Event Management Business। इवेंट मैनेजमेंट का व्यापार कैसे शुरू करें.

वर्तमान में Event Management Business एक उभरता हुआ बिज़नेस इसलिए है क्योंकि आयोजनकर्ता किसी भी आयोजन को सफल बनाने की भरपूर कोशिश करते हैं । लेकिन एक आयोजन की अच्छी तरह से तैयारी करना लोगों के लिए चुनौती बनती जा रही है । ऐसे में वे इस कार्य को निष्पादित करने के लिए उस क्षेत्र के किसी व्यवसायिक व्यक्ति या कंपनी की मदद लेना पसंद करते हैं । और उनकी इस सेवा के बदले उन्हें कमाई करने का मौका देते हैं । कहने का अभिप्राय यह है की लोगों की कमाई बढ़ने के साथ साथ उनका ध्यान पार्टियों, शादियों इत्यादि आयोजनों में अधिक खर्चा करने की तरफ जाता है ऐसे में वे इस आयोजन को यादगार बनाने का हरसंभव प्रयास करते हैं । यही कारण है की लोग उस आयोजन की तैयारी खुद करने की बजाय किसी Event Management Business करने वाले उद्यमी या कंपनी को इसकी जिम्मेदारी देते हैं । आज हम हमारे इस लेख के माध्यम से यही जानने का प्रयत्न करने वाले हैं की कैसे कोई व्यक्ति भारत में अपना खुद का Event Management Business स्थापित कर सकता है । लेकिन इससे पहले हम यह जान लेते हैं की इस प्रकार का यह बिज़नेस होता क्या है? और लोगों को इस तरह की सर्विस की आवश्यकता क्यों पड़ती है ।

इवेंट मैनेजमेंट बिज़नेस क्या है (What Is event Management Business in Hindi):

जैसा की नाम से ही स्पष्ट है आम तौर पर इवेंट का अर्थ किसी वृतांत या घटना से लगाया जाता है लेकिन यहाँ पर हम इसे एक योजनाबद्ध सार्वजनिक या सामाजिक अवसर की संज्ञा दे सकते हैं । कहने का अभिप्राय यह है की एक इवेंट पहले से योजनाबद्ध एवं सार्वजनिक या सामाजिक अवसर होता है । इन अवसरों के तौर पर शादी, जन्मदिन पार्टी, सालगिरह पार्टी, ऑफिस पार्टी अन्य अवसरों एवं आयोजनों को शामिल किया जा सकता है । इनके सफल आयोजन एवं क्रियान्वयन के लिए अवसर के आयोजक कर्ताओं द्वारा Event Management Company की मदद ली जाती है । किसी योजनाबद्ध सार्वजनिक या सामाजिक अवसर की तैयारी एवं उसके सफल निष्पादन करने की जिम्मेदारी अपने कन्धों पर लेने वाली कंपनी को Event Management Company कह सकते हैं ।

इवेंट मैनेजमेंट बिज़नेस की आवश्यकता:  

लोगों की आमदनी बढ़ने के साथ साथ लोग पार्टियों, शादियों इत्यादि अवसरों पर अधिक खर्च करने लगे हैं जब भारत में Event Management Business का प्रादुर्भाव नहीं हुआ था । तब जिस घर के लोग वह आयोजन करा रहे होते थे वे इसी चिंता में रहते थे की यह सब कुछ प्रबंध कैसे होगा और आयोजन के दिन भी वे इसी उधेड़बुन में रहते थे की सब कुछ ठीक ठाक चल रहा है या नहीं । इसी कारण वे अपने खुद के घर में हो रहे आयोजन में आनंद लेने से वंचित रह जाते थे । इसलिए जैसे जैसे लोगों की कमाई बढती गई लोगों ने आयोजनों के सफल निष्पादन एवं चिंता से मुक्त रहने के लिए Event Management Companies का सहारा लेना शुरू कर दिया । वर्तमान में सिर्फ तरह तरह के घरेलू आयोजन ही नहीं होते बल्कि व्यवसायिक एवं कॉर्पोरेट आयोजन भी होते रहते हैं जिन्हें बिना किसी Event Management Business की मदद लिए सफल बना पाना संभव नहीं हो पाता है । इसलिए वर्तमान में शहरों में इस तरह के व्यापार की आवश्यकता का विस्तार होते जा रहा है ।

इवेंट मैनेजमेंट बिज़नेस के लिए आवश्यक कौशल (Skills required to Start Event Management Business):

Event Management Business शुरू करने की चाह रखने वाले को अपना आकलन भी अवश्य करना चाहिए क्योंकि इस व्यापार के लिए कुछ जरुरी कौशल की आवश्यकता होती है । जिसकी लिस्ट हम निम्नवत दे रहे हैं ।

  • उद्यमी को लोगों को प्रबंधित करना आना चाहिए क्योंकि इसमें उद्यमी को लोगों से ही काम लेना होता है ।
  • इवेंट मैनेजमेंट में समय की बड़ी अहम भूमिका होती है इसलिए सब कुछ समय पर निष्पादित हो इसके लिए समय को प्रबंधित करने का कौशल होना भी जरुरी है ।
  • उद्यमी के पास समस्याओं को हल करने की तकनीक का होना बेहद जरुरी है ।
  • किसी समस्या के उत्पन्न होने पर उद्यमी के पास विकल्पों का आकलन करने की क्षमता होना बेहद जरुरी है ताकि उद्यमी यह निर्णय ले पाने में सक्षम हो की उस समय कौन सा विकल्प उसके Event Management Business के लिए उपयुक्त होगा ।
  • उद्यमी के पास सर्विस को बेचने का कौशल होना चाहिए । इसके अलावा अपने आइडियाज को प्रभावी रूप से ग्राहक के सामने रखने का स्किल होना भी बेहद जरुरी है ।
  • उद्यमी के पास नकदी प्रवाह एवं मौद्रिक लेनदेन सम्बन्धी सम्पूर्ण ज्ञान का होना बेहद जरुरी है ।
  • उद्यमी में नेतृत्व क्षमता का होना अति आवश्यक है । इसके अलावा स्वयं को एवं दूसरों को मोटीवेट करने का कौशल भी होना चाहिए ।

इवेंट मैनेजमेंट व्यापार कैसे शुरू करें (How to Start Event Management Business In India in Hindi):

खुद का Event Management Business शुरू करने के लिए उद्यमी को अनेकों कदम उठाने की आवश्यकता हो सकती है । लेकिन इनमें से कुछ प्रमुख क़दमों का संक्षिप्त वर्णन निम्न प्रकार से है ।

Event-Management-business-kaise-shuru-kare

  1. सर्विस का चयन करें:

शुरूआती दौर में उद्यमी Event Management Business से जुड़े प्रत्येक सर्विस को अपने व्यापार का हिस्सा नहीं बना पायेगा वह इसलिए क्योंकि अलग अलग सर्विस देने पर उद्यमी को अलग अलग चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है । इसलिए इस तरह का यह बिज़नेस करने वाले व्यक्ति को सर्वप्रथम सर्विस का चुनाव करना होगा । उद्यमी को चाहिए की वह उस सर्विस का चुनाव करे जिसका उसके पास उचित ज्ञान एवं अनुभव हो । शुरूआती दौर में उद्यमी शादी, सालगिरह, जन्मदिन इत्यादि अवसरों पर अपनी सर्विस अपने ग्राहकों को मुहैया करा सकता है । लेकिन शुरू में कॉर्पोरेट इवेंट जोखिमभरे सिद्ध हो सकते हैं । इसलिए उद्यमी को शुरू में सर्विस को मिक्स करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए ।

  1. प्रतिस्पर्धा का आकलन करें:

अब यदि विभिन्न सर्विस में से उद्यमी ने अपने Event Management Business के लिए सर्विस का चयन कर लिया हो तो अब उद्यमी को उस एरिया में प्रतिस्पर्धा का आकलन कर लेना चाहिए । प्रतिस्पर्धा का आकलन करने के लिए उद्यमी को उस एरिया में स्थित Event Management Companies की संख्या उपलब्ध कर्मचारियों की संख्या और उनके पास उपलब्ध ग्राहकों की संख्या । उनकी मजबूती एवं कमजोरी एवं ग्राहक की नज़रों में उनकी साख क्या है का भी आकलन करना पड़ेगा । बड़े शहरों जैसे मुंबई, दिल्ली, बंगलौर, चेन्नई, कोलकाता, हैदराबाद इत्यादि में इस तरह के बिज़नेस में भारी प्रतिस्पर्धा विद्यमान है । लेकिन उद्यमी के पास यदि बेहतर योजना होगी तो वह प्रतिस्पर्धा के बीच भी अपने बिज़नेस से कमाई कर पाने में सक्षम हो सकता है ।

  1. बिज़नेस प्लान बनायें :

बिज़नेस प्लान किसी भी बिज़नेस के लिए बेहद जरुरी होता है लेकिन इसको बनाते समय उद्यमी को ध्यान रखना होगा की वह जिन बातों एवं आंकड़ों का उल्लेख इसमें कर रहा हो वे वास्तविक हों, अर्थात वे सभी बातें तकनीक एवं स्थितियों के आधार पर व्यवहारिक होनी चाहिए । एक बिज़नेस प्लान में बिज़नेस के लक्ष्यों, बिज़नेस की आवश्यकता, ग्राहक कैसे उपलब्ध होंगे, वित्त का प्रबंध कितना और कहाँ से होगा इत्यादि बातों का ध्यान रखना होगा । आइये जानते हैं एक प्रभावी बिज़नेस प्लान कैसे बनायें?

  1. वित्त का प्रबंध करें:

अब चूँकि Event Management Business करने की चाह रखने वाले उद्यमी ने बिज़नेस प्लान तैयार कर लिया होगा इसलिए उसे उसके बिज़नेस पर आने वाली कुल अनुमानित लागत के बारे में पता चल गया होगा । इसलिए उद्यमी का अगला कदम इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए वित्त का प्रबंध करने का होना चाहिए । वित्त का प्रबंध उद्यमी बैंकों से ऋण लेकर, एंजेल इन्वेस्टर, क्राउड फंडिंग, वेंचर कैपिटल इत्यादि के माध्यम से कर सकता है ।

  1. ऑफिस किराये पर लें:

वित्त का प्रबंध कर लेने के बाद उद्यमी का Event Management Business शुरू करने की तरफ अगला कदम एक ऑफिस किराये पर लेने का होना चाहिए । जहाँ से उद्यमी बुकिंग इत्यादि बुक करने में सक्षम हो सके । शुरूआती दौर में ऑफिस कार्य के लिए ज्यादा कर्मचारियों की नियुक्ति न करें केवल एक व्यक्ति जो ग्राहकों के आने पर उन्हें अटेंड कर सके की आवश्यकता हो सकती है ।   

  1. अपनी कंपनी का नाम एवं लोगो निर्धारित करें:

उद्यमी को चाहिए की वह अपने बिज़नेस का नाम सर्च करे यह काम उद्यमी एमसीए की अधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से कर सकता है । उद्यमी को केवल वही व्यापारिक नाम मिलेगा जो अब तक किसी ने रजिस्टर न किया हो । इसलिए नाम को सर्च करने की आवश्यकता होती है की कहीं जो नाम आप अपने Event Management Business के लिए सोच रहे हैं वह पहले से रजिस्टर तो नहीं है ।

  1. अपने बिज़नेस को रजिस्टर करें:

बिज़नेस का नाम एवं लोगो चयन कर लेने के बाद उद्यमी का अगला कदम अपने बिज़नेस को कंपनी के तौर पर रजिस्टर करने का होना चाहिए । इसके लिए उद्यमी विभिन्न Business Entities में से किसी एक का चयन करके अपनी कंपनी रजिस्टर करा सकता है ।

आइये जानते हैं खुद की कंपनी कैसे रजिस्टर करते हैं  

  1. स्टाफ नियुक्त करें:

उद्यमी को अब अपने Event Management Business के लिए स्टाफ की नियुक्ति करनी होगी लेकिन उससे पहले उद्यमी को इस बात का आकलन करना होगा की ऐसा कितना स्टाफ है जिन्हें वह पार्ट टाइम के तौर पर काम दिलाकर भी अपने बिज़नेस को चला सकता है । क्योंकि सभी स्टाफ की स्थायी नियुक्ति इसलिए संभव नहीं है क्योंकि हो सकता है उद्यमी के पास प्रतिदिन काम न रहे । इसलिए सबसे पहले उद्यमी को इसी बात का आकलन करना होगा उसे कितने फुल टाइम एवं कितने पार्ट टाइम स्टाफ की आवश्यकता होगी । ताकि वह उनकी नियुक्ति सफलतापूर्वक कर पाने में सक्षम हो ।

  1. मार्केटिंग करें और कमाई करें :

स्टाफ की नियुक्ति के बाद उद्यमी का लक्ष्य अपने Event Management Business के लिए अधिक से अधिक ग्राहक ढूंढने एवं लाने का होना चाहिए । इसके लिए उद्यमी विभिन्न मार्केटिंग तकनीक का सहारा ले सकता है । और अपनी कमाई कर सकता है ।

अन्य पढ़ें

About Author:

मित्रवर, मेरा नाम महेंद्र रावत है | मेरा मानना है की ग्रामीण क्षेत्रो में निवासित जनता में अभी भी जानकारी का अभाव है | इसलिए मेरे इस ब्लॉग का उद्देश्य बिज़नेस, लघु उद्योग, छोटे मोटे कांम धंधे, सरकारी योजनाओं, बैंकिंग, कैरियर और अन्य कमाई के स्रोतों के बारे में, लोगो को अवगत कराने से है | ताकि कोई भी युवा अपने घर से रोजगार के लिए बाहर कदम रखने से पहले, एक बार अपने गृह क्षेत्र में संभावनाए अवश्य तलाशे |

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *