Cosmetic Shop Business Plan in Hindi. कॉस्मेटिक की दुकान कैसे खोलें।

वर्तमान में Cosmetic Shop किसी परिचय की मोहताज नहीं है यह बिज़नेस एक ऐसा व्यापार है, जो मनुष्य की जीवनशैली में हो रही बेहतरी से जुड़ा हुआ है । जहाँ भारतवर्ष में अधिकतर जनसँख्या ग्रामीण होने के कारण एवं उनके अधिकतर कार्य कृषि से सम्बंधित होने के कारण उन्हें अपनी साज सज्जा करने का अवसर हफ्ते या महीने में कभी कभी ही मिलता था। इसके लिए भी वे कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर अपनी साज सज्जा कर लिया करते थे। लेकिन वर्तमान में औद्योगिकीकरण के बढ़ते एवं लोगों की जीवनशैली में बेहतरी के कारण लोग सिर्फ महिलाएं नहीं बल्कि पुरुष भी नियमित रूप से सज संवरकर अपने कार्यालय में जाना पसंद करते हैं । और यह चलन समय के साथ बढ़ता जा रहा है जहाँ पहले ग्रामीण इलाकों में लोग ब्यूटी पार्लर का नाम भी नहीं जानते थे आज किसी खास अवसर पर ग्रामीण महिलाएं भी ब्यूटी पार्लर जाना नहीं भूलती। Cosmetic Shop नामक यह व्यवसाय भी मनुष्य के साज सज्जा से जुड़ा हुआ बिज़नेस है, इसलिए लोगों के जीवन में हो रही बेहतरी एवं दूसरों से अधिक खूबसूरत दिखने की होड़ में यह व्यवसाय रफ़्तार पकड़ता जा रहा है। यही कारण है की वर्तमान में इस तरह का यह व्यापार भी लाखों उद्यमियों की कमाई का स्रोत बना हुआ है। इसलिए आज हम हमारे इस लेख के माध्यम से भारत में कोई Cosmetic Shop Business कैसे शुरू कर सकता है विषय पर विस्तार से जानकारी देने का भरसक प्रयत्न करेंगे ।

cosmetic- shop business-plan-in-hindi

कॉस्मेटिक सामग्री का व्यापार क्या है (What is cosmetic Shop Business):

यद्यपि Cosmetic Shop एक अंग्रेजी शब्द है जिसका हिंदी में अर्थ एक ऐसी दुकान से लगाया जा सकता है जहाँ सौन्दर्य प्रसाधन मिलते हों । भारत जैसे विशालकाय देश जहाँ हर रंग रूप का मनुष्य निवास करता है, में सौन्दर्य प्रसाधनों के लिए एक बहुत बड़ा बाजार विद्यमान है । चाहे भले ही लोग लाख कह लें की रंग रूप एवं साज सज्जा अर्थात तन की सुन्दरता से कुछ नहीं होता, बशर्ते मन सुन्दर होना चाहिए। लेकिन सच्चाई यह है की वास्तविक दुनिया में पहला आकर्षण तन की सुन्दरता होता है । इसलिए लोग सुन्दर दिखने के लिए सौन्दर्य प्रसाधनों का उपयोग करते हैं । इन्हीं लोगों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर जब किसी उद्यमी द्वारा इन प्रसाधनों को बेचने का कार्य किया जाता है तो उसके द्वारा किया जाने वाला यह काम Cosmetic Shop Business कहलाता है ।

 कॉस्मेटिक की दुकान कैसे खोलें (How to Start Cosmetic Shop in India):

हालाँकि भारतवर्ष में किसी भी प्रकार की दुकान खोलना बेहद आसान काम है बशर्ते उद्यमी के पास निवेश करने को पैसा होना चाहिए। लेकिन Cosmetic Shop नामक यह व्यापार एक ऐसा बिज़नेस है जिसे शुरू करने से पहले उद्यमी को अनेक शहरों में लाइसेंस की आवश्यकता हो सकती है। इसके अलावा इस व्यापार में प्रतिस्पर्धा भी अधिक व्यापत है इसलिए इस तरह का व्यापार शुरू करने से पहले उस एरिया विशेष में यह अवश्य चेक कर लें की कौन सी कंपनी के उत्पाद वहाँ पर अधिक बिकते हैं। Cosmetic Shop Business शुरू करने वाले उद्यमी को और भी बहुत सारी बातों का ध्यान रखना पड़ता है जिनका क्रमश: वर्णन निम्नवत है।

1. अन्य Cosmetic Shop से जानकारी जुटाएं:

Cosmetic Shop शुरू करने के इच्छुक व्यक्ति को सर्वप्रथम यह पता लगाने की कोशिश करनी चाहिए की उस एरिया विशेष में उपलब्ध कॉस्मेटिक शॉप किस प्रकार के उत्पाद बेचकर अपनी कमाई कर रहे हैं। कहने का आशय यह है की जिस शहर में उद्यमी इस तरह का यह बिज़नेस शुरू करना चाह रहा हो वहां सिर्फ वही इस तरह का व्यापार करने वाला नहीं होगा। बल्कि उसकी प्रतिस्पर्धा में अनेकों पहले से चल रही दुकानें होंगी इसलिए यदि उसे यह पता चल जाता है की उसके प्रतिस्पर्धी अपने ग्राहकों को क्या बेच रहे हैं तो वह उस तरह से अपनी योजना बनाकर अपने बिज़नेस को सफल बना सकता है। इसलिए खुद की Cosmetic Shop खोलने से पहले प्रतिस्पर्धी क्या बेच रहे हैं उसकी एक लिस्ट अवश्य बना लें, लेकिन यह सब कार्यवाही करते हुए उन्हें इस बात का पता नहीं लगना चाहिए की व्यक्ति का इरादा क्या है। इन सब बातों का पता करने के लिए व्यक्ति चाहे तो दो चार महीने उस एरिया की किसी प्रसिद्ध Cosmetic Shop में काम भी कर सकता है। इससे उसे न सिर्फ प्रोडक्ट बल्कि, ग्राहक क्या चाहते हैं और मार्केटिंग का भी पता चल जायेगा।     

2. लोकेशन का चयन करें:

चूँकि यह सौन्दर्य प्रसाधनों की दुकान होती है तो जाहिर है की इसके लिए एक ऐसी जगह की आवश्यकता होगी जो किसी स्थानीय बाजार में उपलब्ध हो। या फिर कोई ऐसा एरिया जहाँ पैदल आने जाने वाले लोगों की भीड़ रहती हो। हालांकि इस तरह के एरिया में दुकान का किराया थोड़ा अधिक हो सकता है लेकिन Cosmetic Shop Business की सफलता के लिए भीड़ भाड़ वाली जगह, उपयुक्त बिजली, सड़क, पानी इत्यादि सुविधाओं के साथ होना बेहद आवश्यक है। ध्यान रहे दूकान किराये पर लेते समय रेंट एग्रीमेंट अवश्य बना लें क्योंकि इसे आप दुकान के लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन लेते समय, बैंक खाता खोलते समय पता प्रमाण पत्र के तौर पर इस्तेमाल में ला सकते हैं।  

3. व्यापार के लिए लाइसेंस एवं पंजीकरण लें:

यद्यपि बहुत सारे शहरों में छोटे स्तर पर Cosmetic Shop बिना किसी लाइसेंस के भी चलती हैं। लेकिन यदि उद्यमी बड़े स्तर पर या अपनी एक से अधिक दुकान खोलना चाहता है तो उसे निम्न लाइसेंस एवं पंजीकरणों की आवश्यकता हो सकती है।

  • बिज़नेस का नाम सर्च करके इसे MCA से स्वीकृत कराना पड़ सकता है।     
  • अपने बिज़नेस के नाम से बैंक में चालू खाता खोलने की आवश्यकता हो सकती है।
  • खुद की कंपनी रजिस्टर करनी पड़ सकती है ।
  • स्थानीय प्राधिकरण जैसे नगर निगम, नगर पालिका से लाइसेंस की आवश्यकता हो सकती है ।
  • जीएसटी रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता हो सकती है ।
  • राज्य के फ़ूड एवं ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन से लाइसेंस की आवश्यकता हो सकती है ।

अलग अलग राज्यों में लाइसेंस एवं पंजीकरण की अलग अलग व्यवस्था हो सकती है इसलिए Cosmetic Shop Business करने के इच्छुक उद्यमी को किसी स्थानीय वकील की सहायता ले लेनी चाहिए जो स्थानीय नियमों के मुताबिक उसके बिज़नेस के रजिस्ट्रेशन में मदद कर सके।

4. फर्नीचर एवं उपकरण खरीदें:

हालांकि यह सच है की एक Cosmetic Shop ऐसी जगह बिलकुल नहीं है की वहां ग्राहक आयेंगे और उन्हें वहां घंटों बैठना पड़ेगा। बल्कि दुकान में ग्राहक आयेंगे और अपनी सौन्दर्य प्रसाधन खरीदकर कुछ ही मिनटों में वापस भी चले जायेंगे। इसलिए ऐसा व्यवसाय करने पर ग्राहकों के बैठने के लिए तो फर्नीचर की आवश्यकता होती नहीं है। लेकिन इसके बावजूद उद्यमी को कुछ उपकरण एवं फर्नीचर खरीदने की आवश्यकता हो सकती है जिनका संक्षिप्त वर्णन निम्नवत है।

  • उद्यमी को उत्पादों को सही ढंग से रखने के लिए अलमारियों की आवश्यकता हो सकती है ये अलमारियां किसी कारपेंटर को बुलाकर दुकान में भी तैयार की जा सकती हैं और बाजार से बनी बनाई खरीदकर भी इंस्टाल की जा सकती हैं। इन अलमारियों में शीशे लगे होते हैं ताकि ग्राहकों को प्रोडक्ट दिखे और वे उनका चयन कर उन्हें निकाल सकें।
  • Cosmetic Shop Business शुरू करने वाले उद्यमी को एक शो केस टेबल की भी आवश्यकता हो सकती है जिसमें वह कीमती एवं सर्वाधिक बिकने वाले प्रोडक्ट्स को ग्राहकों को दिखा सके।
  • फर्नीचर के तौर पर उद्यमी को एक बिलिंग डेस्क की भी आवश्यकता होती है जहाँ पर वह बिलिंग मशीन एवं कंप्यूटर को रख सके।
  • उद्यमी चाहे तो दो बड़ी बड़ी स्क्रीन वाले टेलीविज़न भी लगा सकता है जिसमें वह अपने ग्राहकों को नए लांच हुए उत्पादों को दिखा सके।
  • फर्नीचर एवं उपकरणों को दुकान में सजाते वक्त इस बात का विशेष ध्यान रखें की ग्राहक को इतनी जगह दी जाय ताकि वह प्रोडक्ट तक पहुँच सके और उसे खरीद सके।         

5. सप्लायर ढूंढें:

यदि आपने उस एरिया विशेष में कभी किसी Cosmetic Shop पर काम किया है तो आपके पास उस एरिया विशेष में ब्यूटी एवं कॉस्मेटिक प्रोडक्ट सप्लाई करने वाले सप्लायर का नंबर अवश्य होगा। हालांकि वर्तमान में आप चाहें तो ऑनलाइन भी सप्लायर ढूंढकर कोटेशन मंगा सकते हैं। लेकिन बेहतर यही होता है की उस एरिया विशेष में जो भी सप्लायर कार्यान्वित हों उनसे संपर्क कीजिये। इसके लिए आप चाहें तो कॉस्मेटिक प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी की वेबसाइट पर जाकर उस एरिया में स्थित उनके डिस्ट्रीब्यूटर का कांटेक्ट नंबर लेकर उनसे संपर्क करके Cosmetic Products मंगा सकते हैं।    

6. कर्मचारी नियुक्त करें:

यद्यपि शुरूआती दौर में Cosmetic Shop में ग्राहकों की भीड़ होने के आसार नहीं है इसलिए उद्यमी चाहे तो कुछ दिन या महीने अकेले भी दुकान चला सकता है। लेकिन ध्यान रहे जैसे जैसे ग्राहक बढ़ते जायेंगे वैसे वैसे दुकान में काम भी बढ़ता जाएगा, इसके लिए आप चाहें तो एक या दो कर्मचारी नियुक्त कर सकते हैं ताकि आप बिलिंग एवं पैसों की लेन देन संभालें और कर्मचारी ग्राहकों को उनकी आवश्यकतानुरूप सामग्री देने में मदद करें। इन सबके अलावा प्रोडक्ट आर्डर करना, उन्हें अलमारियों में व्यवस्थित तौर पर रखना, एक समय में एक से अधिक ग्राहक हैंडल करना जैसे बहुत सारे काम होते हैं। इसलिए उद्यमी को काम शुरू करते ही कम से कम एक कर्मचारी की नियुक्ति तो अवश्य कर लेनी चाहिए ।   

7. मार्केटिंग करें:

अक्सर देखा गया है की अधिकतर Cosmetic Shop Business  शुरू करने वाले उद्यमी शुरुआत में ही पूरी दुकान को उत्पादों से भर देते हैं । नई दुकान में ऐसा करना जोखिमभरा हो सकता है इसलिए उद्यमी को चाहिए की वह शुरूआती दौर में कम ही उत्पाद मंगाए ताकि दुकान नहीं भी चले तो उसे अधिक हानि न हो। शुरुआत में सभी प्रचलित उत्पादों को दुकान का हिस्सा बनायें फिर ग्राहकों की मांग के अनुसार रेंज बढ़ाते जाएँ । प्रोडक्ट दुकान में कम हों या ज्यादा लेकिन शुरूआती दौर में अपनी Cosmetic Shop की मार्केटिंग करना नितांत आवश्यक है। इसके लिए आप निम्न प्रक्रियाएं कर सकते हैं।

  • अपने बिज़नेस का विजिटिंग कार्ड एवं ब्राऊचर छपवायें ब्राऊचर में आप अपनी दुकान में उपलब्ध उत्पादों या ब्रांड को छपवा सकते हैं। और इन्हें अपने आंशिक ग्राहकों के बीच बाँट सकते हैं।
  • उद्यमी को दुकान पर ग्राहकों की विश्वसनीयता बनाने के लिए ऐसे आर्डर भी ले लेने चाहिए जो उसकी दुकान में उपलब्ध न हों।
  • उद्यमी चाहे तो खुद की वेबसाइट बनाकर अपने उत्पादों को ऑनलाइन भी बेच सकता है।
  • नियमित ग्राहकों के लिए मेम्बरशिप कार्ड बना सकते हैं और उन्हें अन्य की तुलना में अच्छी डील ऑफर कर सकते हैं।
  • इसके अलावा कॉम्बो प्रोडक्ट में भी अच्छे ऑफर दिए जा सकते हैं।
  • नए ग्राहकों को रिझाने के लिए समय समय पर डिस्काउंट योजना चलाते रहें।

शुरुआत में बेहतर उत्पाद ही बेचें :

आपके नई Cosmetic Shop खोलते ही प्रसाधन सामग्री बनाने वाली कुछ नई कंपनीयां आपको अपने उत्पाद बिकवाने के लिए कहेंगी हो सकता है की वे अन्य कम्पनियों से अच्छा मार्जिन ऑफर करें । लेकिन उद्यमी को शुरूआती दौर में यह जोखिम नहीं उठाना चाहिए क्योंकि यदि शुरुआत में ही ग्राहक आपने पास शिकायतें लेकर आ जाएँ तो यह आपके और आपके बिज़नेस के लिए अच्छा संकेत नहीं है । इसलिए शुरूआती दौर में केवल अच्छे एवं प्रचलित उत्पादों को ही अपने दुकान का हिस्सा बनायें। ताकि आपके ग्राहकों का आपकी Cosmetic Shop के प्रति विश्वास पैदा हो सके।   

ग्राहकों के प्रति दोस्ताना एवं विनम्रता व्यवहार रखें:

दुकान किसी भी प्रकार की हो दुकानदार का ग्राहकों के प्रति व्यवहार काफी महत्वपूर्ण होता है। वह भी खास तौर पर तब जब ग्राहकों के तौर पर स्थानीय निवासी हों और वे बार बार उस दुकान पर आ सकते हों। Cosmetic Shop Business करने वाले उद्यमी को भी अपने ग्राहकों के साथ अच्छा सम्बन्ध रखना चाहिए क्योंकि आपकी एक बदतमीजी या अनअपेक्षित व्यवहार से आप अपना एक नियमित ग्राहक खो सकते हैं। इसलिए उनके साथ विनम्रता एवं शालीनता से पेश आयें और उनकी मांग का विश्लेषण करके उन्हें बेस्ट सर्विस देने की कोशिश करें। आप अक्पने कर्मचारियों को भी इस बात के लिए प्रशिक्षित कर सकते हैं की उन्हें ग्राहकों के साथ कैसा व्यवहार करना चाहिए। उत्पादों के बारे में खुद भी जाने और अपने कर्मचारियों को भी इनकी जानकारी दें।      

 Cosmetic Shop का खर्चा एक नज़र में:

Cosmetic Shop शुरू करने में आने वाला अनुमानित खर्चा कुछ इस प्रकार से हो सकता है।

  • उद्यमी को दुकान किराये पर लेने के लिए लगभग रूपये पचास हजार सिक्यूरिटी डिपाजिट के रूप में देने पड़ सकते हैं हालांकि यह पैसा बाद में दुकान के मालिक द्वारा उद्यमी को लौटा दिया जाता है ।
  • Cosmetic Shop Business करने वाले उद्यमी को महीने में लगभग 10000 रूपये दुकान का किराया देना पड़ सकता है। हालांकि किराया लोकेशन एवं शहर के आधार पर कम, ज्यादा भी हो सकता है ।
  • कुछ महीनों के लिए उद्यमी केवल एक कर्मचारी को रखकर भी काम चला सकता है जिसका महीने का वेतन रूपये दस हज़ार हो सकता है।
  • शुरूआती दौर में उद्यमी को उत्पाद खरीदने के लिए एक लाख रूपये की आवश्यकता हो सकती है।
  • उपकरण, कंप्यूटर प्रिंटर एवं फर्नीचर पर लगभग नब्बे हज़ार तक का खर्चा आ सकता है।
  • पेंट इत्यादि करने में दस हज़ार रूपये तक का खर्चा आ सकता है।
  • एक साल के लिए वेबसाइट बनाने में लगभग सात हज़ार रूपये तक खर्च हो सकते हैं।
  • बिजली पानी का बिल दो हजार रूपये महीना मान के चल सकते हैं।   

  कितनी होगी कमाई:

Cosmetic Shop business में उद्यमी की कितनी कमाई होगी यह कह पाना बेहद कठिन है लेकिन यह तय है की जितनी अधिक बिक्री उद्यमी को होगी उसकी कमाई भी उतनी ही अधिक होगी। कुछ उद्यमी अधिक कमाई के वशीभूत होकर अपने ग्राहकों को उत्पाद महंगे बेच देते हैं इसका परिणाम यह होता है की वह ग्राहक दुबारा उस दुकान पर नहीं आता। इसलिए ध्यान रहे भले ही उत्पाद बेचने में लाभ कम हो लेकिन लोगों को उत्पाद उचित दामों में मिलेंगे तो वे आपकी दुकान पर अवश्य आयेंगे। और ऐसे में आपके पास ग्राहक ज्यादा होंगे तो आप प्रत्येक उत्पाद में कम लाभ प्राप्त करके भी अधिक कमाई कर पाएंगे। इसलिए Cosmetic Shop से कितनी कमाई होगी यह आपके द्वारा की जाने वाली बिक्री पर निर्भर करता है।   

       यह भी पढ़ें:

About Author:

मित्रवर, मेरा नाम महेंद्र रावत है | मेरा मानना है की ग्रामीण क्षेत्रो में निवासित जनता में अभी भी जानकारी का अभाव है | इसलिए मेरे इस ब्लॉग का उद्देश्य बिज़नेस, लघु उद्योग, छोटे मोटे कांम धंधे, सरकारी योजनाओं, बैंकिंग, कैरियर और अन्य कमाई के स्रोतों के बारे में, लोगो को अवगत कराने से है | ताकि कोई भी युवा अपने घर से रोजगार के लिए बाहर कदम रखने से पहले, एक बार अपने गृह क्षेत्र में संभावनाए अवश्य तलाशे |

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *