ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों में फ्रीलांसिंग का जिक्र तो आपने सुना ही होगा। जी हाँ Fiverr भी एक प्रसिद्ध एवं बेहद लोकप्रिय फ्रीलांसिंग वेबसाइट है। अब आपके मष्तिष्क में कौंध रहा होगा, की ये फ्रीलांसिंग वेबसाइट क्या होती हैं? तो आपको बता देना चाहेंगे की इस तरह की ये वेबसाइट काम करने वाले और काम देने वाले लोगों के बीच मध्यस्थता की भूमिका निभाती हैं।

और साधारण शब्दों में समझें तो फ्रीलांसिंग वेबसाइट एक ऐसा ऑनलाइन प्लेटफोर्म तैयार करती हैं, जिसमें बेचने वाले और खरीदने वाले दोनों जुड़ सकें। Fiverr भी एक ऐसा ही प्लेटफोर्म है, यहाँ पर बेचने वाले व्यक्ति द्वारा अपने Gig बनाये जाते हैं। उदाहरण के तौर पर आप एक ऐसा Gig बना सकते हैं, की आप 6000 रूपये में एक वर्डप्रेस वेबसाइट तैयार कर सकते हैं।

उसके बाद जैसे ही आपका Gig Approve होगा, वह लोगों को दिखना शुरू हो जाएगा। और जो लोग खुद की वर्डप्रेस वेबसाइट बनाने के इच्छुक होंगे, वे आपसे संपर्क करेंगे। इसके अलावा Fiverr के माध्यम से आप अपनी आवश्यकता को भी पोस्ट कर सकते हैं। उपर्युक्त उदाहरण को ही आगे बढ़ाएं तो आप खरीदार के तौर पर अपनी आवश्यकता को पोस्ट कर सकते हैं।

Post A Request विकल्प का इस्तेमाल करके आप जिस भी सर्विस को खरीदना चाहते हैं, उसके बारे में विस्तार से विवरण दे सकते हैं। और यहाँ तक की अपना बजट भी लिखकर बता सकते हैं। जैसे ही Fiverr द्वारा आपकी पोस्ट को अप्प्रूव कर दिया जाता है। वैसे ही वह पोस्ट उन लोगों को दिखना शुरू हो जाती है, जिनके पास उसे पूर्ण करने का स्किल है। और वे फिर आपसे संपर्क करते हैं।

Fiverr kya hai isse paise kaise kamaye

Fiverr क्या है?

Fiverr एक बेहद प्रसिद्ध एवं लोकप्रिय ऑनलाइन प्लेटफोर्म है, जो डिजिटल सेवाओं को खरीदने और बेचने के उद्देश्य से खरीदारों और विक्रेताओं को कनेक्ट करने का काम करता है। चूँकि इस प्लेटफोर्म के माध्यम से विक्रेताओं द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं की शुरूआती कीमत $5 है। फाइव से ही इस प्लेटफोर्म का नाम Fiverr रखा गया है।

इस ऑनलाइन प्लेटफोर्म का इस्तेमाल करके कई क्रेता और विक्रेता केवल $5 कमाकर या खर्च करके अपना काम करवा रहे हैं, या औरों का काम कर रहे हैं। इस प्लेटफोर्म पर WordPress Design, Logo Design, Writing Service, Transcription, Voiceover, Video Editing, Coding इत्यादि डिजिटल सर्विस काफी प्रसिद्ध हैं।

कहने का आशय यह है की, यदि आपका कोई बिजनेस है और आप उसकी वर्डप्रेस वेबसाइट बनाना चाहते हैं, या आपके पास पहले से ही वर्डप्रेस वेबसाइट है। लेकिन उसमें कोई एरर आ रहा है, या फिर आप उसकी डिजाईन से खुश नहीं हैं। तो आप Fiverr में अपनी रिक्वेस्ट पोस्ट करके इस समस्या का हल प्राप्त कर सकते हैं। यहाँ पर खरीदार यानिकी क्रेता की भूमिका निभा रहे होते हैं।

दूसरी तरफ आपको फोटोशॉप, कोरेल ड्रा, वर्डप्रेस वेबसाइट डिजाईन करना आता है, तो आप  इसमें सेलर बनकर अपना Gig Create कर सकते हैं। इस प्रक्रिया में आप Fiverr में विक्रेता की भूमिका निभा रहे होते हैं। इस प्लेटफार्म की कमाई कमीशन से हो रही होती है, इसलिए $5 का कोई Gig पूर्ण करने के बदले विक्रेता को $4 ही मिलेंगे।

Fiverr काम कैसे करता है

विक्रेता Fiverr में Gig Create करते हैं, और उस Gig की आवश्यकता जिन खरीदारों को होती है, यह प्लेटफोर्म उन खरीदारों से Gigs के लिए अग्रिम भुगतान करने के लिए कहता है। ये गिग किसी भी सेवा श्रेणी जैसे ग्राफ़िक और डिजाईन, डिजिटल मार्केटिंग, राइटिंग और ट्रांसलेशन, विडियो एंड एनीमेशन, म्यूजिक एंड ऑडियो, प्रोग्रामिंग एंड टेक, डाटा, बिजनेस, लाइफस्टाइल इत्यादि से हो सकते हैं।

जब इस ऑनलाइन प्लेटफोर्म की शुरुआत हुई थी तो इसमें सभी Gigs की कीमत $5 ही थी, यही कारण था की इस प्लेटफोर्म का नाम Fiverr है। लेकिन वर्तमान में फ्रीलांसर विक्रेता अपनी सेवाओं का मूल्य खुद ही निर्धारित कर सकते हैं, अर्थात वे $5 से अधिक मूल्य भी निर्धारित कर सकते हैं।

वैसे देखा जाय तो इस ऑनलाइन प्लेटफोर्म में आर्डर एक दो दिनों के भीतर ही पूर्ण हो जाते हैं, लेकिन इसके बावजूद डिलीवरी का समय विक्रेता द्वारा ही निर्धारित किया जाता है। क्योंकि यदि विक्रेता के पास पहले से पेंडिंग आर्डर पड़े हुए हैं तो, नए आर्डर को डिलीवर करने में अधिक समय लग सकता है। आर्डर के सफलतापूर्वक पूर्ण होने पर Fibverr द्वारा 80% का भुगतान विक्रेता को कर दिया जाता है। बाकी 20% स्वयं के पास रख लिया जाता है।

इस प्लेटफोर्म पर कोई भी इच्छुक व्यक्ति अपने आपको फ्रीलांसर यानिकी Become a Seller और खरीदार के तौर पर रजिस्टर कर सकता है। हालांकि जब आप खरीदार के और पर भी इसे ज्वाइन कर लेते हैं, तो इसमें लॉग इन करने के बाद आप Become a Seller पर क्लिक करके। Fiverr में सेलर बनने की प्रक्रिया को भी पूर्ण कर सकते हैं।

फाइवर की भाषा

Fiverr की भाषा में किस टर्म को क्या कहा जाता है, उन्हें हम यहाँ पर जानने की कोशिश करेंगे।  

Gig – यह एक सर्विस होती है जो इस प्लेटफोर्म पर विक्रेता द्वारा ऑफर की जाती है। जैसे I will improve Page speed Insight Score of Your Word press Website for $5.

Seller – इस प्लेटफोर्म पर एक रजिस्टर्ड फ्रीलांसर जो Gig Offer करता है।

Buyer – एक रजिस्टर्ड उपयोगकर्ता जो Gig खरीदता है।

Post A Request – एक खरीदार आवश्यकता पड़ने पर सर्विस के लिए जो रिक्वेस्ट करता है।

Fiverr पर अकाउंट कैसे बनाएँ

Fiverr पर अकाउंट बनाना बेहद आसान और बिलकुल फ्री है। यहाँ तक की जितना आसान फेसबुक अकाउंट बनाना या फिर जीमेल इत्यादि के लिए Sign Up करना है। उससे भी आसान इस ऑनलाइन प्लेटफोर्म पर अकाउंट बनाना है।

  • सबसे पहले आपको इस अधिकारिक लिंक पर क्लिक करना होगा।  
  • जैसे ही यह पेज खुलेगा आपको दाहिनी ओर ऊपर की तरफ स्थित Join पर क्लिक करना होगा।
  • ज्वाइन पर क्लिक करते ही उसी पेज के ऊपर एक विंडो खुलेगी, उसमें Continue With Facebook, Continue With Google, Continue With Apple और Enter Your Email का विकल्प दिखाई देगा। 
  • कहने का आशय यह है की आप अपने फसब्बोक अकाउंट, गूगल अकाउंट, एप्पल अकाउंट के माध्यम से भी Fiverr को ज्वाइन कर सकते हैं।
  • लेकिन यदि आप ईमेल भरकर Continue पर क्लिक करते हैं, तो अगले पेज पर आपको पासवर्ड निर्धारित करने के लिए कहा जायेगा। आप अपनी सहूलियत और यादाश्त के हिसाब से कुछ भी पासवर्ड रख सकते हैं। इस तरह से आप एक यूजर के तौर पर यानिकी क्रेता के तौर पर अपने आपको Fiverr में रजिस्टर कर लेते हैं।
  • उसके बाद आप चाहें तो अपनी प्रोफाइल पिक पर क्लिक करके Become a Seller पर क्लिक करके इसमें विक्रेता के तौर पर रजिस्टर कर सकते हैं।

Fiverr से पैसे कैसे कमाएँ

यद्यपि Fiverr से पैसे कमाने की बात करें, तो इससे पैसे कमाने का सीधा एवं आसान तरीका एक ही है, वह यह की आप स्वयं को विक्रेता के तौर पर रजिस्टर करके, अपने स्किल से सम्बंधित Gig Create करके इन्हें बेचकर कमाई कर सकते हैं। लेकिन यहाँ पर हम इस प्लेटफोर्म से पैसे कमाने के तीन तरीकों के बारे में बात करेंगे।

1. Fiverr के रेफरल प्रोग्राम से पैसे कमाएँ

जैसे ही आप इस अधिकारिक लिंक के माध्यम से Fiverr में अपना अकाउंट बना लेते हैं, वैसे ही आपको दाहिनी तरफ प्रोफाइल आइकॉन पर क्लिक करते ही, ड्रापडाउन मेनू में Refer & Get up to $100 का विकल्प दिखाई देगा। उस पर क्लिक कीजिये, और जो पेज खुलेगा वहां पर मोटे मोटे अक्षरों में लिखा है की, अपने मित्रों को फाइवर से जुड़ने के लिए आमंत्रित कीजिये, और आप दोनों $100 तक कमा सकते हैं।

लेकिन यहाँ पर स्पष्ट कर देना चाहेंगे की मात्र इस वेबसाइट पर जुड़ने से ही, आपको और आपके मित्र को पैसे नहीं मिल जाएंगे, बल्कि आपके मित्र को उसकी पहली खरीदारी पर 20% तक का डिस्काउंट और आपको उसके आर्डर अमाउंट पर 20% तक का कमीशन मिलेगा। लेकिन यह कमीशन अधिक से अधिक $100 तक का ही होगा।

तो उपर्युक्त बातों से स्पष्ट है की रेफरल प्रोग्राम के तहत आप Fiverr से पैसे तभी कमा पाएंगे, जब आपके द्वारा रेफर किया गया फ्रेंड इस ऑनलाइन प्लेटफोर्म से कोई Gig खरीद लेगा। यदि आपका कोई फ्रेंड जो कुछ डिजिटल सर्विस लेना चाहता हो, तो आप उसे अपने रेफरल लिंक के माध्यम से ज्वाइन करा सकते हैं। रेफरल लिंक से ज्वाइन करने का फायदा सिर्फ आपको नहीं, बल्कि रेफर किये फ्रेंड को भी होगा।

2. विक्रेता बनकर Fiverr से पैसे कमाएँ

Fiverr से पैसे कमाने का यह सबसे प्रभावी और लोकप्रिय तरीका है। लेकिन इस तरीके से पैसे कमाने के लिए इच्छुक व्यक्ति के पास कोई न कोई स्किल का होना नितांत आवश्यक है। जैसे यदि व्यक्ति को Photoshop, Corel Draw इत्यादि सॉफ्टवेयर को चलाने में दक्षता हासिल हो, तो वह ग्राफ़िक और डिजाईन का काम करके Fiverr से पैसे कमा सकता है।

इसके अलावा यदि व्यक्ति को वर्डप्रेस की अच्छी जानकारी हो, और वह उसमें आने वाले छोटे बड़े एरर को ठीक करने में सक्षम हो तो वह इस काम के माध्यम से भी अच्छी खासी कमाई कर सकता है। विडियो एडिटिंग, एनीमेशन, प्रोग्रामिंग, डिजिटल मार्केटिंग, डाटा एंट्री इत्यादि ऐसे स्किल हैं, जिनके माध्यम से कोई भी व्यक्ति Fiverr से पैसे कमाने में सक्षम हो सकता है।

कहने का आशय यह है की, यदि आप अपने फिल्ड में एक्सपर्ट हैं, तो आपको इस प्लेटफोर्म से पैसे कमाने से कोई नहीं रोक सकता है। क्योंकि वर्तमान में इस ऑनलाइन प्लेटफोर्म से करोड़ों उपयोगकर्ता जुड़े हुए हैं, और इनमें अधिकतर ऐसे लोग भी हैं, जो Fiverr में क्रेता और विक्रेता दोनों की भूमिका बखूबी निभा रहे हैं।       

3. खरीदार बनकर पैसे कमाएँ  

हालांकि Fiverr से पैसे कमाने का यह कोई प्रत्यक्ष तरीका नहीं है, लेकिन आप इस ऑनलाइन प्लेटफोर्म का इस्तेमाल करके अप्रत्यक्ष तौर पर अपने पैसों की बचत कर सकते हैं। मान लीजिये आपको कोई वेबसाइट बनानी है, और आप चाहते हैं की यह वेबसाइट वर्डप्रेस इत्यादि कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम में न होकर Java, PHP, CSS इत्यादि पर आधारित हो।

लेकिन जब आप किसी वेबसाइट डेवलपर से ऐसी वेबसाइट डेवलप करने के लिए कहते हैं, तो वह आपसे 3000 या 5000 रूपये माँगता है। आपका फ्रेंड हरीश आपको Fiverr में $5 का Gig Create करने के लिए कहता है। और आप देखते हैं की उस गिग पर अच्छा रिस्पोंस आने लगता है, और आप अपनी वेबसाइट डेवलप करने के लिए वेबसाइट डेवलपर भी चुन लेते हैं।

तो इस प्रकार से हम देखें तो आपने प्रत्यक्ष तौर पर तो नहीं लेकिन अप्रत्यक्ष तौर पर लगभग 2000 रूपये की बचत कर ली। इसलिए इस प्रक्रिया को भी हमने Fiverr से पैसे कमाने की लिस्ट में शामिल किया है।  

किसी आर्डर के पूर्ण होने के बाद मुझे पेमेंट मिलने में कितना समय लगेगा?

खरीदार Fiverr को अग्रिम भुगतान करते हैं, लेकिन काम डिलीवर होने के बाद ग्राहक के पास प्रतिक्रिया देने और समीक्षा देने के लिए तीन दिन होते हैं। आर्डर पूरा होने के 14 दिनों के बाद आप अपनी धनराशि को निकाल सकते हैं। हालांकि टॉप रेटेड सेलर के लिए यह अवधि सात दिन की है।

Fiverr से अपनी धनराशि निकालते समय क्या कोई शुल्क देना पड़ता है?

यदि आप पेपल के माध्यम से धनराशि निकालते हैं, तो कोई शुल्क नहीं देना पड़ता है। बाकी कार्ड इत्यादि पर कुछ शुल्क लग सकता है, वह भी कार्ड कम्पनियों जैसे मास्टर कार्ड इत्यादि द्वारा ही लगाया जाता है।

यह भी पढ़ें

One Response

  1. Avatar for Mohammed firoz khan Mohammed firoz khan

Leave a Reply

Your email address will not be published

error: