आधार से घर बैठे ऑनलाइन फ्री में पैन कार्ड कैसे बनायें?

हालांकि यह फैसिलिटी सरकार ने लोगों को फरबरी 2020 के अंतिम सप्ताह से देना शुरू कर दी है। लेकिन हमारे आदरणीय पाठकगणों के निवेदन एवं रूचि पर हम आज घर बैठे फ्री में खुद का पैन कार्ड कैसे बनायें विषय पर पूर्ण जानकारी देने का प्रयत्न करेंगे। इसमें कोई दो राय नहीं की पिछले छह सात सालों में हमने व्यक्तिगत दस्तावेजों से सम्बंधित अनेक नियमों को बदलते हुए एवं उनका कड़ाई से पालन करते हुए देखा है। जिस प्रकार से लोगों को आधार कार्ड बनवाने के लिए प्रोत्साहित किया गया उसका नतीजा है की वर्तमान में लगभग हर किसी के पास खुद का आधार कार्ड विद्यमान है। और बैंकिंग सेवाओं में जिस तरह से पैन कार्ड की उपलब्धता को बहुत अधिक महत्व दिया गया उसी का नतीजा है की वर्तमान में पैन कार्ड होल्डर की संख्या में भी तीव्र गति से वृद्धि हुई है और अब लोग इसका महत्व बखूबी समझने लगे हैं। जहाँ पहले लोग व्यक्तिगत दस्तावेजों के प्रति उदासीन रहते थे वही आज बिना दस्तावेजों के अनेकों बाध्यता झेलने के बाद उन्हें इनका महत्व समझ में आ गया है। यही कारण है की अक्सर लोग ऑनलाइन भी कभी पैन कार्ड बनाने की प्रक्रिया के बारे में ढूंढ रहे होते हैं तो कभी अन्य दस्तावेज। लोगों की इसी परेशानी को समझते हुए आज हम इस लेख में यही बताने वाले हैं की कैसे कोई आधार कार्ड होल्डर अपना खुद का पैन कार्ड मुफ्त में केवल कुछ मिनटों में ही आसानी से बनवा सकता है। तो बिना ईधर उधर की बात किये आइये जानते हैं की कैसे कोई व्यक्ति जिसके पास खुद का आधार कार्ड हो वह केवल कुछ मिनटों में अपना फ्री में पैन कार्ड कैसे बना सकता है।

फ्री में पैन कार्ड बनाने के लिए आवश्यकता

यदि आप फ्री में खुद का पैन कार्ड बनाना चाहते हैं तो ध्यान रहे आप इसके लिए तभी आवेदन करें जब बताई गई निम्नलिखित बातें आपसे मेल खाती हों ।

  • ध्यान रहे इससे पहले आपको कभी भी आयकर विभाग द्वारा कोई भी पैन नंबर जारी नहीं किया गया हो, यानिकी आप अपना पैन पहली बार बना रहे हों।
  • आपके पास उपलब्ध मोबाइल नंबर आपके आधार से लिंक होना अनिवार्य है। यानिकी यदि जो मोबाइल नंबर आधार से लिंक है वह आपके पास नहीं है, बंद हो गया है, खो गया है, या किसी और कारणवश आपके पास उपलब्ध नहीं है। तो आप ऑनलाइन फ्री पैन कार्ड के लिए आवेदन नहीं कर सकते।
  • आधार कार्ड में आपकी पूरी जन्मतिथि यानिकी दिनांक, माह, वर्ष का उल्लेख होना चाहिए सिर्फ सन या वर्ष उल्लेखित होने से यह प्रक्रिया पूर्ण नहीं की जा सकती।
  • और ध्यान रहे आवेदनकर्ता नाबालिग नहीं होना चाहिए यानिकी जिसका फ्री पैन कार्ड बनाया जा रहा हो वह बालिग़ यानिकी 18 वर्ष की आयु पूरा कर चूका हो।

फ्री में पैन कार्ड कैसे बनायें?

जैसा की हम पहले भी बता चुके हैं की इस तरह की यह फैसिलिटी सरकार द्वारा लोगों को फरबरी के अंतिम सप्ताह से दी जा रही है। लेकिन हमने इस विषय पर इसलिए वार्तालाप नहीं की क्योंकि  शुरूआती दौर में कुछ नई प्रक्रियाएं सरकार द्वारा ट्रायल के लिए भी जारी की जाती हैं। लेकिन आज जब इस प्रक्रिया को शुरू हुए दो महीने से अधिक का समय हो गया है और हमारे आदरणीय पाठकगणों द्वारा भी मुफ्त में पैन कार्ड बनाने की प्रकिया के बारे में जानने की उत्सुकता ने उन्हें हमें हमारे फेसबुक पेज के माध्यम से मेसेज भेजने के लिए बाध्य कर दिया। इसलिए इस विषय पर हम अधिकारिक जानकारी उपलब्ध कराना उचित समझते हैं। लेकिन ध्यान रहे इस प्रक्रिया के तहत फ्री में पैन कार्ड सिर्फ वही व्यक्ति बना सकता है जिसके पास आधार कार्ड हो और आधार से लिंक हुआ नंबर भी उसके पास मौजूद हो क्योंकि उसी रजिस्टर्ड नंबर पर one time password भेजने की प्रणाली को विकसित किया गया है।

Step 1 : जो भी आधार कार्ड होल्डर खुद का पैन कार्ड ऑनलाइन मुफ्त में बनाना चाहता हो उसे सर्वप्रथम इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की इस अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

Step 2 :  उसके बाद जो पेज खुलेगा उसके बायीं तरफ Quick Links नामक श्रेणी के तहत Instant Pan Through Aadhaar का विकल्प दिखाई देगा। आवेदनकर्ता को इसी पर क्लिक करके आगे बढ़ना होता है।

Step 1 to make pan card on free online

Step 3: उसके बाद जो पेज खुलेगा उसमें आवेदनकर्ता को सूचित किया जायेगा की आधार पर आधारित पैन कार्ड आल्लोटमेंट बिलकुल मुफ्त है। और इसकी पीडीऍफ़ फाइल आवेदनकर्ता को जारी की जायेगी। इसी पेज में दो विकल्प Get New Pan और Check Status/Download Pan के दिखाई देंगे।

Step 2 to get pan on free online

Step 4 : आवेदनकर्ता को Get New Pan पर क्लिक करके आगे बढ़ना होता है।

Step 5: उसके बाद आवेदनकर्ता को दिए गए फॉर्म में अपना आधार नंबर प्रविष्ट करना होता है और एक दुसरे खाने में Captcha प्रविष्ट करना होता है। और Generate Aadhaar OTP पर क्लिक करना होता है।

Step 5 to get free pan card online

Step 6 : उसके बाद आवेदनकर्ता के आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर एक OTP आता है जिसे उसे इस प्रक्रिया में वेलिडेट करने की आवश्यकता होती है।

Step 7 : उसके बाद आवेदनकर्ता के पास अपनी आधार डिटेल्स वेलिडेट करने का विकल्प आता है आवेदनकर्ता चाहे तो अपनी ईमेल आईडी इत्यादि भी वेलिडेट कर सकता है।

Step 8 : उसके बाद सिस्टम द्वारा e KYC डाटा को UIDAI के साथ वेरीफाई किया जाता है और उसके बाद ही आवेदनकर्ता को Instant e PAN जारी कर दिया जाता है। ध्यान रहे इस प्रक्रिया में सारी डिटेल्स एवं आवेदनकर्ता की फोटोग्राफ UIDAI के रिकॉर्ड से ही ले ली जाती है। इसलिए आवेदनकर्ता को कोई फोटो या दस्तावेज अपलोड करने की आवश्यकता नहीं होती है।

इस फ्री में पैन कार्ड बनाने की प्रकिया की बात करें तो इसके माध्यम से कोई भी आधार कार्ड होल्डर केवल 10 मिनट या इससे भी कम समय में स्वयं का पैन कार्ड बना सकता है। लेकिन ध्यान रहे पैन कार्ड की पीडीऍफ़ फाइल आवेदनकर्ता Check Status/Download Pan विकल्प का चुनाव करके डाउनलोड कर सकता है। और यदि आवेदनकर्ता ने स्वयं की ईमेल आईडी दी हो तो उसकी ईमेल आईडी पर भी पैन कार्ड की पीडीऍफ़ फाइल सिस्टम द्वारा भेज दी जाती है।

यह भी पढ़ें

About Author:

मित्रवर, मेरा नाम महेंद्र रावत है | मेरा मानना है की ग्रामीण क्षेत्रो में निवासित जनता में अभी भी जानकारी का अभाव है | इसलिए मेरे इस ब्लॉग का उद्देश्य बिज़नेस, लघु उद्योग, छोटे मोटे कांम धंधे, सरकारी योजनाओं, बैंकिंग, कैरियर और अन्य कमाई के स्रोतों के बारे में, लोगो को अवगत कराने से है | ताकि कोई भी युवा अपने घर से रोजगार के लिए बाहर कदम रखने से पहले, एक बार अपने गृह क्षेत्र में संभावनाए अवश्य तलाशे |

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *