Food Business ideas in Hindi. कुछ बेहतरीन खाद्य व्यापारों की लिस्ट।

Food Business नामक यह श्रेणी वर्तमान में बेहद ही प्रचलित एवं प्रसिद्ध व्यापार की श्रेणियों में से एक है। यह हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि आम तौर पर जब भी कोई भी व्यक्ति खुद का बिजनेस करने की सोचता है तो एक बार वह खाद्य पदार्थों से जुड़े हुए व्यापार के बारे में अवश्य सोचता है । खाद्य उत्पादों से जुड़े हर व्यापार कम निवेश के साथ शुरू किये जाने वाले व्यापारों में लोगों की पहली पसंद रहते हैं। हालांकि दुनिया में एक नहीं अपितु सैकड़ों Food Business Ideas विद्यमान हैं लेकिन हम यहाँ पर कुछ ही खाद्य उत्पादों से जुड़े हुए व्यापारों के बारे में बात करेंगे जिन्हें अन्य के मुकाबले कम निवेश के साथ छोटे स्तर पर आसानी से शुरू किया जा सकता है। यहाँ पर दी जाने वाली व्यापारों की लिस्ट ऐसे है जिन्हें कोई भी शुरू कर सकता है बशर्ते उसमें खुद का व्यापार शुरू करने का जूनून एवं निवेश करने की क्षमता होनी चाहिए।  

खाद्य व्यापार क्या हैं (What is Food Business in Hindi):

खाद्य व्यवसाय से आशय एक ऐसे बिजनेस से लगाया जाता है जिसमें खाद्य एवं इसके उत्पादों की तैयारी, प्रसंस्करण, निर्माण या पैकेजिंग से जुड़ी कोई भी व्यवसायिक गतिविधि हो रही हो। अर्थात एक ऐसा व्यापार जिसमें खाद्य या खाद्य उत्पादों की तैयारी, प्रसंस्करण, निर्माण एवं पैकेजिंग में से सारी या कोई एक गतिविधि भी व्यवसायिक तौर पर हो रही हो तो उसे खाद्य व्यवसाय या Food Business के नाम से जाना जाता है। इस तरह की गतिविधि करने वाली इकाई निजी या सरकारी हो सकती है और यह लाभ कमाने एवं गैरलाभ वाली इकाई हो सकती है। यद्यपि वर्तमान में खाद्य उद्योग बहुत ज्यादा प्रतिस्पर्धात्मक बन गया है क्योंकि इस क्षेत्र में बहुत सारे लोग अपना व्यापार पहले से ही शुरू कर चुके हैं। लेकिन इसके बावजूद भी यदि कोई उद्यमी अपने Food Business की अच्छी गुणवत्ता, टेस्ट और स्वच्छता मेन्टेन कर लेता है तो वह इस प्रकार के व्यापारों से कमाई कर सकता है । इसलिए यदि आप सोच रहे हैं की ऐसे Food Business Ideas कौन कौन से है जो आप कर सकते हैं तो यह लिस्ट आपकी मदद कर सकती है।    

Food-Business-ideas in hindi

1. ढाबा खोलकर कमाई:

भारत में ढाबे खोलने का यह Food Business काफी प्रचलित है लेकिन ऐसे लोग जिन्हें खाना बनाने या होटल या अन्य भोजनालयों में काम करने का अनुभव हो उन्हें ही इस प्रकार का यह बिजनेस शुरू करना चाहिए। यदि व्यक्ति को खुद खाना बनाने की जानकारी हो तो वह शुरुआत में इस तरह के बिजनेस को बेहद कम निवेश के साथ भी शुरू कर सकता है। ढाबा किसी स्थानीय मार्किट या हाईवे के किनारे खोला जा सकता है । लेकिन फिर भी जिस लोकेशन पर उद्यमी खुद का ढाबा खोलना चाह रहा हो उस लोकेशन पर आने वाली भीड़, वहाँ पर आने वाले लोगों की आदतें एवं स्वाद का विश्लेषण करना जरुरी होता है।

2. बेकरी बिजनेस:

बेकरी बिजनेस से हमारा आशय केक, बिस्कुट बनाकर उन्हें बेचकर कमाई करने से है यदि आप केक, बिस्कुट एवं अन्य बेकरी उत्पादों को बनाने में माहिर हैं तो आप Food Business के तहत खुद की बेकरी खोल सकते हैं। यह सब कुछ शुरू करने के लिए उद्यमी को अच्छी रेसिपी के अलावा, तंदूर, मोल्ड इत्यादि की भी आवश्यकता होती है। लेकिन वर्तमान में कॉर्पोरेट आयोजनों में भी कंपनीयां बेकरी सर्विसेज लेने लगी हैं इसलिए आम ग्राहकों के अलावा उद्यमी के पास कॉर्पोरेट इवेंट इत्यादि के माध्यम से भी कमाई करने के अवसर विद्यमान हैं ।  

3. चॉकलेट बनाने का व्यापार:

अगर आपके बच्चे हैं तो आप हमसे भी ज्यादा इस बात से भली भांति अवगत होंगे की चॉकलेट खाने के लिए बच्चे कैसी जिद पकड़ लेते हैं । सिर्फ बच्चे ही नहीं आजकल तो घर में बनी चॉकलेट के बड़े भी दीवाने हैं। इसलिए यदि आप जानते हैं की घर में चॉकलेट कैसे बनाई जाती है तो आप अपनी इस विधा को बिजनेस में रूपांतरित कर सकते हैं। Food Business में यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे उद्यमी न केवल कम निवेश के साथ शुरू कर सकता है बल्कि शुरूआती दौर में अपने घर से भी शुरू कर सकता है।     

4. आइस क्रीम पार्लर:

हालांकि इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता है की लोग आइस क्रीम को अधिकतर गर्मियों में ही खाना पसंद करते हैं लेकिन इन दिनों सर्दियों में होने वाले आयोजनों में भी आइस क्रीम देखी जा सकती है। इसलिए जहाँ पहले इस बिजनेस को मौसमी बिजनेस समझा जाता था वर्तमान में इसे भी एक ऐसे व्यापार के रूप में देखा जा रहा है जिसे उद्यमी वर्ष के बारह महीने कर सकता है। इस Food Business Idea को क्रियान्वित करने के लिए उद्यमी या तो खुद की आइस क्रीम बना सकता है या फिर किसी आइस क्रीम कंपनी की फ्रैंचाइजी ले सकता है।  

5. खाद्य ट्रक या फूड वैन:

इस Food Business को शुरू करने का सबसे बड़ा फायदा यह है की यह बिजनेस कहीं एक जगह पर निश्चित जगह की माँग नहीं करता है अर्थात इसे ग्राहकों के मुताबिक एक स्थान से दुसरे स्थान को आसानी से स्थानांतरित किया जा सकता है। इस तरह की वैन में हर तरह का भोजन बिक्री किया जाता है लेकिन अधिकतर तौर पर फास्ट फूड एवं कॉम्बो फूड बेचा जाता है जिसे ये अपने ग्राहकों को आसानी से सर्व कर सकें या फिर आसानी से पैक कर सकें।

खाद्य ट्रक व्यापार कैसे शुरू करें की पूरी जानकारी.

6. कैटरिंग सर्विस:

यदि आप योजना बनाने में माहिर हैं और आपके पास मैनेजमेंट कौशल भी उपलब्ध है तो आप Food Business में कैटरिंग बिजनेस शुरू कर सकते हैं। यह एक ऐसा व्यापार है जिसे छोटे एवं बड़े निवेश करने की क्षमता के आधार पर किसी स्तर से भी शुरू किया जा सकता है। चूँकि वर्तमान में हर क्षेत्र चाहे वह ग्रामीण क्षेत्र हो या शहरी में किसी भी आयोजन में कैटरिंग सर्विस की आवश्यकता होती ही होती है इसलिए इस व्यापार को उद्यमी कहीं से भी शुरू कर सकता है।

कैटरिंग बिजनेस शुरू करने की पूरी जानकारी.   

7. चाय का स्टाल:

भारत में चाय एक बेहद ही प्रचलित पेय है इसलिए इसका स्टाल लगाकर भी कमाई की जा सकती है । जैसा की हम सबको विदित है की चाय के स्टाल लगाने में भी अधिक निवेश की आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन उद्यमी को किसी भीड़ भाड़ इलाके या जहाँ से दिन भर में अधिक से अधिक लोग गुजरते हों में चाय का स्टाल खोलने की आवश्यकता होती है।  Food Business की लिस्ट में यह एक ऐसा व्यापार है जिसे कोई भी कहीं से भी आसानी से शुरू कर सकता है।

चाय का स्टाल कैसे शुरू करें।   

8. ब्रेकफास्ट शॉप:

यह बिजनेस ऐसे शहरों में शुरू किया जा सकता है जहाँ नौकरीपेशा लोगों की संख्या अधिक हो क्योंकि अक्सर होता क्या है की जो लोग अपने घर परिवार से दूर रहते हैं वे सुबह सुबह ड्यूटी पर जाते वक्त घर पर नाश्ता या ब्रेकफास्ट कम ही बनाते हैं । ऐसे में वे ऑफिस जाते जाते ही किसी ब्रेकफास्ट शॉप में नाश्ता कर लेते हैं इसके अलावा बस स्टैंड, रेलवे स्टेशनों इत्यादि पर भी इस तरह का बिजनेस करके कमाई की जा सकती है । यह  Food Business भी कम निवेश के साथ आसानी से शुरू किया जा सकता है।

9. ब्रेड बनाने का काम :

जैसा की हम सबको विदित है की ब्रेड एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसे दुनिया में हर जगह खाने के तौर पर इस्तेमाल में लाया जाता है । इसलिए यदि आप खाद्य पदार्थो से जुड़े किसी छोटे व्यवसाय के बारे में सोच रहे हैं तो आप ब्रेड बनाने का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं । हालांकि इन दिनों ब्रेड की अनेकों किस्में मार्किट में प्रचलित हैं इसलिए आप अपनी सहूलियत के हिसाब से किसी भी एक किस्म की या सभी किस्म की ब्रेड का उत्पादन करके अपनी कमाई कर सकते हैं।  

10. पापड़ बनाने का काम:

Food Business की इस लिस्ट में अगला व्यापार पापड़ बनाने का व्यापार है इसे भी उद्यमी शुरूआती दिनों में घर से ही कम निवेश के साथ शुरू कर सकता है। चूँकि इस बिजनेस को घर से शुरू किया जा सकता है इसलिए इसे कोई महिला उद्यमी भी आसानी से शुरू कर सकती है। और अन्य महिलाओं को अपने साथ जोड़कर पापड़ का उत्पादन कर सकती है और विभिन्न रिटेल स्टोर एवं अन्य दुकानदारों से टाई अप करके अपने द्वारा उत्पादित पापड़ को बेचकर कमाई कर सकते हैं।

पापड़ बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें।   

11. आचार बनाने का काम:

आचार की माँग न केवल राष्ट्रीय स्तर पर होती है बल्कि अच्छे गुणवत्तायुक्त आचार की माँग बाहरी देशों में भी काफी अधिक है । यदि आपने अपने इस Food Business के लिए सबसे अलग एवं अच्छी रेसिपी तैयार कर ली और वह लोगों को पसंद आ गई तो आपके बिजनेस को सुपर हिट होने से कोई नहीं रोक सकता। क्योंकि वर्तमान में हमें ऐसे अनेकों उदाहरण मिल जायेंगे जिन्होंने इस बिजनेस को एक छोटे से स्तर पर शुरू किया था । लेकिन वर्तमान में इनका आचार अनेकों देशों की तरफ निर्यात होता है।

आचार बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें।    

12. चाइनीज फूड कार्नर:

भारत में चाइनीज फूड भी काफी प्रचलित है इनमें मुख्य तौर पर चाउमीन, मोमोज, स्प्रिंग रोल, हक्का नूडल्स इत्यादि काफी प्रसिद्ध हैं। इसलिए उद्यमी चाहे तो अपनी कमाई करने के लिए Food Business में चाइनीज फूड कार्नर भी शुरू कर सकता है। इस तरह का यह बिजनेस भी किसी भीड़ भाड़ वाले इलाके जैसे स्थानीय मार्किट, किसी शिक्षण संस्थान या औद्यौगिक एरिया में शुरू किया जा सकता है।  

13. जैम जैली बनाने का काम:

जैम जैली नामक यह खाद्य पदार्थ भी काफी प्रचलित है अनेक खाद्य पदार्थ ऐसे होते हैं जिन्हें इनके साथ मिलकर खाया जाता है। इस Food Business को भी ज्यादा निवेश की आवश्यकता नहीं होती है और यह ग्रामीण इलाकों में रोजगार का एक अच्छा माध्यम बन सकता है। लेकिन ग्रामीण इलाका ऐसा होना चाहिए जहाँ फलों का उत्पादन अधिक मात्रा में होता हो ताकि उद्यमी को कच्चा माल भी सस्ते दामों में उपलब्ध हो सके।

जैम जैली उद्योग की अधिक जानकारी के लिए पढ़ें।   

14. मिठाई की दुकान :

आपने शायद एक भी ऐसी स्थानीय मार्किट नहीं देखी होगी जहाँ कम से कम एक मिठाई की दुकान न हो। जी हाँ Food Business की लिस्ट में मिठाई की दुकान भी काफी प्रचलित है । वह इसलिए क्योंकि भारतीय लोगों को मिठाई काफी पसंद होती है इसलिए कोई भी छोटा या बड़ा त्यौहार या फिर खुशी का कोई भी मौका बिना मिठाई के नहीं होता है। होली, दिवाली, दशहरा जैसे त्योहारों पर तो मिठाई खरीदने वालों की इतनी भीड़ होती है की हर मिठाई की दुकान पर भीड़ ही भीड़ जमा रहती है। इसके अलावा लोग नाते, रिश्तेदारी इत्यादि में जाने पर भी मिठाई ले जाना पसंद करते हैं। यही वो कारण हैं जो इस बिजनेस को एक लाभकारी बिजनेस के रूप में प्रदर्शित करती हैं।     

15. फलों एवं सब्जी की दुकान:

फल एवं सब्जियां मनुष्य की रोजमर्रा की आवश्यकता से जुड़े हुए खाद्य पदार्थ हैं अर्थात फल एवं सब्जियाँ मनुष्य जीवन में हर रोज चाहिए होते हैं जो मनुष्य को बेहतर स्वास्थ्य प्रदान करने में मदद करते हैं। इसलिए यदि आप बेहद कम निवेश के साथ Food Business शुरू करना चाहते हैं तो आप किसी भीड़ भाड़ वाली जगह या स्थानीय मार्किट में फलों एवं सब्जी की दुकान खोलकर कमाई कर सकते हैं।

16. बिस्कुट बनाने का काम:

बिस्कुट भी एक ऐसे रेडीमेड खाद्य पदार्थ की लिस्ट में शामिल है जिसका इस्तेमाल हर जगह होता है लेकिन आम तौर पर लोग अपने घर के नजदीक बेकरी या बिस्कुट फैक्ट्री से बिस्कुट खरीदना पसंद करते हैं। लेकिन इनके अलावा चाय की दुकानों, परचून की दुकानों एवं अन्य रिटेल स्टोरों के माध्यम से भी बिस्कुट की बिक्री बहुत ज्यादा होती है। इसलिए Food Business के अंतर्गत यह बिजनेस करने के लिए उद्यमी चाहे तो बिस्कुट बनाने का आटोमेटिक प्लांट स्थापित कर सकता है या फिर ओवन के माध्यम से हैण्डमेड बिस्कुट भी तैयार करके इन्हें बेचकर कमाई कर सकता है ।   

17. आइस क्रीम कोन बनाने का काम:

आइस क्रीम खाना लगभग हर इन्सान को पसंद है और गर्मियों में तो इनकी बिक्री अपने चरम पर पहुँच जाती है। आम तौर पर आइस क्रीम खाने के लिए जिस कोन का इस्तेमाल किया जाता है इसे ही आइस क्रीम कोन कहा जाता है। जैसे जैसे लोगों के बीच आइस क्रीम काफी प्रसिद्ध हो रही है वैसे वैसे आइस क्रीम कोन की माँग भी बढती जा रही है। इसलिए यह Food Business शुरू करना भी कमाई की दृष्टि से लाभकारी साबित हो सकता है।     

18. टोमेटो सॉस बनाने का काम:

टोमेटो सॉस का इस्तेमाल आम तौर पर ब्रेड पर लगाने और ब्रेकफास्ट में इस्तेमाल में लाये जाने वाले अन्य खाद्य पदार्थों एवं व्यवसायिक तौर पर होटल, ढाबों इत्यादि में किया जाता है । हालांकि सॉस के अनेकों प्रकार हो सकते हैं इसलिए उद्यमी चाहे तो न सिर्फ टोमेटो सॉस बल्कि अन्य प्रकार के सॉस का भी निर्माण कर सकता है। इसलिए उद्यमी इसकी मांग के अनुरूप इस Food Business की इकाई शुरू कर सकता है।

टोमेटो सॉस बनाने के व्यवसाय की जानकारी।  

19. शहद प्रसंस्करण इकाई:

वर्तमान में शहद का हर किसी के जीवन में अहम् योगदान हो गया है क्योंकि शहद एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसे अनेकों छोटे मोटे रोगों में घरेलू उपचार के तौर पर और कॉस्मेटिक सामग्री के तौर पर भी इस्तेमाल में लाया जाता है। यही कारण है की वर्तमान में हर कोई अपने घर में शहद रखता है जहाँ तक शहद प्रसंस्करण की बात है इस इकाई में कच्चे शहद से अवांछित पदार्थों को अलग किया जाता है ।

शहद प्रसंस्करण की और अधिक जानकारी के लिए पढ़ें।  

20. मसाले पाउडर बनाने का काम:

मसाले बनाने का काम भी Food Business की ऐसी लिस्ट में शामिल है जिसे बेहद कम निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है इसमें उद्यमी को मसाला ग्राइंडिंग मशीन एवं कच्चे माल के तौर पर मसाले खरीदने की आवश्यकता होती है। जिन्हें पीसकर अर्थात पाउडर बनाकर उद्यमी को इन्हें बाजार में बेचकर खुद की कमाई करनी होती है। मसालों की माँग वर्ष भर हर छोटे बड़े बाजार में लगातार बनी रहती है।

मसाले बनाने के काम की जानकारी    

21. आर्गेनिक फार्मिंग:

आर्गेनिक फार्मिंग या जैविक खेती से उत्पादित उत्पादों की माँग देश में तीव्र गति से बढ़ रही है इसका मुख्य कारण अजैविक खेती से उत्पादित उत्पादों का मानव स्वास्थ्य पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव हैं। इसलिए यदि आपके पास पर्याप्त मात्रा में जमीन है तो आप खुद का आर्गेनिक फार्म स्थापित कर सकते हैं। यह Food Business इसलिए लाभकारी है क्योंकि आर्गेनिक उत्पादों के लिए लोग ज्यादा खर्च करने को भी हमेशा तैयार रहते हैं । अर्थात अजैविक उत्पादों की तुलना में जैविक उत्पादों की कीमत अधिक होती है।

आर्गेनिक फार्मिंग पर अधिक जानकारी के लिए यह पढ़ें    

22. चिप्स बनाने का व्यापार:

चिप्स बनाने का व्यापार भी Food Business में एक ऐसा बिजनेस है जिसे मैन्युअली एवं आटोमेटिक इकाई के तौर पर स्थापित किया जा सकता है जहाँ आटोमेटिक इकाई स्थापित करने में उद्यमी को बहुत अधिक निवेश करने की आवश्यकता होती है । वहीँ मैन्युअली इकाई स्थापित करने में उद्यमी को बहुत ज्यादा निवेश करने की आवश्यकता नहीं होती है । वर्तमान में चिप्स न सिर्फ बच्चों के बीच प्रसिद्ध है बल्कि बड़े बड़े कॉर्पोरेट में कंपनियां अपने कर्मचारियों को स्नैक्स के तौर पर भी इस तरह की फैसिलिटी प्रदान करती हैं। इसलिए चिप्स बनाने का काम भी कमाई की दृष्टी से एक अच्छा बिजनेस हो सकता है।

23. आटा मिल शुरू करना:

गेहूं का आटा कम या ज्यादा लगभग भारत के हर कोने में खाने में इस्तेमाल में लाया जाता है लेकिन उत्तर भारत में तो यह एक प्रमुख खाद्य है। इसलिए Food Business करने का इच्छुक उद्यमी बेहद कम निवेश के साथ खुद की आटा मिल भी शुरू कर सकता है । इस व्यवसाय को स्टार्ट करने के लिए भी उद्यमी को एक मशीन की आवश्यकता होती है जिसकी कीमत उसकी क्षमता के अनुरूप अलग अलग हो सकती है। इसके अलावा कच्चे माल के तौर पर उद्यमी को गेहूं की आवश्यकता होती है जो वह स्थानीय किसानों से आराम से खरीद सकता है।

आटा मिल बिजनेस कैसे शुरू करें    

24. बेसन बनाने का काम:

जैसा की हम सबको पता है की बेसन का उत्पादन चनों को पीसकर किया जाता है अर्थात आप बेसन को चने का आटा भी कह सकते हैं। इसलिए इस Food Business की शुरुआत ऐसे क्षेत्रों में करना लाभकारी हो सकता है जहाँ चने की खेती बहुतायत मात्रा में की जाती हो। यह इसलिए जरुरी हो जाता है ताकि उद्यमी कच्चे माल अर्थात चनों को सस्ते दामों में खरीद सके । कच्चा माल जितना सस्ता सोर्स किया जायेगा लाभ कमाने की उम्मीद उतनी हो ज्यादा होंगी।   

25. दाल मिल:

दाल मिल का व्यापार भी ऐसे क्षेत्रों में किया जाना चाहिए जहाँ उद्यमी को कच्चे माल के तौर पर दालें सस्ती दामों में मिल सकें। वर्तमान में दालें प्रोटीन की सबसे सस्ती एवं किफायती स्रोत हैं यही कारण है की हर घर की रसोई में और कुछ मिले न मिले लेकिन कोई न कोई दाल अवश्य मिलेगी। एक दाल मिल इकाई में दाल के छिलके उतारकर दाल में उपलब्ध अवांछित अशुद्धियों को दूर किया जाता है और बाद में इन्हें पैक करके बाजार में बेचकर कमाई की जाती है ।

दाल मिल व्यापार की पूरी जानकारी

26. पॉपकॉर्न बनाने का व्यापार:

वर्तमान में पॉप कॉर्न सिनेमाघरों के तो प्रतीक बन गए हैं अर्थात सिनेमाघरों में लोग फिल्म देखने के दौरान और कुछ खाएं न खाएं लेकिन पॉपकॉर्न तो खाते ही खाते हैं। यही कारण है की ऐसे स्थलों पर ये बिकते भी महंगे हैं। Food Business में पॉपकॉर्न बनाने का काम भी एक ऐसा काम है जिसे बेहद कम निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है । उद्यमी चाहे तो इसे मशीन के साथ और चाहे तो बिना मशीन के भी शुरू कर सकता है। लेकिन उसे मक्के के दानों की आवश्यकता कच्चे माल के तौर पर होगी।

पॉपकॉर्न बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें।     

27. आइस ब्लाक बनाने की इकाई:

आइस ब्लाक यानिकी बर्फ की सिल्ली तो आपने देखी होगी जी हाँ इसका उपयोग विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों का संरक्षण करने अर्थात उन्हें खराब होने से बचाने के लिए किया जाता है। यही कारण है की इसे हम Food Business की श्रेणी में रख रहे हैं। इस बिजनेस को भी उद्यमी मध्यम कैपिटल के साथ शुरू कर सकता है।    

28. जूस की दुकान :

आप किसी भी गली मोहल्ले या स्थानीय मार्किट में चले जाइये आपको कोई न कोई जूस की दुकान अवश्य मिलेगी इसका मुख्य कारण यह है की जूस लोगों की आवश्यकता है। इसलिए इसको बेचने के लिए जूस की दुकान खोली जा सकती है। इस Food Business को भी कोई भी व्यक्ति बेहद कम निवेश के साथ शुरू करके अपनी अच्छी खासी कमाई कर सकता है।   

29. डेयरी खोलें :

वर्तमान में पहले जैसा समय तो है नहीं की हर किसी के घर में भैंस बंधी रहती थी और शहरों में ऐसा काम कर पाना आसान है भी नहीं। यही कारण है की लोग अपनी दुग्ध एवं दुग्ध सम्बन्धी उत्पादों को डेयरी से खरीदना पसंद करते हैं। कहने का आशय यह है की दुग्ध एवं दुग्ध सम्बन्धी उत्पादों की मनुष्य को अपने दैनिक जीवन में आवश्यकता होती है इसलिए इनकी खरीदारी भी वह नियमित तौर पर करता है। Food Business की लिस्ट में डेयरी खोलना भी कमाई की दृष्टी से उचित हो सकता है।   

30. अदरक लहसुन का पेस्ट बनाने का व्यापार:

वर्तमान में मनुष्य स्वादिष्ट खाना खाने का शौकीन होने के साथ साथ अपने स्वास्थ्य के प्रति भी काफी जागरूक हो गया है। और मनुष्य के स्वास्थ्य में अदरक एवं लहसुन के फायदों को नजरअंदाज भी नहीं किया जा सकता है। इसलिए लोग अक्सर सब्जी एवं अन्य डिश में अदरक एवं लहसुन का पेस्ट डालना भी पसंद करते हैं। इसलिए उद्यमी चाहे तो Food Business में इस तरह का काम भी शुरू कर सकता है।     

31. फूड ब्लॉग शुरु करें:

यदि आपको खाना बनाने का शौक है और आप अच्छा खाना बनाते भी हैं तो आप खुद का फूड ब्लॉग शुरू कर सकते हैं । फूड ब्लॉग बनाने में आपके 5-7 हजार रूपये खर्च हो सकते हैं लेकिन यदि आप मुफ्त में ही इस तरह का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप खाना बनाने की विडियो बनाकर उन्हें यूट्यूब पर डाल सकते हैं और लोगों को बता सकते हैं की कैसे वे भी आपकी तरह विभिन्न प्रकार की डिश बना सकती हैं।

About Author:

मित्रवर, मेरा नाम महेंद्र रावत है | मेरा मानना है की ग्रामीण क्षेत्रो में निवासित जनता में अभी भी जानकारी का अभाव है | इसलिए मेरे इस ब्लॉग का उद्देश्य बिज़नेस, लघु उद्योग, छोटे मोटे कांम धंधे, सरकारी योजनाओं, बैंकिंग, कैरियर और अन्य कमाई के स्रोतों के बारे में, लोगो को अवगत कराने से है | ताकि कोई भी युवा अपने घर से रोजगार के लिए बाहर कदम रखने से पहले, एक बार अपने गृह क्षेत्र में संभावनाए अवश्य तलाशे |

One thought on “Food Business ideas in Hindi. कुछ बेहतरीन खाद्य व्यापारों की लिस्ट।

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *