ऑनलाइन कमाई करने के लिए कुछ बेहतरीन माइक्रो जॉब वेबसाइट.

यदि आप ऑनलाइन पैसे कमाई करने की ओर स्वयं का कदम बढ़ाना चाहते हैं तो Micro Job Website आपका यह सपना साकार कर सकती हैं। बशर्ते आपको कंप्यूटर की आधारभूत जानकारी होनी चाहिए क्योंकि इन वेबसाइट के माध्यम से ऐसे काम मिलते हैं जिन्हें कोई भी व्यक्ति आसानी से कर सकता है । वर्तमान में यदि हम नौजवानों की बात करें तो भारत के ही नहीं अपितु सम्पूर्ण विश्व के नौजवान घर से काम करना बेहद पसंद करते हैं । वह शायद इसलिए क्योंकि वर्तमान में हर नौजवान खुद का बॉस खुद बनकर तनाव मुक्त जीवन जीना चाहता है। और सच्चाई यह है की वर्तमान में आधुनिक तकनीक की बदौलत पिछले पांच छह वर्षों की तुलना में घर से काम करने के साधनों तक लोगों की पहुँच काफी सरल हो गई है। यही कारण है की वर्तमान में फ्रीलांसिंग एक बड़े व्यवसाय के रूप में विकसित हो रही है जहां लोग अपने कौशल का उपयोग कर रहे हैं और अन्य लोगों को सस्ते दामों पर अपनी सर्विस ऑफर कर रहे हैं। इनमें आम तौर पर फ्रीलांस राइटिंग, एडिटिंग, ग्राफिक क्रिएशन, मार्केटिंग जैसे जॉब अनेकों ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध हैं। लेकिन फ्रीलांसिंग एवं माइक्रो जॉब वेबसाइट में कुछ खास अंतर होते हैं। इसलिए फ्रीलांसिंग वेबसाइट के बारे में हम एक अलग से लेख के माध्यम से जानेंगे। यदि आप ब्लॉगिंग में हैं लेकिन अभी भी ऑनलाइन पैसे कमाई करने की कोशिश कर रहे हैं तो Micro Job Website आपके लिए ऑनलाइन पैसे कमाने की बढ़िया जगह हो सकती हैं। अपने कंप्यूटर ज्ञान का इस्तेमाल करके माइक्रो जॉब के माध्यम से कोई भी व्यक्ति घर बैठे पैसे कमा सकता है। और वर्तमान में सम्पूर्ण भारत में अनेकों विद्यार्थी एवं गृहणियां इस तरह का काम अपने घर से कर भी रही हैं। Micro Jobs Website गृहणियों के लिए जिन्हें दिन में केवल कुछ ही घंटे फ्री मिल पाते हैं, के लिए ऑनलाइन पैसे कमाने का अच्छा तरीका है । तो आइये जानते हैं भारत में उपलब्ध कुछ प्रमुख Micro Job Website के बारे में।

Top-Micro-job-website-hindi-information

माइक्रो जॉब वेबसाइट (List Of Micro Job Website in Hindi):

जैसा की नाम से ही स्पष्ट है की माइक्रो का अर्थ सूक्ष्म से लगाया जाता है इसलिए माइक्रो जॉब का अर्थ काम के छोटे या सूक्ष्म स्वरूप से लगाया जा सकता है। तो आइये जानते हैं ऐसी ही कुछ प्रमुख वेबसाइट के बारे में जो लोगों को माइक्रो जॉब करने का अवसर प्रदान करके कमाई करने का मौका देती हैं।

1. Fiverr (फाइवर)

Fiverr नामक यह एक ऐसा ऑनलाइन बाजार है जहाँ लोग $5 में अपना कौशल बेच रहे होते हैं इसलिए कहा जा सकता है की हर कोई व्यक्ति यहाँ अपना कार्य $5 में आसानी से करवा सकता है। कहने का अभिप्राय यह है की इस Micro Job Website से लोग न सिर्फ कमाई कर सकते हैं बल्कि अपने कुछ कार्यों को भी बेहद कम पैसे खर्च करके पूर्ण कर सकते हैं। लेकिन Fiverr की भाषा में इन्हें GIG कहा जाता है जिसका मतलब यह है की यदि आप इस वेबसाइट से कुछ भी खरीदते हैं तो आप GIG खरीदते हैं। इस Micro Job Website में कोई भी इच्छुक व्यक्ति मुफ्त में रजिस्टर कर सकता है। और $5 में अपने द्वारा दी जाने वाली सर्विस को लिस्ट कर सकता है। वे प्रत्येक GIG की बिक्री पर $1 खुद रखते हैं और $4 का भुगतान आपको करते हैं। यानिकी आम बोलचाल की भाषा में हम कह सकते हैं की वे $1 कमीशन के तौर पर खुद रख लेते हैं । चूँकि इस वेबसाइट पर सोशल मीडिया, ग्राफिक डिजाईन, विडियो और एनीमेशन, राइटिंग, एडवरटाइजिंग, बेकलिंक बिल्डिंग, ब्लॉग कॉमेन्टिंग, लोगो डिजाईन, बिजनेस कार्ड, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, कॉपी राइटिंग इत्यादि GIGS मौजूद हैं इसलिए इन्टरनेट मार्केटर के लिए यह एक शानदार जगह रही है। इस Micro Job Website के माध्यम से कमाई करने के लिए कोई भी व्यक्ति अपनी प्रोफाइल बना सकता है। और अपनी सर्विस देना शुरू कर सकता है एक बार जब किसी की सर्विस की बिक्री शुरू हो जाती है तो ग्राहक उसकी सेवा के बारे में प्रतिक्रियाएं देना शुरू कर देते हैं। और इन्हीं  प्रतिक्रियाओं की बदौलत Fiverr व्यक्ति को फर्स्ट लेवल सेलर, सेकंड लेवल सेलर एवं टॉप रेटेड सेलर की श्रेणी में रख पायेगा। जैसे ही व्यक्ति कोई अच्छा स्तर प्राप्त कर लेता है तो उसकी बिक्री में वृद्धि होती जाती है।

2. SEO Clerks

यह भी बेहतरीन Micro Job Website की लिस्ट में शामिल है इस वेबसाइट पर भी कोई भी व्यक्ति किसी भी कीमत पर अपनी सर्विस बेचकर कमाई कर सकता है। जैसा की Fiverr में केवल $5 में अपनी सर्विस बेच सकते हैं लेकिन SEO Clerks में आप कितने में भी अपनी सर्विस बेच सकते हैं । और कंपनी द्वारा लगभग 20% कमीशन रख लिया जाता है यानिकी यह भी प्रत्येक $5  की बिक्री पर $1 कमीशन के तौर पर रख लेती है। इस ऑनलाइन बाजार में भी लोगों को आर्टिकल राइटिंग, लिंक बिल्डिंग, लोगो डिजाइनिंग, आर्टिकल रीड-प्रूफिंग, ब्लॉग कमेंटिंग, सोशल मीडिया और बहुत सारे अन्य बहुत बढ़िया GIGS मिलेंगे जो किसी भी ऑनलाइन उद्यमी के व्यवसाय को बढ़ावा दे सकते हैं । इस वेबसाइट में प्रोफाइल बनाकर कोई भी व्यक्ति अपनी सर्विस उच्च दामों में भी बेच सकता है।

3. GIGBucks (गिग बक्स)

GIGBucks नामक यह ऑनलाइन बाजार एक ऐसी जगह है जहाँ कोई भी रजिस्टर्ड विक्रेता अपनी सेवाओं को $5 से लेकर $50 तक में बेच सकता है। अन्य Micro Job Website की भांति ही यहाँ भी इन्टरनेट मार्केटिंग सेवाएँ दी जा सकती है। GIGBucks में भी विज्ञापन, व्यवसाय, ग्राफिक्स, संगीत, प्रोग्रामिंग, प्रौद्योगिकी और कई अन्य के लिए व्यापक श्रेणियां उपलब्ध हैं ।

4. Envato (एनवटो)

Envato भी बेहद प्रचलित ऑनलाइन बाजारों में से एक है जो विभिन्न सेवाओं जैसे विडियो एडिटिंग, थीम्स डिजाईन, ऑडियो एक्सपर्ट्स, स्क्रिप्ट्स एवं कई अन्य सेवाओं के लिए जाना जाता है। यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसके माध्यम से दुनिया के कई एक्सपर्ट फुल टाइम इनकम कमा रहे हैं। Envato नामक इस Micro Job Website के पास विभिन्न श्रेणियां हैं जिन्हें कोई भी व्यक्ति अपने कौशल के अनुसार चुन सकता है। और अपने घर बैठे कमाई कर सकते हैं। 

5. ZEERK

इस Micro Job Website के माध्यम से कोई भी व्यक्ति $2 से लेकर $100 तक अपनी सेवाएँ बेच सकता है या दूसरों की सेवाएँ खरीद सकता है। कुछ लोगों का मानना है की उन्हें इस वेबसाइट के माध्यम से कुछ सर्विसेज Fiverr, SeoClerks के मुकाबले काफी सस्ती मिल जाती हैं। इस वेबसाइट द्वारा दी जाने वाली सर्विस की गुणवत्ता अच्छी बताई गई है।

6. GURU (गुरु)

Micro Job website में Guru भी एक बेहतरीन वेबसाइट है और यह भी सॉफ्टवेर, डिजाईन, राइटिंग, फाइनेंस मैनेजमेंट, सेल्स एंड मार्केटिंग, इंजीनियरिंग, आर्किटेक्चर इत्यादि सर्विस प्रदान करने के लिए विख्यात है । यदि आप कोडिंग में अच्छे हैं, तो आप कुछ वेब डिज़ाइन, स्क्रिप्ट डिज़ाइन या किसी अन्य कस्टम कोडेड प्लेटफ़ॉर्म डिज़ाइन की पेशकश कर पैसे की कमाई कर सकते हैं। इसके अलावा इस Micro Job Website के माध्यम से आप लिखने एवं अनुवाद करने की सर्विस देकर भी कमाई कर सकते हैं। चूँकि भारत में अधिकतर लोग हिंदी एवं अंग्रेजी भाषाएँ जानते हैं इसलिए वे अनुवाद की सर्विस देकर भी कमाई कर सकते हैं। यदि आपको फोटोशॉप, कोरेल ड्रा इत्यादि सॉफ्टवेर की अच्छी जानकारी है तो आप अपने ग्राहकों को ग्राफिक डिजाईन की पेशकश कर सकते हैं।

7. Amazon Mechanical Turk

Amazon Mechanical Turk नामक यह वेबसाइट भी एक बेहद पुरानी Micro Job Website है। यह वेबसाइट ह्यूमन इंटेलीजेन्स टास्क ऑफर करती है जिन्हें HITs के रूप में जाना जाता है । इस वेबसाइट में आप वर्कर के तौर पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। और जब किसी HIT को आपके द्वारा पूरा कर लिया जाता है तो आपको उसका भुगतान किया जाता है। लेकिन यह कंपनी वर्कर के तौर पर लोगों को इतनी आसानी से स्वीकार नहीं करती है इसलिए इस प्रक्रिया में थोड़ा समय भी लग सकता है । यह एक ऐसी Micro Job Website है जहाँ रिसर्चर, व्यापारिक संगठन, यूनिवर्सिटी और उपभोक्ता उत्पाद समूहों द्वारा पूर्ण करने के उद्देश्य से टास्क पोस्ट किये जाते हैं। वर्कर इन टास्क को पूरा करके स्वयं की कमाई कर सकते हैं।

8. Crowd Source (क्राउड सोर्स) 

यह भी एक अन्य वैधानिक Micro Job Website है यह वेबसाइट मुख्य रूप से लेखन, मॉडरेशन और ट्रांसक्रिप्ट पर आधारित है। इसलिए यदि आपको अंग्रेजी इत्यादि में लिखने का शौक है और लेखन नामक कौशल आपके अन्दर कूट कूट कर भरा है तो आप इस वेबसाइट से आसानी से पैसे की कमाई कर सकते हैं। कहने का अभिप्राय यह है की लेखन कौशल वाले लोग घर बैठे कमाई करने के लिए इस वेबसाइट की मदद ले सकते हैं।

9. Clickworker (क्लिक वर्कर)

स्वतंत्र रूप से काम करने वाले लोगों के लिए क्लिकवर्कर नामक यह Micro Job Website भी एक वैश्विक स्तर का स्व सेवा बाजार है। यह कंपनी लेखन, अनुसंधान, अनुवाद और डेटा प्रविष्टि से संबंधित फ्रीलांस होम बेस्ड नौकरियां प्रदान करती है। एक आंकड़े के मुताबिक वर्तमान में, Clickworker के पास 8, 50, 0000 से अधिक स्वतंत्र फ्रीलांसर हैं जो उनके लिए काम कर रहे हैं।

10. Micro Workers (माइक्रो वर्कर)

Micro Workers एक अन्य Micro Job Website है जहाँ आप बेहद सरल एवं बुनियादी कार्य जिन्हें जॉब्स के रूप में जाना जाता है कर सकते हैं। इन बुनियादी कार्यों में कुछ भी जैसे यूट्यूब विडियो को लाइक करना, एक छोटा सा लेख लिखना, वेबपेज पर क्लिक करना इत्यादि कुछ भी हो सकता है जिसके बदले कंपनी द्वारा आपको भुगतान किया जाता है। कुछ अतिरिक्त ऑनलाइन पैसा कमाई करने का यह अन्य की तुलना में बेहद आसान तरीका है।

11. Rapid Workers (रैपिड वर्कर)

Rapid Workers भी एक ऐसा मंच है जिसका इस्तेमाल लोग Micro Job Website के तौर पर करके थोड़ा बहुत पैसे कमाई करने के लिए कर सकते हैं। माइक्रो जॉब ऐसी जॉब होती हैं जिन्हें बेहद कम समय में अर्थात एक ही बार कंप्यूटर में बैठकर खत्म किया जा सकता है।

माइक्रो जॉब वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन के लिए क्या क्या चाहिए:

किसी भी Micro Job Website से ऑनलाइन कमाई करने के लिए सर्वप्रथम आपको उस समबन्धित वेबसाइट में रजिस्टर करना होता है। यह रजिस्ट्रेशन आप निम्नलिखित स्टेप अपनाकर कर सकते हैं।

  • सबसे पहले सम्बंधित वेबसाइट पर जाएँ ।
  • उसके बाद Sign Up या रजिस्टर पर क्लिक करें ।
  • उसके बाद दिए गए फॉर्म को अपनी डिटेल्स के साथ भरें।
  • अपनी ईमेल चेक करें और ईमेल आईडी कन्फर्म करें ।
  • उसके बाद अपने अकाउंट में लॉग इन करें ।
  • उसके बाद अपनी योग्यता एवं रूचि मुताबिक माइक्रो जॉब का चयन करके उसे पूर्ण करें ।      

     Micro Job Website से कमाई के लिए भी काफी मेहनत एवं धैर्य की आवश्यकता होती है क्योंकि इसमें काम बेहद छोटा होता है तो उसके लिए भुगतान भी काफी कम किया जाता है । और हर व्यक्ति के लिए टास्क भी हमेशा उपलब्ध नहीं रहते हैं इसलिए अपनी रेटिंग बनाये रखने एवं सुधारने के लिए कड़ी मेहनत एवं धैर्य की आवश्यकता होती है । यानिकी रेटिंग बढ़ने से जब आपकी रेपूटेशन अच्छी होने लगती है तो वे आपको हर तरह के टास्क देना शुरू कर देता हैं ।

अन्य लेख पढ़ें:

About Author:

मित्रवर, मेरा नाम महेंद्र रावत है | मेरा मानना है की ग्रामीण क्षेत्रो में निवासित जनता में अभी भी जानकारी का अभाव है | इसलिए मेरे इस ब्लॉग का उद्देश्य बिज़नेस, लघु उद्योग, छोटे मोटे कांम धंधे, सरकारी योजनाओं, बैंकिंग, कैरियर और अन्य कमाई के स्रोतों के बारे में, लोगो को अवगत कराने से है | ताकि कोई भी युवा अपने घर से रोजगार के लिए बाहर कदम रखने से पहले, एक बार अपने गृह क्षेत्र में संभावनाए अवश्य तलाशे |

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *