रेलवे के ऑथोराईज्ड टिकट बुकिंग एजेंट कैसे बनें। How to become an IRCTC Agent.

IRCTC Agent से आप अवगत हों न हों लेकिन भारतीय रेल से तो अच्छी तरह से अवगत होंगे और अपने जीवन में कभी न कभी आपने रेल यात्रा भी अवश्य की होगी। जी हाँ दोस्तों रेल से यात्रा करने के लिए सर्वप्रथम हमें इसकी टिकट खरीदने की आवश्यकता होती है। और इस टिकट को हम रेलवे स्टेशन में उपलब्ध काउंटरों, एजेंटो इत्यादि से खरीद सकते हैं। जैसा की हम सबको विदित है की कमाई के लिए किसी भी व्यक्ति को कुछ न कुछ काम धंधा करना पड़ता है । इसलिए आज का हमारा यह लेख IRCTC Agent नामक विषय पर केन्द्रित है। क्योंकि इस तरह का उद्यम या काम करके भी व्यक्ति अपनी कमाई कर पाने में समर्थ हो सकता है। चूँकि भारत में रेलवे नेटवर्क एक बहुत बड़ा नेटवर्क है जो सम्पूर्ण भारत में फैला हुआ है इसलिए हर रोज भारतीय रेल से करोड़ों लोग अपने गंतव्य तक पहुँचने के लिए सफर करते हैं। यद्यपि छोटी दूरी तय करने वाले एवं नियमित यात्रीगण तो टिकट काउंटरों से ही टिकट लेना पसंद करते हैं। लेकिन जब बात लम्बे सफर की आती है तो यात्रीगण सुविधाओं को तवज्जो देते हैं और टिकट बुकिंग अपने व्यक्तिगत अकाउंट या फिर IRCTC Agent के माध्यम से ही करना पसंद करते हैं। इसलिए कहा जा सकता है की इस तरह का यह काम करके भी व्यक्ति अपनी कमाई कर पाने में सक्षम हो पायेगा।

IRCTC-agent-kaise-bane

IRCTC Agent बनने के फायदे:

IRCTC Agent बनने के अनेकों फायदे हैं जिनकी लिस्ट कुछ इस प्रकार से है।

  • एजेंट असीमित रिज़र्व टिकट बुक करा सकता है।
  • एजेंट टिकट रद्द होने की चिंता किये बिना अधिकृत टिकटें जारी कर सकता है।
  • एजेंट आम जनता के लिए शुरू हुए समय के 15 मिनट के बाद भी तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं।
  • एजेंट को भारतीय रेलवे द्वारा अधिकृत किसी ऑथोराईजड प्रिंसिपल सर्विस प्रोवाइडर के माध्यम से स्वयं को एजेंट के तौर पर रजिस्टर करना होता है। जिसमें IRCTC Agent बनने के इच्छुक व्यक्ति को रजिस्ट्रेशन शुल्क इत्यादि का भी भुगतान करना होता है। इसलिए इस रजिस्ट्रेशन के अलावा उद्यमी को और किसी भी प्रकार के ट्रेड लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होती है।
  • एजेंट की एजेंसी की डिटेल्स टिकट पर प्रिंट होती है।
  • अपनी क्रेडेंशियल का इस्तेमाल करके एजेंट सीधे बुकिंग पोर्टल पर लॉग इन कर सकता है।
  • चूँकि टिकट बुक करते समय टिकट का किराया एजेंट के वॉलेट से कट जाता है जिससे टिकट तीव्र गति के साथ बुक की जा सकती है।
  • एजेंट राष्ट्रीय एवं अंतराष्ट्रीय दोनों तरह की फ्लाइट की बुकिंग भी कर सकता है।  

IRCTC Agent बनने के लिए दस्तावेज:

  • पैन कार्ड की आवश्यकता हो सकती है।
  • आधार कार्ड की आवश्यकता हो सकती है।
  • वेरिफिकेशन के लिए एक ऐसे मोबाइल नंबर की आवश्यकता हो सकती है जो IRCTC के साथ पहले से रजिस्टर न हो।
  • एक वैध ईमेल आईडी यह ईमेल आईडी भी पहले से भारतीय रेलवे के साथ रजिस्टर नहीं होनी चाहिए।
  • एजेंट की पासपोर्ट साइज़ फोटो। 

रजिस्ट्रेशन एवं बुकिंग शुल्क:

जानकारी के मुताबिक ऐसे लोग जो IRCTC Agent बनना चाहते हैं उनके लिए रजिस्ट्रेशन शुल्क के तौर पर दो प्लान तैयार किये गए हैं। पहला प्लान एक साल के लिए 3999 रूपये  रजिस्ट्रेशन शुल्क के तौर पर देकर लिया जा सकता है। तो दूसरा प्लान 6999 रूपये का भुगतान करके दो वर्षों तक के लिए लिया जा सकता है।

Registration Fee

Plan 1st Year Registration Fee 2nd Year Renewal Fee
Plan 1 3999 3999
Plan 2 6999 0

 जहाँ तक बुकिंग शुल्क का सवाल है इसे तीन स्लैब में विभाजित किया गया है पहले स्लैब में महीने में 1-100 बुकिंग रखी गई हैं। दुसरे स्लैब में 101-300 और तीसरे स्लैब में 300 से अधिक बुकिंग रखी गई हैं। यदि उद्यमी महीने में केवल 100 तक बुकिंग करता है तो उसे प्रति PNR 10 रूपये बुकिंग फी के तौर पर देने होंगे। 100 से अधिक एवं 300 से कम की बुकिंग पर प्रति PNR 8 रूपये देने होंगे। और महीने में 300 से अधिक की बुकिंग पर प्रति PNR केवल 5 रूपये देने होंगे।

Slab PNR/Month Fee/PNR
Slab 1 1-100 10
Slab 2 101-300 8
Slab 3 300+ 5

IRCTC Agent कैसे बनें:

यद्यपि ऐसे लोग जो IRCTC Agent  बनना चाहते हैं उनके दिमाग में एक प्रश्न हमेशा कौंधता है की क्या सीधे तौर पर IRCTC अपने एजेंट बनाता है। तो यहाँ पर हम यह स्पष्ट कर देना चाहते हैं की IRCTC सीधे तौर पर ऐसा नहीं करता है बल्कि यह कार्य IRCTC द्वारा अधिकृत प्रिंसिपल सर्विस प्रोवाइडर करते हैं। अर्थात यदि कोई व्यक्ति IRCTC Agent बनना चाहता है तो उसे सबसे पहले प्रिंसिपल सर्विस प्रोवाइडर की लिस्ट अधिकारिक पोर्टल पर देखनी होगी जिसका अधिकारिक लिंक यह है। इसमें CSC E Governance Service Limited सहित अनेकों कम्पनियाँ लिस्टेड हैं। चूँकि रजिस्ट्रेशन फीस इत्यादि का जिक्र हम उपर्युक्त वाक्यों में कर ही चुके हैं इसलिए यदि व्यक्ति को लगता है की वह इस तरह का काम करके कमाई कर पाने में सफल हो पायेगा तो वह किसी IRCTC अधिकृत प्रिंसिपल सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क कर सकता है।

कैसे और कितनी होगी कमाई:  

IRCTC Agent बनकर जहाँ तक कमाई कैसे होगी का सवाल है तो यहाँ पर हम बता देना चाहेंगे की उद्यमी द्वारा बुक की जाने वाली हर बुकिंग पर कमीशन मिलता है। इस दिए जाने वाले कमीशन को निम्न सारणी से आसानी से समझा जा सकता है।

Booking Types Commission Per PNR
NON AC Class (SL, 2S) Rs. 20
AC Class (1A, 2A, 3A,CC) Rs.40
Additional PG Commission Upto 1% of Ticket Fare

  उपर्युक्त सारणी से स्पष्ट है की यदि उद्यमी द्वारा स्लीपर एवं सेकंड सीटिंग की टिकट बुक की जाती है तो उसे प्रत्येक PNR पर 20 रूपये कमीशन के तौर पर मिलते हैं। और इसी प्रकार एसी के किसी भी क्लास की टिकट बुक करने पर प्रत्येक PNR 40 रूपये कमीशन के तौर पर मिलते हैं। इस गणना के मद्देनज़र यदि उद्यमी महीने में 1500 बिना एसी की टिकटें और 1000 एसी टिकटें बुक करता है तो IRCTC Agent की महीने में कमाई 70000 रूपये तक हो सकती है।

यह भी पढ़ें:

About Author:

मित्रवर, मेरा नाम महेंद्र रावत है | मेरा मानना है की ग्रामीण क्षेत्रो में निवासित जनता में अभी भी जानकारी का अभाव है | इसलिए मेरे इस ब्लॉग का उद्देश्य बिज़नेस, लघु उद्योग, छोटे मोटे कांम धंधे, सरकारी योजनाओं, बैंकिंग, कैरियर और अन्य कमाई के स्रोतों के बारे में, लोगो को अवगत कराने से है | ताकि कोई भी युवा अपने घर से रोजगार के लिए बाहर कदम रखने से पहले, एक बार अपने गृह क्षेत्र में संभावनाए अवश्य तलाशे |

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *