एनिमेटर कैसे बनें? How to become an Animator.

Animator शब्द से भले ही आप अच्छी तरह से वाकिफ हों या नहीं, लेकिन सच्चाई यह है की वर्तमान में  यह रचनात्मकता से जुड़ा हुआ एक बेहद ही प्रसिद्ध पद है। लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में निवासित बहुत सारे नौजवानों को शायद इसकी जानकारी नहीं होगी। चूँकि Animation का कोर्स करके व्यक्ति Animator बनकर कमाई कर पाने में सक्षम हो पाता है। इसलिए आज हम हमारे इस लेख के माध्यम से इस विषय पर विस्तृत जानकारी देने का प्रयास कर रहे हैं। कहने का अभिप्राय यह है की एक सामान्य व्यक्ति के लिए Animator नामक यह शब्द कुछ अनसुना सा हो सकता है। लेकिन यदि हम कुछ यादगार चरित्रों जैसे मिक्की माउस, डोनाल्ड डक, टॉम एंड जेरी इत्यादि का जिक्र करेंगे तो हम पाएंगे की इन यादगार चरित्रों का निर्माण करने वाले Animator ही रहे हैं। इसलिए वर्तमान में कमाई की दृष्टी से यह कैरियर विकल्प भी एक बेहद महत्वपूर्ण विकल्प के तौर पर उभरकर सामने आया है।

Animator-kaise-bane

एनिमेटर कौन होते हैं (Who are the Animator):

एक Animator का काम रचनात्मकता से परिपूर्ण होता है इसमें फिल्मों, टेलीविजन कार्टून, विज्ञापनों, कंप्यूटर गेम, वेबसाइट एनीमेशन इत्यादि गतिविधियाँ शामिल हैं। कहने का आशय यह है की एनिमेटर कंप्यूटर ग्राफ़िक से जुड़ा हुआ प्रोफेशनल होता है। जो विभिन्न प्रकार की एनिमेटेड विडियो, फिल्म, विडियो गेम्स, कार्टून इत्यादि बनाने के लिए जिम्मेदार होता है। वर्तमान में हम बहुत सारे प्रसिद्ध कार्टून चरित्र देखते हैं। एनिमेटर का काम अपनी कल्पना करने की क्षमता और ड्राइंग कौशल के चलते ऐसे चरित्रों का निर्माण करते हैं। इन कार्यों को करने में Animator विभिन्न कंप्यूटर सॉफ्टवेर का भी सहारा लेते हैं। कार्टून को आम तौर पर बच्चों द्वारा खासा पसंद किया जाता है। इसके अलावा अन्य राजनैतिक, सामजिक कार्टूनों को वयस्क लोगों द्वारा भी काफी पसंद किया जाता है। यही कारण है की यह काम भी तेज गति से आगे बढ़ने वाले कामों की लिस्ट में शामिल है।

एनिमेटर बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता:

Animator बनने के लिए जहाँ तक शैक्षणिक योग्यता की बात है इसके लिए कोई विशेष प्रकार की शिक्षा की आवश्यकता तो नहीं होती है। लेकिन एनिमेटर बनने के इच्छुक विद्यार्थी को एनीमेशन में कोई डिग्री पाठ्यक्रम या फिर डिप्लोमा पूर्ण करना पड़ता है। इस तरह के ये कार्यक्रम दोनों संस्थानों सरकारी एवं प्राइवेट में मौजूद होते हैं इसलिए इच्छुक विद्यार्थी प्राइवेट या सरकारी किसी भी संस्थान से इस तरह के कोर्स कर सकता है। लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है की इस तरह के इन पाठ्यक्रमों से जुड़ने के लिए विद्यार्थी का किसी भी स्ट्रीम से 10+2 पास होना बेहद जरुरी है।  Animator बनने का इच्छुक विद्यार्थी चाहे तो वह कुछ अल्प अवधि के सर्टिफिकेट कोर्स छह महीने के एक साल के भी ज्वाइन कर सकता है। इसके अलावा एनीमेशन में पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स करने के लिए बहुत सारे संस्थान डिजाईन या आर्ट में ग्रेजुएट डिग्री भी मांगते है। अर्थात आर्ट एवं डिजाईन में ग्रेजुएट डिग्री प्राप्त व्यक्ति ही पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स ज्वाइन कर सकते हैं। हालांकि उच्च शैक्षणिक योग्यता एवं अनुभव व्यक्ति को प्रसिद्ध संगठनों में नौकरी दिलाने में मददगार साबित होता है। और इस तरह का कार्य प्रचलित कंपनियों में करने के लिए कम से कम उम्र 18 वर्ष तो वहीँ अधिक से अधिक उम्र कुछ भी हो सकती है।

एनिमेटर बनने के लिए आवश्यक कौशल

Animator बनने के इच्छुक लोगों या एनीमेशन में अपना कैरियर बनाने के इच्छुक के लिए जो सबसे महत्वपूर्ण कौशल की आवश्यकता होती है वह डिजाईन एवं आर्ट में उनकी रूचि होना है। अर्थात यदि कोई व्यक्ति एनिमेटर बनना चाहता है तो उसकी रूचि डिजाईन एवं आर्ट में होनी अति आवश्यक है। विद्यार्थी की यह रूचि उसे रचनात्मक एवं कलात्मक अभिव्यक्ति को सामने लाने में मदद करेगा। और स्थिर छबियों को ग्राफ़िक में तब्दील कर इन्हें गतिशील बनाने में भी मदद करेगा। इसके अलावा कुछ अन्य आवश्यक कौशल निम्न हैं।

  • Animator बनने के इच्छुक व्यक्ति को रचनात्मक एवं कलात्मक होना बेहद जरुरी है।
  • उसमें स्क्रिप्ट को सावधानीपूर्वक समझने की क्षमता होनी चाहिए। कहानी पढ़कर चरित्र के बारे में गहराई से महसूस करने की क्षमता भी नितांत आवश्यक है।
  • चरित्र के बारे में उसी प्रकार से महसूस करने का कौशल होना चाहिए जैसा कहानी की माँग हो।
  • लम्बे समय तक काम करने का कौशल भी आवश्यक है।     

एनिमेटर कैसे बनें?(How to become an Animator)  

  • किसी भी स्ट्रीम में 10+2 पास करने के बाद इच्छुक व्यक्ति एनीमेशन में डिग्री या डिप्लोमा कोर्स के लिए आवेदन कर सकता है। जो देश में मौजूद विभिन्न संस्थानों द्वारा ऑफर किये जाते हैं। यद्यपि कुछ संस्थान जिनमें सीमित मात्रा में सीट उपलब्ध होती हैं वे इच्छुक विद्यार्थी का apptitude टेस्ट भी ले सकती हैं।
  • सम्बन्धित क्षेत्र में ग्रेजुएशन पूर्ण कर लेने के बाद सम्बन्धित व्यक्ति अनुभव प्राप्त करने के लिए किसी कंपनी में कार्यरत हो सकता है। या फिर चाहे तो एनीमेशन में पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स भी ज्वाइन कर सकता है।
  • किसी प्रचलित संस्थान से पोस्ट ग्रेजुएशन पूर्ण कर लेने के बाद विद्यार्थी विभिन्न मल्टीमीडिया कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई कर सकता है।  

एनीमेशन में कैरियर संभावनाएं:

Animator बनने के इच्छुक व्यक्ति द्वारा एनीमेशन में ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री प्राप्त कर लेने के बाद वह टेलीविज़न चैनलों, प्रोडक्शन हाउस, मल्टीमीडिया एजेंसीयों, वेब डिजाईन एवं ग्राफ़िक डिजाईन फर्मों, मोबाइल एप्लीकेशन फर्मों एवं गेमिंग कंपनियों में जॉब के लिए अप्लाई कर सकता है। इसके अलावा यदि कोई Animator नौकरी नहीं करना चाहता है तो वह स्वतंत्र रूप से भी खुद का बिजनेस शुरू करके कमाई कर सकता है। एनीमेशन क्षेत्र में काम के आधार पर विभिन्न विशेषज्ञताएं हैं। पूर्ण किये गए पाठ्यक्रम के आधार पर व्यक्ति चाहे तो करैक्टर डिज़ाइनर, कम्पोजीटर, की फ्रेम एनिमेटर, पेंट आर्टिस्ट, 3-D मोड्लर या लेआउट आर्टिस्ट के तौर पर कार्य कर सकता है। और जैसे जैसे इस क्षेत्र में व्यक्ति का अनुभव बढ़ता जाता है वैसे वैसे उसके एनीमेशन डायरेक्टर, क्रिएटिव डायरेक्टर और आर्ट डायरेक्टर इत्यादि बनने की संभावनाएं प्रबल होती जाती हैं।

एनिमेटर की सैलरी:

चूँकि Animator का काम कला एवं रचनात्मकता से जुड़ा हुआ है इसलिए इस कार्य को करने में काफी सावधानी एवं एकाग्रता की आवश्यकता होती है। यही कारण है की इनको ऑफर की जाने वाली सैलरी भी आकर्षक होती है। अपने कैरियर के शुरूआती दौर में ही एक एनिमेटर 30 -35 हजार रूपये प्रति महीने वेतन आसानी से पा सकता है। और अनुभव एवं कौशल में इजाफा होने के बाद व्यक्ति प्रति महीने लाखों रूपये भी वेतन के तौर पर प्राप्त कर सकता है। एक एनिमेटर एनीमेशन संस्थानों में फैकल्टी के तौर पर, आईटी कम्पनियों में, मीडिया हाउसेस में एवं फ्रीलांसर के तौर पर काम कर सकता है।

यह भी पढ़ें

About Author:

मित्रवर, मेरा नाम महेंद्र रावत है | मेरा मानना है की ग्रामीण क्षेत्रो में निवासित जनता में अभी भी जानकारी का अभाव है | इसलिए मेरे इस ब्लॉग का उद्देश्य बिज़नेस, लघु उद्योग, छोटे मोटे कांम धंधे, सरकारी योजनाओं, बैंकिंग, कैरियर और अन्य कमाई के स्रोतों के बारे में, लोगो को अवगत कराने से है | ताकि कोई भी युवा अपने घर से रोजगार के लिए बाहर कदम रखने से पहले, एक बार अपने गृह क्षेत्र में संभावनाए अवश्य तलाशे |

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *