यद्यपि स्टॉक मार्किट भी पैसे कमाई करने का एक बेहतरीन साधन है, लेकिन यहाँ जोखिम भी बहुत अधिक है। वह इसलिए क्योंकि जिस स्टॉक को आप आज जिस कीमत पर खरीद रहे हैं, हो सकता है कल को उसकी कीमत गिर जाए, और आपको नुकसान उठाना पड़े। इसलिए शेयर मार्किट में निवेश करने से पहले भी काफी रिसर्च और सोच विचार की आवश्यकता होती है।

निवेश करने के इच्छुक व्यक्ति को उस स्टॉक एवं कंपनी के फंडामेंटल चेक करने होते हैं, ताकि उसके बारे में उचित निर्णय लिया जा सके। खैर आज हम आपको एक ऐसे स्टॉक के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी कीमतों में पिछले पाँच सालों में 1012.55% का उछाल देखा गया है।

Cressanda Solutions Ltd. share

शेयर बाज़ार में अस्थिरता के बावजूद Cressanda Solutions Ltd. के शेयरों में उछाल   

शेयर बाज़ार में जोखिम तो है, लेकिन यदि आपने अच्छी तरह फंडामेंटल चेक करके किसी स्टॉक में निवेश किया है तो उससे आप कमाई की उम्मीद कर सकते हैं। जैसा की हम सब अच्छी तरह से जानते हैं की पहले Covid 19 और अब रूस युक्रेन युद्ध के चलते दुनिया भर के शेयर बाज़ारों में अस्थिरता बनी हुई है और भारतीय शेयर बाज़ार भी इससे अछूता नहीं है।

लेकिन इस दौर में भी कई ऐसे स्टॉक हैं जिन्होनें निवेशकों को अच्छा खासा रिटर्न देकर मालामाल कर दिया है। ऐसा ही एक स्टॉक का नाम Cressanda Solutions Ltd. है जो सिर्फ 3 साल और 3 महीने की अवधि में 19 पैसे से बढ़कर 30.15 रूपये पर पहुँच गया है।  

Cressanda Solutions Ltd. का बीते पाँच सालों में प्रदर्शन  

आज से यानिकी जुलाई 2022 से पिछले पाँच साल पहले Cressanda Solutions Ltd. के शेयर की कीमत 2.71 रूपये थी, जो आज 30.15 रूपये पर पहुँच चुकी है। इस तरह से देखें तो बीते पाँच सालों में इस कंपनी के शेयर में 1012.55% उछाल देखने को मिला है। जहाँ तक इस शेयर के रिटर्न देने की बात है तो BSE में इसने 344.04% रिटर्न दिया। इसी साल 2022 में इस कंपनी के शेयरों की कीमतों में 23.36 रूपये की वृद्धि यानिकी लगभग 344.04% उछाल देखने को मिला।

लेकिन पिछले एक महीने की बात करें तो Cressanda Solutions Ltd.  के निवेशकों के लिए अच्छा नहीं रहा, इस एक महीने यानिकी 3 जून 2022 से 1 जुलाई 2022 तक इस कंपनी के शेयरों की कीमत में 18.84% की गिरावट दर्ज की गई। उन निवेशकों ने इस स्टॉक से अच्छा पैसा बनाया होगा जिन्होंने इसे तब ख़रीदा जब इसकी कीमत मात्र 19 पैसे थी।

Cressanda Solutions Ltd का शेयर 19 पैसे से बढ़कर 30.15 रूपये हो गया    

जी हाँ Cressanda Solutions Ltd के शेयर ने उन निवेशकों को मालामाल कर दिया जिन्होंने इसमें निवेश उस समय किया था जब इसकी कीमत मात्र 19 पैसे थी, जो की आज 30.15 रूपये है ।जानकारी के मुताबिक 26 अप्रैल 2019 को इस कंपनी के शेयर की कीमत 19 पैसे थी और इस हिसाब से देखा जाय तो इसने बीते तीन साल और तीन महीनों में 15,768.42% का रिटर्न दिया।

कंपनी क्या करती है

Cressanda Solutions Ltd इनफार्मेशन सर्विस से जुड़ा हुआ व्यवसाय करती है, कहने का आशय यह है की यह कंपनी अपने ग्राहकों को इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी, डिजिटल मीडिया इत्यादि से सम्बंधित सेवाएँ प्रदान करती है।

जानकारी के मुताबिक मार्च 2022 में यानिकी वित्तीय वर्ष 2021-22 की चौथी तिमाही में कंपनी का नेट प्रॉफिट 21 लाख रूपये रहा, जो पहले केवल एक लाख रूपये था । यानिकी जब कंपनी के शेयर का भाव 19 पैसे था तो हो सकता है की कंपनी कर्ज के बोझ में हो। बाद में उसने अपनी स्थिति को सुधारा और प्रॉफिट भी कमाया।   

एक लाख का निवेश एक करोड़ से अधिक हो गया    

इन तीन सालों और तीन महीनों में इस स्टॉक ने कई निवेशकों जिन्होंने मात्र एक लाख रूपये का निवेश इस स्टॉक में किया होगा उन्हें करोड़पति बना दिया। ऐसे लोग जिन्होंने इस साल के शुरू में भी इस स्टॉक में निवेश किया होगा उन्होंने भी अच्छा खासा रिटर्न प्राप्त किया होगा। लेकिन जब बात उन लोगों की आती है जिन्होंने Cressanda Solutions Ltd का स्टॉक तब ख़रीदा, जब उसकी कीमत मात्र 19 पैसे थी, तो उन्होंने एक लाख का निवेश करके उसे 1.59 करोड़ रूपये बना दिया होगा।

अभी की बात करें तो एक महीने पहले भी जिसने इस कंपनी में एक लाख का निवेश किया होगा उसे नुकसान उठाना पड़ा होगा, क्योंकि पिछले एक महीने में इस कंपनी के शेयरों की कीमत में भी काफी गिरावट दर्ज की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published