Pizza hut Franchise Business. पिज्जा हट का फ्रैंचाइजी बिजनेस कैसे शुरू करें।

Pizza hut नामक इस ब्रांड की बात करें तो यह भारत में ही नहीं अपितु सम्पूर्ण विश्व में सबसे पसंद किया जाने वाला एक ब्रांड है । यही कारण है की अक्सर ऐसे लोग जो पिज्जा का बिजनेस शुरू करने की सोचते हैं वे एक बार Pizza hut की फ्रैंचाइजी लेने के बारे में अवश्य सोचते हैं। और इसी उत्सुकतावश वे इस फ्रैंचाइजी बिजनेस को शुरू करने सम्बन्धी जानकारी जैसे फ्रैंचाइजी शुरू करने में आने वाला खर्चा, उस निवेश पर मिलने वाला रिटर्न, क्या पिज्जा हट की फ्रैंचाइजी शुरू करना कमाई की दृष्टि से लाभकारी है या नहीं? और वे कैसे इसकी फ्रैंचाइजी लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इत्यादि इन्टरनेट पर खोजने की कोशिश करते हैं ताकि इस तरह की जानकारी प्राप्त करके वह यह निर्णय ले पाने में सक्षम हो पायें की वे इस तरह का बिजनेस शुरू कर सकते हैं या नहीं। चूँकि भारत में फ्रैंचाइजी नामक यह तरीका बिजनेस करने का एक बेहद प्रसिद्ध तरीका बन गया है। इसलिए वर्तमान में कोई भी उद्यमी किसी तरह का बिजनेस शुरू करने से पहले उस क्षेत्र में किसी प्रचलित ब्रांड की फ्रैंचाइजी लेने के बारे में अवश्य सोचता है। क्योंकि किसी प्रचलित ब्रांड के उत्पादों के लिए ग्राहक आसानी से मिल जाते हैं और उद्यमी की पहले महीने से ही कमाई होना शुरू हो जाती है। इसलिए आज हम हमारे इस लेख के माध्यम से Pizza Hut Franchise business शुरू करने सम्बन्धी सम्पूर्ण जानकारी देने का प्रयत्न कर रहे हैं।

Pizza-hut-franchise business

पिज्जा हट की फ्रैंचाइज़ी लेने से पहले ध्यान दें (Thing you Need to know before entering into Pizza Hut Franchise business):

इसमें कोई दो राय नहीं की एक शहरी एरिया में Pizza hut Franchise Business करना कमाई की दृष्टि से काफी लाभकारी हो सकता है। वह इसलिए क्योंकि पूरी दुनिया में पिज्जा हट पिज्जा के मामले में लोगों की पहली पसंद है। इसलिए उद्यमी को अपने फ्रैंचाइजी बिजनेस को सफल बनाने के लिए बहुत अधिक परिश्रम की आवश्यकता नहीं भी हो सकती है। लेकिन चूँकि Pizza Hut बेहद पसंदीदा एवं प्रचलित ब्रांड है का मतलब यह बिलकुल नहीं है की वह आपके लिए भी एकदम उपयुक्त होगा। इसलिए पिज्जा हट की फ्रैंचाइजी लेने से पहले निम्न बातों पर विचार अवश्य कर लें।

  • चूँकि पिज्जा हट एक प्रचलित एवं पसंदीदा ब्रांड है इसलिए इसकी फ्रैंचाइजी शुल्क इत्यादि भी अधिक हो सकते हैं। और सारे खर्चों को मिलाकर उद्यमी को करोड़ों रूपये निवेश करने की आवश्यकता हो सकती है। इसलिए फ्रैंचाइजी लेने से पहले इसमें आने वाली लागत का विश्लेषण करें।
  • Pizza hut Franchise शुरू करने वाले उद्यमी को अपने कर्मचारियों इत्यादि को कम्पनी की ओर से दी जाने वाली ट्रेनिंग के बारे में भी जानना चाहिए। कुछ कम्पनियाँ क्लासरूम एवं ऑन जॉब ट्रेनिंग दोनों देती हैं तो कुछ केवल ऑन जॉब ट्रेनिंग ही देती हैं।
  • पिज्जा हट की फ्रैंचाइजी सिर्फ इसलिए नहीं ले लें क्योंकि कंपनी ने आपका प्रपोजल स्वीकार कर लिया है। बल्कि जिस लोकेशन में आप यह बिजनेस शुरू करना चाहते हैं उस लोकेशन पर लोगों की खर्च करने की क्षमता का विश्लेषण कर लें। क्योंकि आम तौर पर पिज्जा को आम लोग दैनिक भोजन के तौर पर नहीं बल्कि कभी कभी खाए जाने वाले भोजन के तौर पर लेते हैं।
  • उद्यमी को पिज्जा हट द्वारा दिए जाने वाले सपोर्ट के बारे में भी पूरी जानकारी रखना बेहद आवश्यक है।

पिज्जा हट के बारे में (About Pizza Hut):

पिज्जा हट एक गैर भारतीय कंपनी है अर्थात यह अमेरिका की एक रेस्टोरेंट चेन और अंतराष्ट्रीय फ्रैंचाइजी कंपनी है। इस कंपनी की स्थापना सन 1958 में डैन और फ्रैंक कर्नी नामक व्यक्तियों ने की थी। Pizza Hut अपने इटैलियन-अमेरिकन व्यंजनों के लिए जानी जाती है जिनमें पिज्जा, पास्ता के साथ साथ साइड डिश एवं मिठाइयाँ भी शामिल हैं। एक विश्वसनीय आंकड़े के मुताबिक 31 दिसम्बर 2018 तक कंपनी के पूरे विश्व में 18431 रेस्टोरेंट उपलब्ध थे। लोकेशन के आधार पर यह दुनिया की सबसे बड़ी पिज्जा चेन है। जहाँ तक भारत की बात है भारत में भी यह बेहद प्रचलित पिज्जा कंपनी है जिसके पूरे भारत में  400 से अधिक स्टोर उपलब्ध हैं। Pizza hut ने भारत में अपना पहला रेस्टोरेंट बंगलौर में सन 1996 में शुरू किया था इस श्रेणी में प्रवेश करने वाली यह पहली अंतराष्ट्रीय रेस्टोरेंट चेन थी। इसलिए इसी कंपनी को भारत में पिज्जा बाजार को आगे बढ़ाने का श्रेय दिया जा सकता है। पिज्जा हट नामक यह कंपनी भारत को सबसे महत्वपूर्ण बाजारों में से एक मानती है। भारत में पांच छह साल पहले भारतीय और चाइनीज खाने के बाद तीसरे स्थान पर पाश्चात्य खाना था और इसमें पिज्जा सबसे पहले स्थान पर था। हाल के अध्यनों से पता चलता है की पिज्जा उपभोक्ता श्रेणियों में सबसे अधिक पसंद किया जाने वाला भोजन बन गया है।

क्या पिज्जा हट की फ्रैंचाइज़ी लेना फायदेमंद है (Is Pizza Hut Franchise Business Profitable):

यद्यपि Pizza Hut franchisee business कितना सफल होगा यह तो उद्यमी द्वारा चयनित लोकेशन पर भी निर्भर करता है लेकिन इसमें कोई दो राय नहीं है की वर्तमान में पिज्जा मार्किट का यदि कोई लीडर है तो वह पिज्जा हट ही है। और यह सिर्फ भारत में ही नहीं अपितु पूरे विश्व में प्रचलित एवं पसंदीदा ब्रांड है। और जहाँ तक भारतीय परिदृश्य की बात है Pizza Hut एक ऐसा लोकप्रिय खाद्य ब्रांड है जो भारतीय युवाओं के बीच बेहद प्रचलित है इसलिए इस युवा बाजार में इसका दबदबा है। हर भारतीय जीवन में धीरे धीरे ही सही लेकिन कहीं न कहीं पाश्चात्यीकरण हो रहा है और इसलिए लोगों को भोजन में भी पश्चिमी भोजन जैसे पिज्जा इत्यादि बेहद पसंद आने लगे हैं। और यही कारण है की पिज्जा खाद्य बाजार को अपने कब्जे में लेता जा रहा है। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए कहा जा सकता है की Pizza Hut business शुरू करना किसी भी उद्यमी के लिए एक सफल उद्यम होगा। चूँकि पिज्जा हट एक जाना पहचाना नाम है इसलिए उद्यमी को ब्रांडिंग करने की आवश्यकता नहीं होती है। कहने का आशय यह है की पिज्जा हट फ्रैंचाइजी बिजनेस करने वाले उद्यमी को उत्पाद के विज्ञापन या मार्केटिंग की चिंता करने की आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन उद्यमी को फ्रैंचाइजी बिजनेस को सफल बनाने के लिए ब्रांड द्वारा स्थापित गुणवत्ता को बरकरार रखना पड़ता है। भारत में जब तक युवा पीढ़ी को भूख लगती रहेगी और जब तक पिज्जा जैसे फास्ट फूड से सम्बंधित खाद्य पदार्थों के लिए उनका क्रेज बरकरार रहेगा तब तक भारत में Pizza Hut Franchise Business बिना किसी संदेह के कमाई की दृष्टि से एक लाभकारी बिजनेस होगा।

पिज्जा हट फ्रैंचाइजी शुरू करने में आने वाली अनुमानित लागत:

जो लोग Pizza Hut के साथ फ्रैंचाइजी बिजनेस शुरू करना चाहते हैं वे सबसे पहले यही जानने का प्रयास करते हैं की इस तरह का यह व्यापार शुरू करने में उन्हें लगभग कितना निवेश करने की आवश्यकता होगी। तो यहाँ पर इस प्रश्न का कोई सटीक या प्राधिकृत जवाब तो नहीं दिया जा सकता लेकिन कुछ स्रोतों से प्राप्त आंकड़ों को आधार मानकर एक अनुमानित लागत का ब्यौरा अवश्य दिया जा सकता है। एक आंकड़े के मुताबिक Pizza Hut Franchise Business शुरू करने में लगभग 2-3 करोड़ का खर्चा आ सकता है। लेकिन एरिया अर्थात बिजनेस लोकेशन के आधार पर आने वाली लागत घट-बढ़ भी सकती है।

  • कंपनी द्वारा प्रारम्भिक फ्रैंचाइजी शुल्क के तौर पर $25000 यानिकी वर्तमान एक्सचेंज रेट के हिसाब से भारतीय रुपयों में लगभग 17 लाख रूपये लिए जा सकते हैं।
  • एक 1000 square feet या 1500 Square feet जगह का महीने का किसी अच्छी लोकेशन पर किराया लगभग 60000 रूपये से 75000 रूपये हो सकता है। (हालांकि किराया शहर के हिसाब से अंतरित हो सकता है)
  • उद्यमी को कंपनी को मंथली सर्विस फी के तौर पर कुल लाभ में से 6% देना होगा।
  • इसके अलावा Pizza hut द्वारा कुल बिक्री पर 4.25% नेशनल एडवरटाइजिंग शुल्क भी लिया जाता है।  
  • उपर्युक्त खर्चों के अलावा कंस्ट्रक्शन, मशीनरी, मैनपावर इत्यादि भी सब कुछ उद्यमी को ही मैनेज करने की आवश्यकता होती है। इसलिए कुछ स्रोतों से प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक Pizza Hut Franchise शुरू करने में 2-3 करोड़ का खर्चा अनुमानित है।

पिज्जा हट फ्रैंचाइजी के लिए आवेदन कैसे करें

Pizza Hut Franchise business करने के इच्छुक उद्यमी पिज्जा हट की अधिकारिक वेबसाइट के इस पेज पर विजिट कर सकते हैं। यदि कंपनी को आपका प्रपोजल पसंद आता है तो कंपनी आपसे ईमेल या फोन के माध्यम से आगे की प्रक्रिया के लिए संपर्क करेगी।  

यह भी पढ़ें:

About Author:

मित्रवर, मेरा नाम महेंद्र रावत है | मेरा मानना है की ग्रामीण क्षेत्रो में निवासित जनता में अभी भी जानकारी का अभाव है | इसलिए मेरे इस ब्लॉग का उद्देश्य बिज़नेस, लघु उद्योग, छोटे मोटे कांम धंधे, सरकारी योजनाओं, बैंकिंग, कैरियर और अन्य कमाई के स्रोतों के बारे में, लोगो को अवगत कराने से है | ताकि कोई भी युवा अपने घर से रोजगार के लिए बाहर कदम रखने से पहले, एक बार अपने गृह क्षेत्र में संभावनाए अवश्य तलाशे |

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *