रेणी के तहत कंपनी आपूर्ति श्रृंखला, परिवहन प्रबंधन और अन्य संचालन भूमिकाओं के तहत भर्तियाँ निकालती हैं।

अमेजन में जॉब के लिए क्या डिग्री चाहिए  

जैसा की हम पहले भी बता चुके हैं की अमेजन दुनिया में एक बहुत बड़ा संगठन है। इसलिए इसे विभिन्न प्रकार के कौशल और शिक्षा वाले लोगों की आवश्यकता होती है। अलग अलग पदों के लिए अलग अलग शैक्षणिक योग्यता एवं अन्य पात्रता मानदंड निर्धारित होते हैं।

1. सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट के लिए

यदि आप अमेजन में सॉफ्टवेयर डेवलपर के तौर पर जॉब करना चाहते हैं तो आपको जावा, पाइथन और SQL जैसी भाषाओँ का अच्छा ज्ञान होना चाहिए। इस ज्ञान को अर्जित करने के लिए आप चाहें तो कंप्यूटर साइंस और इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी में डिग्री अर्जित कर सकते हैं । लेकिन यहाँ पर सिर्फ डिग्री से काम नहीं चलने वाला है बल्कि आपको उपर्युक्त बताई गई भाषाओँ में काम करने का अनुभव भी होना चाहिए।

2. डाटा साइंटिस्ट के लिए

यदि आप डाटा साइंटिस्ट के तौर पर अमेजन में जॉब करने का विचार कर रहे हैं तो इसके लिए आपके पास कंप्यूटर साइंस, गणित, सांख्यिकी या बिजनेस इंटेलिजेंस में डिग्री होनी चाहिए। अमेजन अपने डाटा विभाग में न सिर्फ डाटा साइंटिस्ट बल्कि डाटा इंजिनियर और बिजनेस इंटेलिजेंस इंजिनियर भी नियुक्त करता है।

3. मशीन लर्निंग से जुड़े पदों के लिए  

इस श्रेणी के तहत अमेजन में जॉब पाने के लिए आपको कंप्यूटर साइंस, मशीन लर्निंग, डेटा साइंस एवं अन्य संबंधित क्षेत्रों में मास्टर डिग्री या डॉक्टरेट की डिग्री की जरुरत पड़ सकती है । ऐसे लोगों को अमेजन एप्लाइड साइंटिस्ट और मशीन लर्निंग साइंटिस्ट के पदों पर नियुक्ति देता है।

4. शिक्षा से जुड़े पदों के लिए

शिक्षा के तहत भी अमेजन के पास अनेकों जॉब विद्यमान हैं लेकिन इन पदों पर उन योग्य उम्मीदवारों  की भर्ती की जाती है जिनके पास शिक्षा या निर्देशात्मक डिजाइन में मास्टर डिग्री मौजूद हो। इस तरह की श्रेणी के तहत कंपनी करिकुलम डेवलपर्स और लर्निंग एक्सपीरियंस डिज़ाइनर्स के पदों पर भर्ती करती है।

5. पब्लिक पालिसी से जुड़े पदों के लिए

यदि आप इस श्रेणी के तहत अमेजन में जॉब करना चाहते हैं तो आपको बता देना चाहेंगे की कंपनी इस श्रेणी के तहत उन उम्मीदवारों को भर्ती करती है जिन्होंने पब्लिक पालिसी या पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में डिग्री प्राप्त की हो।

इसके अलावा ज्यूरिस डॉक्टर या लॉ डिग्री धारकों के लिए भी इस श्रेणी के तहत जॉब पाने के अवसर मौजूद हैं। अमेजन इन्हें पालिसी एनालिस्ट या पब्लिक पालिसी मैनेजर के तौर पर नियुक्त कर सकता है।

अमेजन में जॉब पाने के माध्यम

जो लोग अमेजन में जॉब ढूँढने के लिए प्रयासरत हैं वे अक्सर यही जानना चाहते हैं की वे किन किन माध्यमों से अमेजन में नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। यहाँ पर ऐसे ही कुछ प्रमुख चैनलों के बारे में बताया जा रहा है जिनके माध्यम से कोई भी इच्छुक व्यक्ति अमेजन में जॉब के लिए आवेदन कर सकता है।

1. कंपनी के जॉब पोर्टल के माध्यम से   

आपको यह जानकार अति प्रसन्नता होगी की अमेजन ने ऐसे उम्मीदवारों के लिए जो कंपनी में जॉब करने के इच्छुक हैं एक अमेजन जॉब पोर्टल की संरचना की है। और यदि आपको लगता है की आप अमेजन में निकलने वाली किसी भर्ती के लिए पात्र हैं तो आप इनके अधिकारिक पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

जब आप इस पोर्टल पर अपनी सभी जानकारी, लोकेशन इत्यादि भर देते हैं तो उसके बाद अमेजन आपको नौकरी के सुझाव देने लगता है।

2. कैंपस प्लेसमेंट के माध्यम से

अमेजन दुनिया का एक बहुत बड़ा संगठन है इसलिए यह भारत के टॉप संस्थानों जैसे IITs, IIMs, BITS इत्यादि से कैंपस प्लेसमेंट के माध्यम से भी कर्मचारियों को नौकरी पर रखता है।

यदि आप भारत के उपर्युक्त बताये गए टॉप संस्थानों में पढाई कर रहे हैं तो अमेजन में जॉब मिलने के आपके पास अधिक अवसर मौजूद हैं।

3. भर्ती इवेंट के माध्यम से

यह कंपनी भारत के विभिन्न शहरों जैसे हैदराबाद और बैंगलोर में अपने भर्ती इवेंट आयोजित कर चुकी है। यदि आप अमेजन में जॉब पाने के इच्छुक हैं तो आपको इनकी भर्ती इवेंट पर नजर रखनी होगी इसके लिए आप चाहें तो कंपनी के लिंक्ड इन अकाउंट को फॉलो कर सकते हैं, क्योंकि यह कंपनी लिंक्ड इन पर ही भर्ती इवेंट की जानकारी साझा करती है।

4. कंसलटेंट के माध्यम से  

अमेजन ने योग्य उम्मीदवार ढूँढने के लिए देश में कई जॉब कंसलटेंट से एग्रीमेंट किये हुए हैं। इन कंसलटेंट का काम अमेजन को उनकी भर्ती के अनुरूप योग्य और पात्र उम्मीदवार दिलाना होता है।

इसलिए यदि आप अमेजन में जॉब करने के लिए गंभीर हैं तो आपको ऐसे कंसलटेंट का पता करना होगा जो अमेजन के लिए काम करते हैं। यह काम आप लिंक्ड इन के माध्यम से भी कर सकते हैं।

5. एम्प्लोयी रेफरल के माध्यम से

दुनिया के बहुत बड़े संगठन अमेजन के पास एम्प्लोयी रेफरल प्रोग्राम है, इस कंपनी का यदि कोई मौजूदा कर्मचारी आपको इस कंपनी के किसी पद के लिए रेफर करता है। तो इस स्थिति में कंपनी का आपके साथ इंटरव्यू फिक्स कराने की संभावना अधिक हो जाती है।

इसलिए यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो पहले से ही अमेजन में जॉब कर रहा हो तो आप उसे अपने आपको रेफर करने की विनती कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें

Leave a Reply

Your email address will not be published