आईसीआईसीआई बैंक ने सैलरी अकाउंट होल्डर के लिए शुरू की Insta FlexiCash फैसिलिटी.

नौकरीपेशा लोगों को Insta FlexiCash  फैसिलिटी के बारे में जानना अत्यंत आवश्यक है। क्योंकि यदि आप नौकरीपेशा व्यक्ति हैं और आपका सैलरी अकाउंट आईसीआईसीआई बैंक में है तो आपके लिए एक खुशखबरी यह है की जरुरत पड़ने पर आप घर बैठे ओवरड्राफ्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं। और अधिकारिक जानकारी के मुताबिक आईसीआईसीआई बैंक द्वारा सैलरी के तीन गुना तक ओवरड्राफ्ट अमाउंट जारी किया जा सकता है। लेकिन उद्यमी को ब्याज सिर्फ उसी अमाउंट पर देना होगा जितना वह इस्तेमाल में ला चूका हो यानिकी पूरे स्वीकृत किये गए अमाउंट पर ब्याज नहीं लगेगा। इस सुविधा का नाम Insta FlexiCash इसलिए रखा गया है क्योंकि इसके लिए आवेदनकर्ता घर बैठे नेटबैंकिंग के माध्यम से आवेदन कर सकता है और उसे इसके लिए किसी तरह के दस्तावेज इत्यादि जमा करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। यह सम्पूर्ण प्रक्रिया पेपरलेस यानिकी बिना कागज़ वाली है इस सुविधा के तहत आवेदन करने के 48 घंटों के अन्दर अन्दर ओवरड्राफ्ट का लाभ देने का प्रावधान किया गया है।

Insta FlexiCash Overdraft facility for salaried

Insta FlexiCash का लाभ कौन कौन ले सकेगा?  

जैसा की हम उपर्युक्त वाक्य में बता चुके हैं की यह सुविधा आईसीआईसीआई बैंक अपने सिर्फ उन ग्राहकों को देने की योजना बना रहा है जिनका बैंक में सैलरी अकाउंट है। इसलिए इस बात से यह स्पष्ट है की इस सुविधा का लाभ केवल और केवल ऐसे लोग ले पायेंगे जिनका आईसीआईसीआई बैंक में सैलरी अकाउंट है। कहने का आशय यह है की यह सुविधा बैंक के उन लाखों ग्राहकों के लिए उपयोगी है जिनका सैलरी अकाउंट इस बैंक में है वे पैसों की आवश्यकता पड़ने पर घर बैठे यानिकी इन्टरनेट बैंकिंग के माध्यम से ओवरड्राफ्ट के लिए आवेदन कर पाने में सक्षम होंगे। इस तरह की यह सुविधा बिना किसी देरी के एकदम से स्वीकृत की जा सकती है और ग्राहक इसका इस्तेमाल आवेदन करने के 48 घंटों के भीतर भीतर करना शुरू कर सकते हैं। और ग्राहकों के लिए अच्छी बात यह है की Insta FlexiCash सुविधा के तहत स्वीकृत किये गए पूरे ओवरड्राफ्ट पर ब्याज न लगकर, ब्याज केवल इस्तेमाल की गई राशि पर ही लगेगा।

Insta FlexiCash की कुछ प्रमुख विशेषताएं

Insta FlexiCash की कुछ प्रमुख विशेषताओं का वर्णन निम्नलिखित है।

  • ओवरड्राफ्ट सुविधा देने के लिए बैंक द्वारा त्वरित स्वीकृति की प्रक्रिया अपनाई जा रही है जिससे लोगों को जरुरत पड़ने पर एकदम से सुविधा का लाभ मिल सकेगा।
  • इस सुविधा का लाभ लेने के लिए ग्राहक को बैंक की शाखा के चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं होती है बल्कि ग्राहक इन्टनेट बैंकिंग के माध्यम से घर बैठे इसके लिए आवेदन कर सकता है। और हाँ यह पूरी तरह पेपरलेस प्रक्रिया है।
  • इस सुविधा के तहत बैंक ग्राहकों को उनकी कुल सैलरी के तीन गुना तक क्रेडिट लिमिट प्रदान करता है। यानिकी एक पात्र ग्राहक उसके वेतन के तीन गुना तक ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ उठा सकता है।
  • Insta FlexiCash सुविधा के तहत ब्याज केवल इस्तेमाल में लाये गए ओवरड्राफ्ट अमाउंट पर लगेगा न की कुल स्वीकृत अमाउंट पर।
  • बैंक पुनर्भुगतान में फ्लेक्सिबिलिटी प्रदान करता है यानिकी ग्राहक अपनी सुविधानुसार बकाया राशि का पुनर्भुगतान कर सकता है। लेकिन ब्याज का भुगतान उन्हें हर महीने करना होगा।
  • ग्राहकों को किसी प्रकार के फोरक्लोजर चार्जेज देने की आवश्यकता नहीं होती है। वह अपनी सुविधानुसार चुनी गई तिथि या समय में बिना फोरक्लोजर चार्जेज के पुनर्भुगतान कर सकते हैं।
  • ग्राहक ऑटो रिन्यूअल सुविधा का लाभ ले सकते हैं और इसमें प्रत्येक 12 महीने में ओवरड्राफ्ट लिमिट एवं रिन्यूअल कार्य आटोमेटिक होने की भी सुविधा है।
  • ग्राहक ऑटो स्वीप फैसिलिटी का लाभ भी उठा सकते हैं ऑटो स्वीप फैसिलिटी उन्हें पुनर्भुगतान करने की तिथि इत्यादि से निजात दिलाती है क्योंकि यह समय पर वेतन खाते से ओवरड्राफ्ट खाते में पैसे भेज देती है।  

फीस और चार्जेज

  • बैंक द्वारा प्रोसेसिंग शुल्क लिया जा सकता है जिसकी शुरुआत बिना टैक्स लगाये रूपये 1999 से शुरू होती है। यानिकी इस अमाउंट पर जीएसटी अलग से लगेगा।
  • इसके अलावा बैंक द्वारा रिन्यूअल शुल्क के तौर पर रूपये 1999+GST लिए जाते हैं।
  • और जहाँ तक रिटर्न ऑन इन्वेस्टमेंट की बात है बैंक इस पर प्रति वर्ष 12 से 14% ब्याज लेता है।

उदाहरणार्थ: मान लीजिये की आपकी Insta FlexiCash की लिमिट 100000 रूपये है और उस पर ब्याज की दर 12% लागू है। और आपने अर्जेंट खर्चे के तौर पर उसमें से रूपये दस हज़ार खर्च कर दिए हैं। और 90000 रूपये उसमें बच गए हैं। और यदि आप पन्द्रह दिन बाद इन दस हज़ार रुपयों का पुनर्भुगतान करते हैं और बच गए ओवरड्राफ्ट में से कुछ भी खर्चा नहीं करते हैं। तो आपको केवल 50.14 रूपये ब्याज के तौर पर देने होंगे ।

Insta FlexiCash के लिए आवेदन कैसे करें

जैसा की हम बता चुके हैं की Insta FlexiCash नामक यह सुविधा बैंक द्वारा केवल और केवल सैलरी अकाउंट होल्डर के लिए शुरू की गई है। और चूँकि यह पूरी तरह से पेपरलेस प्रक्रिया है इसलिए इसके लिए ऑनलाइन इन्टरनेट बैंकिंग के माध्यम से आसानी से अप्लाई किया जा सकता है।

  • अपना इन्टरनेट बैंकिंग अकाउंट में लोग इन करें।
  • उसके बाद ऑफर सेक्शन को नेविगेट करें।
  • यदि आप पात्र होंगे तो ऑफर वाले सेक्शन में Pre Approved Overdraft का विकल्प होगा उस पर क्लिक करके अप्लाई करें।  

यह भी पढ़ें

About Author:

मित्रवर, मेरा नाम महेंद्र रावत है | मेरा मानना है की ग्रामीण क्षेत्रो में निवासित जनता में अभी भी जानकारी का अभाव है | इसलिए मेरे इस ब्लॉग का उद्देश्य बिज़नेस, लघु उद्योग, छोटे मोटे कांम धंधे, सरकारी योजनाओं, बैंकिंग, कैरियर और अन्य कमाई के स्रोतों के बारे में, लोगो को अवगत कराने से है | ताकि कोई भी युवा अपने घर से रोजगार के लिए बाहर कदम रखने से पहले, एक बार अपने गृह क्षेत्र में संभावनाए अवश्य तलाशे |

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *