Street Business List in Hindi.गली मोहल्ले में शुरू किये जाने वाले व्यापार की लिस्ट।

यद्यपि जब भी Street Business ideas की बात होती है तो लोगों का ध्यान छोटे व्यापारों की तरफ चले जाता है यह इसलिए होता है । क्योंकि गली मोहल्ले में शुरू किये जाने वाले व्यापार आम तौर पर छोटे स्तर पर कम निवेश के साथ शुरू किये जाने वाले व्यापार होते हैं । गली मोहल्लों में शुरू किये जाने वाले व्यापारों में अधिकतर तौर पर विभिन्न प्रकार की दुकानें शामिल हैं । यद्यपि भारत में नौजवानों की संख्या से तो आप सभी वाकिफ होंगे एक आंकड़े के मुताबिक यहाँ 50% से अधिक जनसँख्या ऐसी है जिनकी उम्र 35 वर्ष से कम है यही कारण है नौजवानों की संख्या अधिक होने के कारण गतिशील लोगों की संख्या भी यहाँ अधिक है जो खुद का व्यापार शुरू करके कमाई करना चाहते हैं। इसलिए ऐसे लोग इन्टरनेट पर हमेशा कम निवेश के साथ शुरू किये जाने व्यापारों या फिर Street Business Ideas के बारे में ढूंढ रहे होते हैं । ऐसे ही लोगों को ध्यान में रखकर आज हम इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसे Street Business ideas के बारे में बताने वाले हैं जिनकी आवश्यकता हर गली मोहल्ले में होती ही होती है।

best-street-business-ideas-in-India-hindi
  • ड्राई क्लीनिंग व्यापार

ड्राई क्लीनिंग की आवश्यकता हर घर परिवार में कभी न कभी पड़ती रहती है इसलिए ऐसे लोग जो किसी Street Business Ideas से कमाई करना चाहते हैं वे अपने गली मोहल्ले में ड्राई क्लीनिंग का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। चूँकि इस प्रकार का यह व्यापार कपड़ों के रख रखाव एवं स्वच्छता से जुड़ा हुआ व्यापार है और कपड़े तो हर घर परिवार में इस्तेमाल में लाये ही जाते हैं। इसलिए व्यक्ति किसी भी शहर में किसी भी गली मोहल्ले से यह व्यापार शुरू कर सकता है ।

ड्राई क्लीनिंग एवं लांड्री बिजनेस की जानकारी.  

  • टी स्टाल

चाय की दुकान का व्यापार भी एक ऐसा व्यापार है जो Street Business की लिस्ट में शामिल है । यद्यपि यह एक पारम्परिक बिजनेस है लेकिन जैसा की हम सबको विदित है की चाय भारत में सर्वाधिक पी जाने वाली पेय पदार्थ है। इसलिए गली मोहल्ले में इस तरह का बिजनेस शुरू करना एक लाभकारी कदम हो सकता है । इस बिजनेस की खास बात यह है की इसे बेहद ही कम निवेश के साथ आसानी से शुरू किया जा सकता है।

चाय का स्टाल या दुकान कैसे खोलें?

  • फोटो स्टूडियो

हालांकि वर्तमान में मोबाइल फोन इत्यादि में कैमरे होने के कारण लोग खुद भी अपनी फोटो खींच लेते हैं लेकिन फोटोग्राफर की आवश्यकता उन्हें तब होती है जब उन्हें खींची हुई फोटो का प्रिंट चाहिए होता है। इसके अलावा मोबाइल से क्लिक की हुई फोटो से किसी प्रोफेशनल फोटोग्राफर द्वारा खींची हुई फोटो काफी अच्छी होती है यही कारण है की लोग विभिन्न आयोजनों जैसे बर्थ डे, सालगिरह, शादी इत्यादि में फोटो स्टूडियो से फोटो ग्राफर को ही बुलाते हैं। अक्सर लोग अपनी गली मोहल्ले में उपस्थित फोटो स्टूडियो में फोटो खींचवाने इत्यादि के लिए भी जाते रहते हैं । इसलिए नौजवानों के लिए यह Street Business Ideas भी कमाई के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

फोटोग्राफी बिजनेस कैसे शुरू करें?    

  • स्टेशनरी की दुकान

दुनिया में ऐसा शायद कोई इन्सान नहीं होगा जिसके बच्चे स्कूल नहीं जाते होंगे शहर में तो ऐसा होना नामुमकिन ही है। स्कूल में अर्थात पढाई करने के लिए उपयोग में लायी जाने वाली विभिन्न प्रकार के पेन, पेन्सिल, कॉपी, किताब इत्यादि जिस दुकान पर मिलते हैं उसे ही आम तौर पर स्टेशनरी की दुकान कहा जाता है। Street Business Ideas में यह इसलिए प्रसिद्ध है क्योंकि इस तरह का यह व्यापार किसी भी गली मोहल्ले से शुरू किया जा सकता है।  

स्टेशनरी और बुक स्टोर बिजनेस कैसे शुरू करें?

  • जनरल स्टोर

वर्तमान में गली मोहल्लों में उपस्थित सबसे अधिक मात्रा में किये जाने वाले व्यापार की बात करें तो यह जनरल स्टोर ही है। किसी भी गली मोहल्ले में आपको एक नहीं बल्कि अनेकों जनरल स्टोर देखने को मिल जायेंगे, इसका मुख्य कारण यह है की लोगों को इनकी बेहद आवश्यकता होती है । एक जनरल स्टोर में हर वह छोटी बड़ी सामग्री उपलब्ध रहती है जो आम तौर पर लोगों को अपनी रोजमर्रा की जिन्दगी में चाहिए होती है। यही कारण है की इस Street Business Ideas से एक ही गली मोहल्ले में काफी लोग रोजगारित हुए होते हैं।

जनरल स्टोर या किराने की दुकान कैसे खोलें?

  • मोबाइल रिपेयरिंग

वर्तमान में बिना मोबाइल फोन के शायद जिन्दगी बेहद कष्टकारक हो सकती है मोबाइल फोन के माध्यम से लोग न केवल अपने चाहने वालों से बात करने में समर्थ हो पाते हैं। बल्कि इन्टरनेट इत्यादि के माध्यम से अनेकों सूचनाएँ इत्यादि एकत्र कर पाने में भी सफल हो पाते हैं । कहने का अभिप्राय यह है की वर्तमान में चाहे ग्रामीण इलाका हो या शहरी हर जगह हर वयस्क व्यक्ति के पास मोबाइल फोन अवश्य उपलब्ध है । इसलिए जिस इलाके में जितने अधिक फोन उनके खराब होने की भी संभावना उतनी ही अधिक इसलिए इस Street Business Ideas को अपनाकर भी लोग अपनी कमाई कर सकते हैं।

मोबाइल रिपेयरिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें?  

  • कंप्यूटर लैपटॉप रिपेयरिंग

जहाँ पहले कंप्यूटर या लैपटॉप कुछ ही चंद लोगों के पास हुआ करता था वर्तमान में लगभग हर घर में या तो डेस्कटॉप या फिर लैपटॉप अवश्य देखने को मिल जायेगा। इसका मुख्य कारण यह है की हर व्यवसायिक एवं शैक्षणिक क्षेत्रों के लिए इस प्रकार का यह उपकरण बेहद जरुरी हो गया है। इसलिए उद्यमी चाहे तो इस Street Business Idea को भी अपनाकर अपनी कमाई कर सकता है। लेकिन उससे पहले व्यक्ति को कंप्यूटर लैपटॉप रिपेयरिंग का काम सीखने की आवश्यकता होती है ।

कंप्यूटर या लैपटॉप रिपेयरिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें?  

  • इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की दुकान

हम अपने दैनिक जीवन में अनेक इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का इस्तेमाल करते रहते हैं और जब भी हमें लगता है की हमें इनकी आवश्यकता है तो हम इन्हें खरीदने के लिए इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की दुकान पर चले जाते हैं। जी हाँ Street Business Ideas की लिस्ट में यह बिजनेस भी कम निवेश के साथ शुरू किये जाने वाले व्यापार में शामिल है।   

  • फोटोकॉपी सेण्टर  

गली मोहल्ले में कम से कम एक और इससे अधिक फोटोकॉपी सेण्टर की आवश्यकता होती ही होती है क्योंकि लोगों को अपने तरह तरह के कार्यों को अंजाम तक पहुँचाने के लिए तरह तरह के दस्तावेजों की फोटोकॉपी करने की आवश्यकता होती है। हालांकि वर्तमान में डिजिटल के बढ़ते उपयोग के कारण लोगों को हर जगह अपने दस्तावेज फिजिकल फॉर्म में ले जाने की आवश्यकता नहीं होती बल्कि वे अपने डिवाइस जैसे लैपटॉप, मोबाइल फोन इत्यादि में अपने दस्तावेजों को सेव करके रखते हैं। और जरुरत पड़ने पर सॉफ्ट कॉपी ही इधर उधर हस्तांतरित करते हैं। लेकिन इसके बावजूद भी बहुत सारे कारणों से हमें फोटोकॉपी कराने की आवश्यकता होती है। इसलिए यह बिजनेस भी Street Business Ideas में शामिल है।

फोटोकॉपी एवं बुक बाइंडिंग बिजनेस की जानकारी.    

  • चश्मे की दुकान

चश्मे की दुकान या ऑप्टिकल शॉप की आवश्यकता पहले के मुकाबले गली मोहल्लों में बहुत ज्यादा बढ़ गई है। शायद इसका मुख्य कारण यह है की वर्तमान जीवनशैली के चलते आजकल छोटी उम्र से ही बच्चों की नजरें कमजोर होने लगी हैं। और जब जब बच्चों की नजरें कमजोर होने लगती हैं तब तब उनका रुख चश्मे बनाने के लिए चश्मों की दुकान की तरफ रहता है। हालांकि इस तरह का यह Street Business शुरू करने के लिए व्यक्ति को पहले इसकी बारीकियां सीखनी होंगी।  

चश्मे की दुकान का बिजनेस कैसे शुरू करें?

  • मिठाई की दुकान

मिठाई की दुकान नामक यह Street Business एक पारम्परिक बिजनेस है अर्थात यह एक ऐसा व्यापार है जो सदियों से चला आ रहा है। भारत में मिठाई हमेशा से त्योहारों एवं खुशियों का प्रतीक रही हैं इसलिए आज भी यदि किसी के घर में कोई खुशी का मौका होता है तो मिठाई अवश्य खरीदी जाती है। चूँकि यह Street Business Ideas भी बेहद कम निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है इसलिए गली मोहल्ले में यह कमाई करने का एक अच्छा स्रोत हो सकता है।    

  • फास्ट फूड कार्नर

नौजवानों में फास्ट फूड के प्रति दीवानगी बढती जा रही है इसलिए वर्तमान में हर जगह फास्ट फूड कार्नर पर भीड़ ही भीड़ देखने को मिलती है। इस तरह के इस Street Business Ideas को भी बेहद कम निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है । यही कारण है की वर्तमान में आप किसी भी गली मोहल्ले में चले जाइये आपको कम से कम एक फास्ट फूड कार्नर तो अवश्य देखने को मिलेगा। वह इसलिए क्योंकि लोगों को फास्ट फूड खाना बेहद अच्छा लगता है।

फास्ट फूड बिजनेस कैसे शुरू करें?   

  • ब्यूटी पार्लर

सुन्दर दिखना किसे पसंद नहीं है शायद सभी को लेकिन आम तौर पर कोई भी महिला नियमित तौर पर तो पार्लर नहीं जाती हैं। लेकिन हफ्ते महीने में अवश्य जाती हैं वह इसलिए क्योंकि महिलाएं अपनी खूबसूरती को लेकर काफी सजग एवं चिंतित भी रहती हैं। उनकी यही सजगता एवं चिंता उन्हें ब्यूटी पार्लर तक ले जाती है। इसके अलावा किसी खास मौके पर एवं आयोजनों के अवसर पर महिलाएं ब्यूटी पार्लर जाना पसंद करती हैं। इसलिए वर्तमान में यह Street Business भी काफी लाभकारी सिद्ध हो सकता है।   

ब्यूटी पार्लर बिजनेस कैसे शुरू करें?  

  • कपड़ों की दुकान

मनुष्य एक सामाजिक प्राणी है इसलिए इसे अनेकों सामाजिक दायित्वों को निभाने की आवश्यकता हो सकती है । परिवार में किसी की शादी हो तो नए कपड़ें, कोई उत्सव एवं त्यौहार हो तो नए कपड़े, कहने का अभिप्राय यह है की मनुष्य जीवन में हर साल अनेकों अवसर ऐसे आते हैं जब मनुष्य को न चाहते हुए भी नए कपड़े खरीदने ही होते हैं। ऐसे में लोग अपने गली मोहल्लों में स्थित कपड़े की दुकानों में कपड़े खरीदने जाते हैं ।    

  • फुटवियर शॉप

फुटवियर शॉप यानिकी जूते चप्पलों की दुकान अर्थात एक ऐसी जगह जहाँ से लोग अपने लिए जूते, चप्पल, सैंडल इत्यादि खरीद सकें। जूते चप्पल भी मनुष्य जीवन के दैनिक क्रियाकलापों के दौरान इस्तेमाल में लायी जाने वाली वस्तुएं हैं। इसलिए इनके बिना मानव जीवन कष्टदायक हो सकता है । कहने का आशय यह है की मनुष्य द्वारा अपने पैरों की देखभाल के लिए इन्हें पहना जाता है और कोई भी मनुष्य तीन महीने, छह महीने या साल भर में इन्हें बदलता रहता है। इसलिए इनकी माँग बाजार में हमेशा विद्यमान रहती है । यही कारण है की इस Street Business Ideas को अपनाकर कमाई की जा सकती है ।  

  • हार्डवेयर शॉप

मनुष्य को अपने जीवन को सरल बनाने एवं अपने रोजमर्रा के काम निपटाने के लिए तरह तरह के टूल एवं सामग्री की आवश्यकता होती है इसमें छत में इस्तेमाल में लायी जाने वाली टंकी से लेकर बाल्टी तक शामिल है। हार्डवेयर शॉप भी एक ऐसा बिजनेस है जो गली मोहल्ले में आसानी से शुरू किया जा सकता है हाँ यह अलग बात है की इस तरह का यह Street Business के लिए मध्यम कैपिटल की आवश्यकता हो सकती है वह भी इसलिए क्योंकि कुछ महंगे सामान को भी उद्यमी को अपने व्यापार का हिस्सा बनाना होता है।

हार्डवेयर की दुकान कैसे शुरू करें?

  • टेंट हाउस बिजनेस

किसी की शादी जैसा बड़ा आयोजन हो या बर्थ डे इत्यादि जैसे छोटा आयोजन वर्तमान में यदि किसी ने अपने नाते रिश्तेदारों को निमंत्रण दिया है तो उनके द्वारा टेंट इत्यादि की भी व्यवस्था अवश्य की जाती है । हालांकि इस व्यवसाय को शुरू करने में भी अन्य Street business के मुकाबले थोड़ा अधिक खर्चा आ सकता है । इसलिए इसे सिर्फ वही लोग शुरू कर सकते हैं जो पहले 5-10 लाख रूपये इस बिजनेस में लगाने का सामर्थ्य रखते हों।

टेंट हाउस बिजनेस कैसे शुरू करें?

  • कारपेंटर का काम

लोगों द्वारा अपने घर को सुसज्जित करने के लिए तरह तरह के लकड़ी से निर्मित फर्नीचर की आवश्यकता होती है। जहाँ घर का निर्माण करते समय लकड़ी से निर्मित दरवाजों, चौखटों, खिड़कियों की आवश्यकता होती है। और घर का निर्माण पूरा हो जाने के बाद उसे मेज, कुर्सी, अलमारी, बेड इत्यादि की भी आवश्यकता होती है । इसलिए गली मोहल्लों में इस तरह का यह कार्य हमेशा चलता रहता है। यही कारण है की कारपेंटरी वर्क भी Street Business में शामिल है। 

कारपेंटर बिजनेस शुरू करने की जानकारी.   

  • प्लंबिंग का काम

चलते चलते लोगों के पानी के नलों में खराबी आ जाती है इसके अलावा घरों के निर्माण में प्लम्बर की भी आवश्यकता होती है। घर में किसी नल से पानी टपक रहा हो या बाथरूम का पानी जाम हो गया हो ऐसे ही सब कार्यों के लिए मनुष्य को प्लम्बर की आवश्यकता होती रहती है। इसलिए गली मोहल्ले से यह काम भी आसानी से शुरू किया जा सकता है।    

  • कपड़े सिलाई का काम

हालांकि वर्तमान में लोग अधिकतर रेडीमेड गारमेंट खरीदना पसंद करते हैं लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपनी फिटिंग को लेकर चिंतित रहते हैं और वे कपडे सिलाना ही पसंद करते हैं। इसके अलावा कपड़ों को ढीला करने, टाइट करने इत्यादि का काम भी गली मोहल्लों में मिलता रहता है इसलिए यह Street Business भी कमाई की दृष्टी से उचित हो सकता है।   

  • जिम बिजनेस

आकर्षक एवं फिट शरीर किसे अच्छा नहीं लगता लेकिन नौजवानों को अपने आपको आकर्षक एवं फिट रखना बेहद अच्छा लगता है। हालांकि वर्तमान में हर कोई व्यक्ति अपने स्वास्थ्य के प्रति काफी जागरूक हो गया है इसलिए जिम जाना सिर्फ नौजवानों का शौक न रह के अधेड़ उम्र के लोगों की जरुरत भी हो गई है । यही कारण है गली मोहल्लों में जिम नामक Street Business करके भी कमाई की जा सकती है।

जिम बिजनेस या फिटनेस सेण्टर कैसे स्टार्ट करें?  

  • कूरियर सर्विस

ऑनलाइन खरीदारी के बढ़ते चलन ने कूरियर बिजनेस को काफी लाभकारी बिजनेस बना दिया है। इसलिए गली मोहल्ले में इस तरह का बिजनेस शुरू करने के लिए उद्यमी पहले से स्थित किसी कंपनी की फ्रैंचाइजी ले सकता है।

कूरियर बिजनेस की जानकारी.

  • डेयरी खोलना

हर घर में प्रत्येक दिन दूध एवं दूध से निर्मित पदार्थों का इस्तेमाल कम या अधिक मात्रा में अवश्य होता है। लोग अपनी दूध एवं दूध से निर्मित पदार्थों की खरीदारी के लिए डेयरी का रूख करते हैं। इसलिए किसी भी गली मोहल्ले में इस तरह का व्यापार करना भी कमाई का एक अच्छा स्रोत बन सकता है।   

  • आटा चक्की

आटा पिसाना लोगों की पुरानी आदतों में शामिल है लेकिन वर्तमान में शहरों में लोग गेहूं नहीं बल्कि सीधे आटा लेना पसंद करते हैं। इसके विपरीत ग्रामीण इलाकों में जहाँ गेहूं की पैदावार होती है वहाँ वे गेहूं पिसाना पसंद करते हैं आटा चक्की कहीं भी शुरू की जा सकती है। ग्रामीण इलाकों में जहाँ लोगों के गेहूं पीसकर उनसे पिसाई वसूली जा सकती है । वहीँ शहरों में उद्यमी गेहूं खरीदकर उन्हें पीसकर आटा बेचने का काम कर सकता है । चूँकि आटे की आवश्यकता हर परिवार को रहती है इसलिए इस Street Business Ideas को अपनाकर भी कमाई संभव है।

आटा चक्की बिजनेस कैसे शुरू करें?     

  • शादी कराने का हाल

गली मोहल्ला कोई भी हो वहाँ पर निवासित लोग अपने प्रियजनों की शादी तो कराते ही कराते हैं और शादी कराने के लिए एक बड़ी सी जगह की आवश्यकता होती है। जहाँ पर शादी से जुड़े सारे प्रबन्ध आसानी से प्रबंधित किये जा सकें। इसलिए लोग अपने प्रियजनों की शादी कराने के लिए अक्सर हाल इत्यादि बुक करना पसंद करते हैं। यदि आपके पास पर्याप्त जमीन है और आप में निवेश करने का सामर्थ्य है तो आप इस Street Business Ideas को अपना सकते हैं।    

  • चिकन एवं मीट की दुकान

भारत में अधिकतर लोग ऐसे होते हैं जो मांसाहार एवं शाकाहार दोनों का सेवन करते हैं हर परिवार में हर दिन मांसाहार तो नहीं बनता लेकिन हफ्ते दस दिन महीने इत्यादि के अन्तराल पर लोगों को इसकी जरुरत महसूस होती है । इसलिए किसी गली मोहल्ले में चिकन एवं मीट की दुकान भी बेहद आवश्यक होती है ।

  • प्रिंटिंग प्रेस

दुकानदारों अर्थात बिजनेसमैन को अनेकों कारणों जैसे बिजनेस की मार्केटिंग इत्यादि के लिए पोस्टर, बैनर इत्यादि छपवाने की आवश्यकता होती है । तो वहीँ स्थानीय नेताओं को हर छोटे बड़े आयोजन एवं तीज, त्योहारों में पोस्टर बैनर इत्यादि छपवाने पड़ते हैं इसके अलावा लोग शादी के कार्ड इत्यादि भी छपवाते हैं । इन्हीं सब आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए कहा जा सकता है की इसे भी Street Business के तौर पर शुरू किया जा सकता है।   

  • स्कूल खोलना

जहाँ जनता होगी तो वहाँ बच्चे भी होंगे और जहाँ बच्चे होंगे तो वहाँ स्कूलों की भी आवश्यकता होगी। यदि आपके गली मोहल्ले में बच्चों की संख्या अधिक है तो यह Street Business ideas आपके लिए है। एक स्कूल खोलकर न सिर्फ आप अपनी कमाई कर रहे होते हैं बल्कि समाज एवं सरकार की नजर में आप सामाजिक उत्थान का भी काम कर रहे होते हैं । इसलिए समाज एवं सरकार की नजर में आपकी छवि एक जिम्मेदार नागरिक की बनती है।

स्कूल खोलने की पूरी जानकारी     

  • कॉस्मेटिक स्टोर

कॉस्मेटिक स्टोर यानिकी एक ऐसी दुकान जहाँ सौन्दर्य प्रसाधन मिलते हों इनमें साबुन, क्रीम, परफ्यूम इत्यादि सभी कुछ शामिल है। लोगों की जीवनशैली में हो रहे दिनोदिन परिवर्तन के कारण कॉस्मेटिक उत्पादों की माँग लोगों के बीच बढती जा रही है । इसलिए गली मोहल्लों में इस तरह की दुकान भी बेहद कम निवेश के साथ शुरू की जा सकती है।

कॉस्मेटिक की दुकान कैसे शुरू करें?

  • ट्यूशन पढ़ाने का काम

वर्तमान में हर कोई माता पिता अपने बच्चों की पढाई के प्रति चिंतित होने के साथ साथ जागरूक भी हो गए हैं। इसका मुख्य कारण हर क्षेत्र में बढती प्रतिस्पर्धा है उन्हें पता है की अगर उनसे जरां सी चुक हुई तो उनका अपना बच्चा इस प्रतिस्पर्धात्मक दौड़ से बाहर हो जायेगा। इसलिए अपने बच्चों की बेहतर पढाई के लिए वे ट्यूशन लगाना पसंद करते हैं । यदि आप किसी विषय में पारंगत हैं तो आप उस विषय का बच्चों को ट्यूशन देकर कमाई कर सकते हैं। शिक्षा क्षेत्र से जुड़ा होने के कारण यह Street Business भी बेहद लाभकारी बिजनेस की लिस्ट में शामिल है।

कोचिंग सेण्टर बिजनेस कैसे शुरू करें?      

  • कबाड़ खरीदने एवं बेचने का व्यापार

आप किसी भी गली मोहल्ले में चले जाइये आपको अक्सर कबाड़ी, लोहा रद्दी पेपर, प्लास्टिक इत्यादि की ध्वनियाँ आपके कानों से सुनाई देंगी। जी हाँ यह उस व्यक्ति की आवाज होती है जो गली मोहल्ले में बने घरों से कबाड़ खरीदकर उन्हें किसी रीसायकल सेण्टर या किसी व्यक्तिगत व्यक्ति को बेचता है। इस Street Business Ideas को अपनाने के लिए यह जरुरी नहीं है की आपको गली मोहल्ले में घूमना ही पड़ेगा आप चाहें तो रीसायकल सेण्टर एवं स्थानीय कबाड़ियों के बीच की कड़ी बन सकते हैं। और कबाड़ियों या घरों से सस्ती दर पर कबाड़ खरीदकर उसे मुनाफे में रीसायकल सेण्टर को बेच सकते हैं।    

स्क्रैप बिज़नेस कैसे शुरू करें ।    

About Author:

मित्रवर, मेरा नाम महेंद्र रावत है | मेरा मानना है की ग्रामीण क्षेत्रो में निवासित जनता में अभी भी जानकारी का अभाव है | इसलिए मेरे इस ब्लॉग का उद्देश्य बिज़नेस, लघु उद्योग, छोटे मोटे कांम धंधे, सरकारी योजनाओं, बैंकिंग, कैरियर और अन्य कमाई के स्रोतों के बारे में, लोगो को अवगत कराने से है | ताकि कोई भी युवा अपने घर से रोजगार के लिए बाहर कदम रखने से पहले, एक बार अपने गृह क्षेत्र में संभावनाए अवश्य तलाशे |

One thought on “Street Business List in Hindi.गली मोहल्ले में शुरू किये जाने वाले व्यापार की लिस्ट।

  1. में कुछ छोटा मोटा काम करना चाहता हूं
    कोई अच्छा काम बताओ ताकि में अपनी जिंदगी गुजर बसर कर सकू जिसमें ज्यादा पूंजी निवेश ना हो

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *