Freight Forwarder कौन होते हैं? और किसी बिजनेसमैन को इनकी आवश्यकता क्यों होती है।

बिजनेस के वैश्वीकरण के चलते वर्तमान में Freight Forwarder की भूमिका बेहद महत्वपूर्ण हो गई है । कहने का आशय यह है की आज के बिजनेसमैन का लक्ष्य अपने बिजनेस को न केवल राष्ट्रीय स्तर तक ही विस्तृत करने का होता है। अपितु वह अपने बिजनेस को अंतराष्ट्रीय ख्याति भी दिलाने की महत्वकांक्षा रखता है। इसके अलावा प्रत्येक देश से बहुत सारा सामान अन्य देशों की ओर निर्यात किया जाता है तो अन्य देशों से आयात भी किया जाता है। इसी आयात निर्यात प्रक्रिया में Freight Forwarder की अहम भूमिका होती है। जो ट्रांसपोर्टेशन कम्पनियों एवं सामान भेजने वाले व्यक्ति या कंपनी के बीच एक माध्यम के तौर पर कार्य करता है। बिजनेस को लाभकारी बिजनेस बनाने में आयात और निर्यात का भी अहम् योगदान होता है। अंतराष्ट्रीय शिपिंग भी लोगों को शानदार व्यवसायिक अवसर प्रदान करने में सक्षम है लेकिन यह चुनौतीपूर्ण हो सकता है। इसलिए आज हम हमारे इस लेख में Freight Forwarder कौन होते हैं और आयात निर्यात प्रक्रिया में इनकी आवश्यकता क्यों होती है के बारे में जानने की कोशिश करेंगे।

Freight-Forwarder kya hai

Freight Forwarder क्या है?

Freight Forwarder से आशय एक ऐसी फर्म या व्यक्ति से लगाया जा सकता है जो माल भेजने वाले की तरफ से माल के भण्डारण एवं शिपिंग की व्यवस्था करता है। और निर्धारित जगह तक उस माल को पहुँचाता है। इस तरह की यह फर्में आमतौर पर अपने ग्राहकों को आयात निर्यात बिजनेस से जुड़ी सेवाओं की एक पूरी श्रृखंला प्रदान करते हैं। इनमें ट्रैकिंग अंतर्देशीय परिवहन, शिपिंग और निर्यात दस्तावेजों की तैयारी, वेयरहाउसिंग, कार्गो स्पेस की बुकिंग, माल ढुलाई शुल्क, माल ढुलाई समेकन, कार्गो बीमा और बीमा दावों को दाखिल करना इत्यादि शामिल है। साधारण शब्दों में Freight Forwarder को हम एक ऐसी कंपनी या व्यक्ति कह सकते हैं जो आपके माल को आयात निर्यात करने की व्यवस्था करते हैं। दूसरे शब्दों में फ्रेट फारवर्डर एक ऐसी फर्म होती है जो एक देश से दुसरे देश में माल की आवाजाही की व्यवस्था करती है। यानिकी एक ऐसी फर्म जो मूल देश से गंतव्य देश तक माल के निर्यात एवं आयात की व्यवस्था करती है फ्रेट फारवर्डर कहलाती है।

Freight Forwarder की आवश्यकता

एक्सपोर्ट इम्पोर्ट बिजनेस के लिए Freight Forwarder की आवश्यकता बेहद जरुरी है लेकिन बहुत सारे लोगों के मन में यही सवाल चलता है की यह क्यों जरुरी है? इसलिए आगे इस लेख में हम यही जानने की कोशिश कर रहे हैं की इसकी आवश्यकता क्यों है?

1. बिना किसी परेशानी के माल की ढुलाई

चूंकि एक Freight Forwarder विभिन्न देशों की लोजिस्टिक आवश्यकताओं में पारंगत होता है इसलिए वह विभिन्न वाहकों के साथ पहले से स्थापित सम्बंधों का लाभ उठाता है। यह माल की आवाजाही के लिए सभी आवश्यक दस्तावेजों, कस्टम क्लीयरेंस, माल के लिए कैरिएर की व्यवस्था, कार्गो स्पेस की बुकिंग, मालभाड़ा प्रतिबंधों एवं फ्रेट चार्जेज पर बात करते हैं। इसलिए यदि उद्यमी अपने माल की आवाजाही के लिए किसी Freight Forwarder को नियुक्त करता है तो वह इन सब परेशानियों से मुक्त होकर आराम से बैठ सकता है। और उद्यमी का माल दुनिया के विभिन्न स्थलों तक पहुँच जाता है।

2. सबसे बढ़िया दर के लिए बातचीत

Freight Forwarder नेगोसिएशन करने में माहिर होते हैं और ये व्यापार करने में भी माहिर होते हैं। चूँकि इनके कैरिएर के साथ अच्छे सम्बंध स्थापित होते हैं इसलिए ये अपने ग्राहकों को मार्किट के सबसे बेहतरीन दरों पर सेवाएँ उपलब्ध कराने के लिए सक्षम होते हैं। इसके अलावा एक फ्रेट फारवर्डर माल की अधिकता का लाभ कीमत का निर्णय लेने में उठा सकता है। यही कारण है की Freight Forwarder के माध्यम से उद्यमी को बढ़िया दरों पर इस तरह की सेवाएँ उपलब्ध हो जाती हैं।

3. माल का एकत्रीकरण

चूंकि एक Freight Forwarder के पास एक नहीं बल्कि अनेकों उद्यमियों की शिपमेंट एक ही गंतव्य के लिए होती हैं। इसलिए वे किसी भी गंतव्य के लिए माल भेजने से पहले उसका समेकन यानिकी एकत्रीकरण करते हैं। और जितना अधिक माल भेजा जाता है वह उतना ही अधिक सस्ती दरों पर गंतव्य तक पहुँच जाता है। यही कारण है की ये उद्यमियों को अपनी सेवाएँ उचित दरों पर उपलब्ध कराते हैं। इस प्रक्रिया में माल के एकत्रीकरण से आशय बहुत सारे छोटे छोटे शिपमेंट का एक बड़ा शिपमेंट तैयार करने से लगाया जा सकता है।  

4. रूट ऑप्टिमाइज़ करके ट्रांजिट टाइम एवं ट्रांसपोर्टेशन कास्ट कम करना

एक व्यापक अंतराष्ट्रीय व्यापार नेटवर्क के एक भाग के रूप में Freight Forwarder उद्यमी के माल की आवाजाही के लिए इष्टतम मार्ग का चयन करने में सक्षम होता है। जिससे परिवहन में लगने वाला समय तो कम होता ही है इसके अलावा परिवहन लागत भी कम हो जाती है। जब फ्रेट फारवर्डर ग्राहकों के लिए कार्गों स्पेस बुक करते हैं तब उनके पास ग्राहकों की आवश्यकता के अनुरूप सर्वोत्तम मार्ग एवं पारगमन कार्यक्रम चुनने के विकल्प विद्यमान होते हैं।

5. माल का बीमा

कार्गो बीमा उद्यमी के भेजे गए माल को सुरक्षित करने का एक बेहद बढ़िया तरीका होता है। Freight Forwarder उद्यमी के सामान को किसी भी भौतिक नुकसान या क्षति से बचाने के लिए बीमा प्रदान करते हैं। शिपिंग चाहे भूमि के माध्यम से हो, महासागर में हो या फिर हवा मार्ग के द्वारा हो।

6. इन्वेंटरी मैनेजमेंट

चूंकि एक Freight Forwarder आवश्यकता के अनुसार माल का भण्डारण, हैंडलिंग, पैकेजिंग और वितरण सभी कुछ प्रदान कर सकते हैं। अधिकतर फ्रेट फारवर्डर न केवल गोदामों के अच्छे संचालन के लिए जाने जाते हैं। अपितु सामान की अच्छे से हैंडलिंग, सोर्टिंग, पैकेजिंग इत्यादि के लिए भी जाने जाते हैं।

वैसे देखा जाय तो Freight Forwarder के पास अपने न तो ट्रक होते हैं, न ही जहाज होते हैं और न ही हवाई जहाज होते हैं। इसलिए ऐसी फर्मों को शून्य एसेट फर्म कहा जाय तो गलत नहीं होगा। लेकिन इन सबके बावजूद यदि उद्यमी अपनी लोजिस्टिक कार्यों के लिए अच्छा समाधान चाहता है तो वह किसी फ्रेट फारवर्डर को इन कार्यों को करने के लिए नियुक्त कर सकता है। चूँकि फ्रेट फारवर्डर अनिवार्य रूप से दुनिया भर में किफायती एवं उचित दरों पर शिपिंग की सुविधा देने के लिए कई एयरलाइन कम्पनियों एवं महासागर में चलने वाले जहाज वाहकों के साथ अनुबंध करते हैं। और वे उद्यमी की आवश्यकता के अनुसार माल को गंतव्य तक पहुँचाने के लिए उचित मार्ग एवं पारगमन कार्यक्रम तैयार करते हैं जिससे ट्रांसपोर्टेशन कास्ट एवं ट्रांजिट टाइम दोनों बचता है। इसलिए किसी भी उद्यमी के बिजनेस को सफल बनाने में Freight Forwarder का अहम् योगदान हो सकता है।

यह भी पढ़ें

About Author:

मित्रवर, मेरा नाम महेंद्र रावत है | मेरा मानना है की ग्रामीण क्षेत्रो में निवासित जनता में अभी भी जानकारी का अभाव है | इसलिए मेरे इस ब्लॉग का उद्देश्य बिज़नेस, लघु उद्योग, छोटे मोटे कांम धंधे, सरकारी योजनाओं, बैंकिंग, कैरियर और अन्य कमाई के स्रोतों के बारे में, लोगो को अवगत कराने से है | ताकि कोई भी युवा अपने घर से रोजगार के लिए बाहर कदम रखने से पहले, एक बार अपने गृह क्षेत्र में संभावनाए अवश्य तलाशे |

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *