Debit Card को एटीएम कार्ड भी कह सकते हैं । क्योंकि आम तौर पर इसका इस्तेमाल लोग एटीएम से पैसे निकालने के लिए ही करते हैं। बहुत कम लोग ऐसे होंगे जो शॉपिंग इत्यादि के लिए इसका इस्तेमाल करते हों। शॉपिंग इत्यादि के लिए अक्सर लोग क्रेडिट कार्ड इत्यादि का इस्तेमाल करते हैं। जिस प्रकार मनुष्य जीवन के लिए पैसा महत्वपूर्ण है वैसे ही पैसे का प्रबंधन करने वाले साधन भी मनुष्य जीवन के लिए बेहद महत्वपूर्ण होते हैं।

भारत में अभी भी पैसों के लेन देन बहुतायत तौर पर कैश में होते हैं, यही कारण है की लोगों को अपने बचत खाते से बार पैसों की निकासी करने की आवश्यकता होती है। एटीएम से पैसे निकालने के लिए आपके द्वारा जिस कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है उसे ही Debit Card या ATM Card कहा जाता है।

डेबिट कार्ड का इस्तेमाल आप अपने नियमित वित्तीय कार्यों के निष्पादन के लिए करते तो हैं, लेकिन आप इसकी विशेषताएँ, फायदे, नुकसान क्रेडिट और डेबिट कार्ड में अंतर इत्यादि बातों से अनभिज्ञ रहते हैं। इसलिए आज हम हमारे इस लेख के माध्यम से Debit Card के बारे में वह सभी प्रकार की जानकारी देने का प्रयत्न करेंगे। जो आपके लिए जरुरी हो सकती है ।

debit card kya hai

Debit Card होता क्या है  

एक Debit Card ठोस प्लास्टिक से निर्मित एक कार्ड होता है, जिसे बैंक द्वारा अपने उस ग्राहक को जारी किया जाता है जिसका उसके बैंक में बचत खाता हो। यह कार्ड आपके बचत खाते के साथ लिंक होता है। इसलिए जब भी आप इसका इस्तेमाल एटीएम से पैसे निकालने, किसी आउटलेट से कुछ खरीदारी करने या ऑनलाइन शॉपिंग के लिए करते हैं, तो आपके उस खाते से पैसे स्वत: ही कट जाते हैं। जिस खाते से वह डेबिट कार्ड लिंक होता है ।

डेबिट कार्ड विभिन्न पेमेंट सर्विस सिस्टम जैसे RuPay, Mastercard और Visa जैसी कंपनीयों के सहयोग से बैंकों द्वारा जारी किये जाते हैं। इस तरह के कार्ड में 16 डिजिट के नंबर होते हैं जिसे कार्ड नंबर के रूप में जाना जाता है और इनका इस्तेमाल ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान किया जाता है। इस कार्ड के माध्यम से ऑनलाइन लेन देन को पूर्ण करने के लिए कार्ड की समाप्ति तिथि और 3 अंकों का सीवीवी नंबर की आवश्यकता होती है। इसके अलावा लेन – देन की पुष्टि के लिए बैंक के साथ रजिस्टर नंबर पर ओटीपी भी आता है।

डेबिट कार्ड के लाभ क्या क्या हैं

Debit Card के एक नहीं बल्कि अनेकों लाभ होते हैं, उनमें से कुछ प्रमुख लाभों की लिस्ट निम्नवत है।

  • इसका इस्तेमाल करना बहुत अधिक तीव्र व अत्यंत सरल है।
  • सफ़र या यात्रा के दौरान पैसों के चोरी होने का डर रहता है जबकि यह नकदी रखने की तुलना में बहुत अधिक सुरक्षित है।
  • चेक की तुलना में इससे बेहद तीव्र गति से भुगतान किया जा सकता है।
  • आप कहीं से भी कुछ भी खरीद सकते हैं। वर्तमान में अधिकतर स्टोर कार्ड स्वेपिंग के माध्यम से भुगतान स्वीकार करने लगे हैं।
  • खरीदारी करते समय खुल्ले पैसों की समस्या से बचा जा सकता है क्योंकि आप उतना ही भुगतान करेंगे जितनी की आपने खरीदारी की हो।
  • ज्यादातर एटीएम चौबीस घंटे खुले रहते हैं, इसलिए आप Debit Card से चौबीस घंटे एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं ।    

डेबिट कार्ड की विशेषताएँ

डेबिट कार्ड की विशेषताएँ इस प्रकार से हैं।

  • ये चार डिजिट के पिन से सुरक्षित होते हैं जिसे स्वयं आप सेट करते हैं और यह पिन एटीएम से पैसे निकालने इत्यादि लेन देन के लिए अनिवार्य होता है।
  • यह आपके सेविंग बैंक अकाउंट या सैलरी बैंक अकाउंट इत्यादि के साथ लिंक होते हैं, इसलिए जब भी आप अपने debit card का इस्तेमाल करते हैं। इस्तेमाल किये गए पैसे आपके खाते से स्वत: ही कट जाते हैं।
  • बैंक डेबिट कार्ड सिर्फ उन्हीं को जारी करता है जिनका बैंक में खाता हो ।
  • कुछ बैंक डेबिट कार्ड चोरी इत्यादि होने पर आपको रूपये 75 हजार से दो लाख तक या इससे अधिक तक की क्षतिपूर्ति कवर भी प्रदान करते हैं।
  • प्रत्येक कार्ड 16 अंकों के नंबर, तीन अंकों के सीवीवी और समाप्ति तिथि के साथ आता है।     

डेबिट कार्ड के प्रकार (Types of Debit card in India):

आम तौर पर भारत में Debit Card को इनसे जुड़े भुगतान प्लेटफोर्म के नाम से जाना जाता है । जैसे यदि भुगतान प्लेटफोर्म रुपे है तो उसे रुपे डेबिट कार्ड के नाम से जाना जाता है। इसलिए इनका प्रकार भुगतान प्लेटफोर्म पर निर्भर करता है। लेकिन भारत में अधिकतर बैंकों द्वारा जारी किये जाने वाले डेबिट कार्ड के प्रकार कुछ इस प्रकार से हैं ।

वीजा डेबिट कार्ड  

वीजा एक अमेरिकन मल्टीनेशनल फाइनेंसियल सर्विस कंपनी है, और वर्तमान में यह भारत में ही नहीं अपितु विश्व भर में एक सुप्रसिद्ध और लोकप्रिय भुगतान प्लेटफोर्म है । वीजा डेबिट कार्ड को अंतराष्ट्रीय स्तर पर लगभग सभी ऑनलाइन और इलेक्ट्रॉनिक लेन देन में स्वीकार किया जाता है। इस तरह के ये Debit Card उन बैंकों द्वारा जारी किये जाते हैं जिन्होंने वीजा नामक अमेरिकी मल्टीनेशनल कंपनी से करार किया हुआ होता है। इस प्रकार के कार्डधारकों को बैंक ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी मुहैया कराते हैं।

मास्टरकार्ड डेबिट कार्ड

वीजा की तरह ही मास्टर कार्ड भी एक भुगतान प्लेटफोर्म है , यह भी एक अमेरिकी मल्टीनेशनल फाइनेंसियल सर्विस कंपनी है। इस प्रकार के Debit Card का भी आप ऑनलाइन या ऑफलाइन पूरे विश्व स्तर पर इस्तेमाल कर सकते हैं । इस कार्ड पर जारी सिक्योर कोड के माध्यम से आप अपने खाते तक भी आसानी से पहुँच सकते हैं। या भुगतान प्लेटफोर्म अपनी उत्कृष्ट ग्राहक सहायता और सर्विस के लिए काफी लोकप्रिय है।

रुपे डेबिट कार्ड

यह भुगतान प्लेटफोर्म भारत में ही विकसित किया गया है इसे भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम द्वारा घरेलु डेबिट कार्ड योजना के तहत विकसित और जारी किया गया है। वर्तमान में इस तरह का यह डेबिट कार्ड केवल घरेलु स्तर यानिकी भारत में ही स्वीकार किया जाता है, लेकिन भविष्य में यह Debit card भी अपना दायरा बढ़ा सकता है। रुपे डेबिट कार्ड का इस्तेमाल आप रिटेल स्टोर और ऑनलाइन खरीदारी के लिए कर सकते हैं।

कांटेक्टलेस डेबिट कार्ड

कांटेक्टलेस डेबिट कार्ड से आशय एक ऐसे डेबिट कार्ड से है जिसका इस्तेमाल मशीन में बिना स्वेप के भी किया जा सकता है । साधारण Debit card से भुगतान करने के लिए आपको उस कार्ड को मशीन में स्वेप करने की आवश्यकता होती है, जबकि कांटेक्टलेस कार्ड को सिर्फ मशीन के नज़दीक लहराकर भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

इस तरह के डेबिट कार्ड से आप बेहद तीव्र गति से लेन देन की प्रक्रिया को पूर्ण कर सकते हैं।  इस तरह के ये कार्ड नियर फील्ड कम्युनिकेशन या रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन तकनीक पर काम करते हैं ।

डेबिट कार्ड कैसे प्राप्त करें

हालांकि वर्तमान में जब आप बैंक में अपना खाता खोल रहे होते हैं तो तभी आपसे Debit Card से भी सम्बंधित फॉर्म भरने के लिए कहा जाता है। और फिर कुछ दिनों बाद आपके दिए गए पते पर आपका डेबिट कार्ड बैंक द्वारा पहुँचा भी दिया जाता है।

लेकिन यदि बैंक में आपका खाता तो है लेकिन आपके पास डेबिट कार्ड या एटीएम कार्ड नहीं है। तो आप उस सम्बंधित बैंक की शाखा में जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। जो लोग इन्टरनेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करते हों वे अपने Debit Card के लिए ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे आपको वही बैंक डेबिट कार्ड जारी करेगा जिस बैंक में आपका खाता हो।

प्रश्न – डेबिट कार्ड काम कैसे करता है?

उत्तर – Debit Card आपके अकाउंट से लिंक होता है इसलिए जब भी आप एटीएम से पैसे निकालते हैं या खरीदारी करने के लिए भुगतान करते हैं तो यह पैसा सीधे आपके खाते से कट जाता है।

प्रश्न – क्या बैंक डेबिट कार्ड जारी करने का शुल्क लेते हैं?

उत्तर – जी हाँ कुछ बैंक इसके लिए वार्षिक शुल्क वसूलते हैं, और एक लिमिट से अधिक बार डेबिट कार्ड का इस्तेमाल किसी अन्य एटीएम पर करने पर भी चार्ज लगाते हैं।

यह भी पढ़ें

Leave a Reply

Your email address will not be published