Domain Flipping डोमेन खरीदने एवं बेचने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

आज का युग इन्टरनेट का युग है और Domain Flipping नामक यह बिजनेस भी इसी इन्टरनेट की देन है चूँकि इन्टरनेट से जुड़े अधिकतर व्यापारों को बेहद कम निवेश के साथ आसानी से शुरू किया जा सकता है। यही कारण है की वर्तमान में ऑनलाइन या इन्टरनेट से जुड़े हुए बिजनेस काफी प्रचलित भी हैं। और इन्टरनेट ने लोगों के जीवन को आसान एवं सहज बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है और लोगों के लिए विभिन्न क्षेत्रों में तमाम अवसर भी पैदा किये हैं इसलिए लोग इससे प्रसन्न भी हैं। हालांकि एक सच्चाई यह भी है की जितने भी लोग ऑनलाइन व्यापार शुरू करते हैं जरुरी नहीं है की वे सब के सब सफल हो जाएँ। क्योंकि इन्टरनेट के आने से बहुत सारे लोगों ने अपनी वेबसाइट, ऑनलाइन स्टोर, व्यापार इत्यादि शुरू किये लेकिन इनमें कुछ सफल हुए तो कुछ सफल होने के लिए आज भी संघर्ष करते देखे जा सकते हैं। लेकिन जैसे जैसे इन्टरनेट का विस्तारीकरण हुआ और इसके इस्तेमाल में वृद्धि हुई वैसे वैसे लोगों ने इस माध्यम से भी अपनी आजीविका चलाने या पैसे कमाई करने के नए नए तरीकों को उत्पन्न किया। Domain Flipping भी ऐसे ही उत्पन्न किये गए कमाई के तरीकों में से एक तरीका है। और आज बहुत सारे उद्यमी इस तरह का यह बिजनेस करके हजारों, लाखों रूपये कमा रहे हैं । यही कारण है की इस तरह का यह व्यापार भी लोगों के बीच काफी प्रचलित होता जा रहा है। इसलिए आज हम हमारे इस लेख के माध्यम से इस विषय पर विस्तृत जानकारी देने का प्रयत्न कर रहे हैं।

Domain flipping Business

डोमेन फ्लिपिंग क्या है (What is Domain Flipping):

यद्यपि Domain Flipping नाम तो शायद बहुत सारे लोगों ने सुना होगा लेकिन इसके बावजूद बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो नहीं जानते हैं की डोमेन फ्लिपिंग क्या होती है। इसलिए यहाँ पर इसके बारे में बताना बेहद आवश्यक हो जाता है । कहने का आशय यह है की जो लोग इस फैशनेबल व्यवसाय से अनभिज्ञ हैं उन्हें बता देना चाहेंगे की यह एक ऐसा व्यापार है। जिसमें उद्यमी को सस्ते दामों में डोमेन खरीदना होता है और इसे महंगे या लाभकारी दामों में बेचना होता है। इस व्यवसाय की बात करें तो यह बेहद सहज एवं सरल व्यापार है जो उद्यमी को बिना अधिक प्रयासों के बहुत अधिक कमाई देने में सक्षम है । उद्यमी चाहे तो अपने डोमेन को खरीदने के तुरंत बाद यदि कोई अच्छी डील मिल ई तो बेच सकता है या फिर और अच्छे लाभ प्राप्त करने के लिए होल्ड पर भी रख सकता है। कहने का आशय यह है की सस्ते दामों पर डोमेन खरीदना और महंगे दामों पर डोमेन बेचना ही Domain Flipping Business कहलाता है। बेचे गए दाम और ख़रीदे गए दाम के बीच जो अंतर होता है इस व्यवसाय में उद्यमी का लाभ वही होता है।  

डोमेन फ्लिपिंग बिजनेस कैसे शुरू करें (How to Start Domain Flipping Business)

Domain Flipping Business में उपलब्ध अवसरों एवं कमाई की बात करें तो उसका अंदाजा इसी आधार पर लगाया जा सकता है। की वर्तमान में प्रत्येक छोटा बड़ा हर तरह का उद्यमी अपने उद्यम को ग्राहकों के लिए ऑनलाइन उपलब्ध कराना चाहता है। इस कार्य को पूर्ण करने के लिए उद्यमी को स्वयं की वेबसाइट या पोर्टल की स्थापना करनी होगी और खुद की वेबसाइट या पोर्टल बनाने के लिए डोमेन की आवश्यकता होती है। इसके अलावा ब्लॉगर, पहले से स्थापित कम्पनियों को भी डोमेन की आवश्यकता पड़ती रहती है। यद्यपि वैसे देखा जाय तो उद्यमी जिस डोमेन बेचने वाली वेबसाइट से डोमेन खरीदेगा उसी पोर्टल के माध्यम से उद्यमी उसे उच्च दामों पर बेच भी सकता है । यही कारण है की इस तरह के इस व्यवसाय को आसान समझा जाता है। लेकिन सच यह है की इस व्यवसाय में सफल होने के लिए डोमेन खरीदने से पहले विभिन्न बिन्दुओं पर रिसर्च की आवश्यकता होती है । और फिर निर्णय लेना होता है की कौन सा डोमेन खरीदकर उद्यमी उसे उच्च दामों में बेच पायेगा। लेकिन उद्यमी को इस बिजनेस में धैर्य रखने की आवश्यकता होती है। तो आइये जानते हैं की कैसे कोई व्यक्ति Domain Flipping नामक बिजनेस शुरू करके पैसे कमा सकता है ।

1. अपना बजट बनायें (Prepare you Budget)

चूँकि इस तरह का यह बिजनेस शुरू करने के लिए उद्यमी को कोई दुकान या ऑफिस इत्यादि तो खोलने की आवश्यकता होती नहीं है। इसलिए डोमेन फ्लिपिंग बिजनेस शुरू करने के लिए उद्यमी का जो सबसे पहला कदम होता है वह यह होता है की उसे इस व्यापार में खर्च किये जाने वाला बजट बनाना चाहिए। हालांकि आम तौर पर एक डोमेन एक साल के लिए खरीदने में उद्यमी को 199 से 999 रूपये तक खर्च करने की आवश्यकता हो सकती है। हालांकि कुछ ऐसे डोमेन भी होते हैं जिनकी कीमत हजारों एवं लाखों में भी होती है लेकिन इस तरह के डोमेन को डोमेन बेचने वाली कंपनी नहीं बल्कि डोमेन फ्लिपर ही बेच रहे होते हैं। लेकिन उद्यमी अपने बजट बनाते वक्त सिर्फ कंपनी द्वारा बेचे जाने वाली कीमत को ही शामिल करे और इस बात का निर्णय ले की वह शुरुआत में कितने डोमेन खरीदने की सोच रहा है । उद्यमी को लगभग दस डोमेन खरीदने के लिए दस हज़ार से भी कम पैसे खर्च करने की आवश्यकता होती है। चूँकि यह कोई ऐसा बिजनेस तो है नहीं की उद्यमी को उसके ख़रीदे गए डोमेन के लिए ग्राहक मिल ही जायेगा। इसलिए शुरूआती दौर में Domain Flipping Business कर रहे उद्यमी को ज्यादा पैसा इसमें निवेश करने से बचना चाहिए।

2. लाभदायक सेक्टर का चुनाव करें

बजट बनाने के बाद उद्यमी को एक ऐसे सेक्टर का चुनाव करना होगा जिसकी या तो उसे विशेष जानकारी हो या फिर जो बेहद लाभकारी सेक्टर के तौर पर सामने आ रहा हो। जैसा की हम सबको विदित है की दुनिया भर में मैन्युफैक्चरिंग से लेकर अन्तरिक्ष अन्वेषण तक, आध्यात्मिकता से लेकर शिक्षा एवं खेल तक बहुत सारे सेक्टर उपलब्ध हैं। यही कारण है की उद्यमी हर सेक्टर के अनुरूप डोमेन तो खरीद नहीं सकता इसलिए उद्यमी को अपनी जानकारी, कौशल एवं बाजार के आधार पर किसी एक सेक्टर का चुनाव करना होगा। ताकि उद्यमी उसी सेक्टर में डोमेन बेचने एवं खरीदने में विशेषज्ञता प्राप्त कर सके। किसी विशेष सेक्टर एवं गतिविधि का चुनाव उद्यमी को उस सेक्टर से जुड़े नए रुझानों, आगामी घटनाओं, गतिविधियों एवं अन्य तत्वों को सर्च करने में सक्षम बनाता है। यह जानकारी उद्यमी को किस नाम से डोमेन खरीदें? कौन सा डोमेन खरीदें इत्यादि निर्णयों में मददगार साबित होती है। क्योंकि उपर्युक्त जानकारियां जुटाकर उद्यमी इस बात का अनुमान लगा सकता है की उस विशेष सेक्टर में लोगों को किन किन डोमेन की आवश्यकता हो सकती है।

3. ज्यादा सर्च किये गए कीवर्ड की पहचान करें 

किसी भी डोमेन नाम को खरीदने से पहले Domain Flipping Business कर रहे उद्यमी को ऐसे कीवर्ड की पहचान करनी होगी जिनमें खरीदारों की रूचि हो सकती है। वर्तमान में बहुत सारे ऐसे फ्री टूल हैं जिनका इस्तेमाल उद्यमी कीवर्ड रिसर्च करने के लिए कर सकता है। इनमें गूगल कीवर्ड प्लानर, फाइंडर, निच फाइंडर इत्यादि बहुत सारे टूल हैं जिनके माध्यम से उद्यमी कीवर्ड रिसर्च करके पता कर सकता है की लोगों द्वारा कौन से कीवर्ड ज्यादा सर्च किये जा रहे हैं। उद्यमी को नए लांच, नई रिलीज, आगामी घटनाओं इत्यादि पर नज़रें बनाये रखनी होंगी ताकि वह उनके मुताबिक ही डोमेन ख़रीद सके और उनकी बिकने एवं लाभ कमाने की क्षमता अधिक हो। देश दुनिया में क्या ट्रेंडिंग चल रहा है इसका पता भी एक फ्री टूल गूगल ट्रेंड से लगाया जा सकता है। उपर्युक्त सभी बातों का ध्यान रखकर ख़रीदे जाने वाले डोमेन के लिए अधिक बोली लगाने वाले ग्राहकों के मिलने की संभावना होती है।

4. सही डोमेन नाम का चुनाव करें (Right Domain for Domain Flipping)

सही डोमेन का नाम चुनाव करने में उद्यमी को अनेकों बातों का ध्यान रखने की आवश्यकता होती है इनकी लिस्ट कुछ इस प्रकार से है । 

  • यदि उद्यमी को लगता है की कोई बड़ी कंपनी किसी अन्य नाम से भी प्रसिद्ध है लेकिन उसके पास उसका डोमेन नहीं है । तो उद्यमी को चाहिए की वह उस कंपनी के नाम से डोमेन सर्च करे और उपलब्ध होने पर उसे खरीद ले। उदाहरण के लिए फेसबुक को उसके उपयोगकर्ता FB के नाम से भी जानते हैं लेकिन पहले फेसबुक के पास FB.COM नहीं था। फेसबुक ने इसे एक व्यक्ति से $8.5 मिलियन में ख़रीदा था।
  • Domain Flipping कर रहे उद्यमी को छोटे डोमेन यानिकी जिनमें कम से कम शब्द हों लेने का प्रयत्न करना चाहिए क्योंकि छोटे नाम को लोग आसानी से याद रख लेते हैं। इसलिए लोगों का प्रयत्न रहता है की वे छोटे डोमेन ही खरीदें।
  • इसके अलावा उद्यमी को इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए की उस नाम को ब्रांड के तौर पर आसानी से इस्तेमाल में लाया जा सके। ये नाम आम तौर पर आसानी से याद रखने योग्य होते हैं जिससे ये लोगों के बीच काफी पोपुलर हो जाते हैं।
  • उद्यमी को आम बोलचाल की भाषा में इस्तेमाल में लाये जाने वाले शब्दों के नाम से डोमेन ढूँढने होंगे। वैसे ये बोलचाल वाले शब्द इंग्लिश के रहें तो ज्यादा अच्छा रहता है।
  • यदि पुराने डोमेन यानिकी ऐसे डोमेन जो पहले इस्तेमाल में लाये जा रहे थे लेकिन अब नहीं, उनमें से भी उद्यमी डोमेन का चुनाव कर सकता है । क्योंकि उनका एक इतिहास होता है इसलिए हो सकता है की गूगल में उनकी कुछ रैंकिंग हो। पुराने डोमेन चेक करने के लिए उद्यमी ExpiredDomains, Justdropped  इत्यादि वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकता है।

5. डोमेन नाम खरीदें

अब जब Domain Flipping Business कर रहे उद्यमी ने यह सुनिश्चित कर लिया हो की वह कौन सा डोमेन खरीदना चाहता है तो अब उसका अगला कदम डोमेन खरीदने का होना चाहिए। हालांकि उद्यमी की कोशिश यही होनी चाहिए की जिस भी डोमेन नाम का चुनाव उसने किया हो उसे वह सस्ती से सस्ती दरों पर ख़रीदे ताकि वह उसे फायदे में बेच सके। और इसमें भी कोई दो राय नहीं की उद्यमी को इन्टरनेट पर एक नहीं बल्कि अनेकों डोमेन बेचने वाली वेबसाइट मिल जाएँगी। लेकिन डोमेन बेचने वाली प्रमुख एवं बेहतर वेबसाइट गोडेडी एवं बिगरॉक हैं। इसलिए उद्यमी चाहे तो इनसे भी डोमेन खरीद सकता है या फिर जहाँ उसे डोमेन सस्ता मिल रहा हो वहाँ से भी वह डोमेन खरीद सकता है। इनका नाम हमने यहाँ पर इसलिए उल्लेखित किया है क्योंकि ये इस क्षेत्र में बेहद पोपुलर एवं प्रचलित वेबसाइट हैं।

6. डोमेन को कैसे और कहाँ बेचें

अब चूँकि Domain Flipping कर रहे उद्यमी द्वारा डोमेन खरीद लिए गए होंगे लेकिन अब सवाल यह उठता है की वह अपने इन डोमेन को कैसे और कहाँ बेचें। हालांकि उद्यमी चाहे तो गो डेडी ऑक्शन इत्यादि के माध्यम से भी डोमेन बेच सकता है। लेकिन यदि उद्यमी चाहता है की वह अपने डोमेन बेचकर अच्छा लाभ प्राप्त करे तो सबसे पहले तो उद्यमी को अपने द्वारा ख़रीदे गए डोमेन की वैल्यू को समझना होगा। आम तौर पर .com एक्सटेंशन वाले डोमेन पूरी दुनिया में इस्तेमाल में लाये जाते हैं यही कारण है की इनके बिकने की संभावना अधिक रहती है । जबकि कंट्री स्पेसिफिक डोमेन जैसे .in .br .au .uk  इत्यादि स्पेसिफिक देशों में ही इस्तेमाल में लाये जाते हैं। कहने का अभिप्राय यह है की उद्यमी .com एक्सटेंशन वाले डोमेन को न सिर्फ आसानी से बेच सकता है बल्कि इस पर उसे लाभ भी अधिक हो सकता है। यहाँ पर हम कुछ ऐसी वेबसाइट की लिस्ट दे रहे हैं जिनके माध्यम से उद्यमी अपने डोमेन को बेचकर पैसे कमा सकता है।

  • सेडो. कॉम
  • गोडेडी ऑक्शन
  • फ्लिप्पा.कॉम
  • ईबे
  • आफ्टरनिक.कॉम
  • आफ्टरमार्किट.कॉम
  • केक्स.कॉम
  • बूडोमेन्स.कॉम
  • ह्यूजडोमेन.कॉम
  • हंटिंगमून.कॉम

डोमेन बेचने वाली वेबसाइट की बात करें तो ये बेचने वाले एवं खरीदने वाले के बीच एक ब्रोकर के तौर पर कार्यरत होती हैं। इसलिए ध्यान रहे जब Domain Flipping Business कर रहे उद्यमी का डोमेन इन वेबसाइट के माध्यम से बिक जाता है तो ये अपना कमीशन काटकर ही उद्यमी को पैसे प्रदान करती हैं। इसलिए उद्यमी को चाहिए की वह कौन सी वेबसाइट कितना कमीशन लेती है इसकी जानकारी उनकी अधिकारिक वेबसाइट या फिर इनके द्वारा दिए गए नंबर पर फ़ोन करके भी पता कर सकता है । 

यह भी पढ़ें

About Author:

मित्रवर, मेरा नाम महेंद्र रावत है | मेरा मानना है की ग्रामीण क्षेत्रो में निवासित जनता में अभी भी जानकारी का अभाव है | इसलिए मेरे इस ब्लॉग का उद्देश्य बिज़नेस, लघु उद्योग, छोटे मोटे कांम धंधे, सरकारी योजनाओं, बैंकिंग, कैरियर और अन्य कमाई के स्रोतों के बारे में, लोगो को अवगत कराने से है | ताकि कोई भी युवा अपने घर से रोजगार के लिए बाहर कदम रखने से पहले, एक बार अपने गृह क्षेत्र में संभावनाए अवश्य तलाशे |

One thought on “Domain Flipping डोमेन खरीदने एवं बेचने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *