जैसा की हम सब अच्छी तरह से जानते हैं की यहाँ पर हमारे इस ब्लॉग का उद्देश्य लोगों को रोजगार एवं कामकाज की ओर अग्रसित करना है । इसलिए हम समय समय पर जॉब, बिजनेस, इन्वेस्टमेंट इत्यादि विषयों पर आधारित लेखों से अपने आदरणीय पाठकगणों को अवगत कराते रहते हैं। लेकिन आपने ध्यान दिया होगा जब जिन्दगी में हमें कोई चीज मुश्किल लगती है और उसके बाद हम उस मुश्किल से उबरे हुए किसी व्यक्ति की कहानी सुनते हैं, तो वह कहानी दुबारा से हमारे अन्दर उर्जा का संचार कर देती है। और हमारी सोच में परिवर्तन आना शुरू हो जाता है हम सोचते हैं की जब वह अमुक व्यक्ति उस परेशानी से जूझकर निकल सकता है तो हम क्यों नहीं?। यही सब कुछ बिजनेस करने वाले एवं बिजनेस शुरू करने की सोच रखने वाले व्यक्तियों के साथ भी होता है। क्योंकि एक बिजनेस को शुरू करने में उद्यमी को न सिर्फ अपनी उर्जा का व्यय करना होता है बल्कि पैसों एवं समय का भी व्यय करना होता है और इसमें लाभ या हानि सुनिश्चित नहीं होती है। यही कारण है की बिजनेस को एक बड़ा जोखिम भी कहा जाता है लेकिन जब भी हम किसी सफल उद्यमी की कहानी सुनते हैं तो हम अपने आप में एक नई उर्जा का संचार होते हुए पाते हैं। इसलिए आज हम हमारे इस लेख के माध्यम से भारत के सबसे कम उम्र के दस अरबपतियों के बारे में संक्षेप में बात करेंगे। या यूँ कहें की हम यहाँ पर दस सबसे कम उम्र के भारतीय अरबपतियों की लिस्ट पेश करेंगे। यह लिस्ट फोर्ब्स द्वारा जारी की गई 2020 की अरबपतियों के लिस्ट पर आधारित है। फोर्ब्स एक ग्लोबल मीडिया कंपनी है जो समय समय पर वैश्विक एवं राष्ट्रीय स्तर पर ऐसी लिस्ट जारी करती रहती है। इसलिए जो नाम इस लिस्ट में आज हैं हो सकता है की अगले वर्ष आने वाली लिस्ट में उनके नाम न हों। लेकिन इस लेख को लिखने का हमारा एकमात्र उद्देश्य अपने पाठकगणों को प्रेरित लेख उपलब्ध कराना है।

List of Youngest billionaires in India

1. बिनी बंसल :

बिनी बंसल का नाम आपने सुना होगा जी हाँ ये भारतीय ई कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट के सह संस्थापक एवं सीईओ हैं। और यहाँ पर हमने इन्हें प्रथम स्थान पर इसलिए रखा है क्योंकि इनकी उम्र 2020 तक 38 वर्ष है। और आगे हम जिस भी उद्यमी का जिक्र इस लिस्ट में करने वाले हैं उनकी उम्र इनसे अधिक ही मिलेगी। कहने का आशय यह है की हमने इन्हें इनकी कुल सम्पति के आधार पर प्रथम स्थान पर नहीं रखा है, बल्कि इनकी उम्र के आधार पर प्रथम स्थान पर रखा है। फोर्ब्स की अरबपति लिस्ट में इन्हें 2089 रैंक प्राप्त है। और इनकी नेट वर्थ 1.1 बिलियन डॉलर आंकी गई है। सिर्फ 38 साल की उम्र में स्वयं के बलबूते यह मुकाम हासिल करना कोई आसान बात नहीं होती है। इसलिए बिनी बंसल आज के युवाओं के लिए एक प्रेरणास्रोत हैं।

2. बीजू रविन्द्रन

इनके बारे में यदि आप नहीं जानते हैं तो हम बता देते हैं की ये एक प्रसिद्ध लर्निंग एप्प जिसका नाम Byju’s है के संस्थापक है। और इन्हें दुसरे स्थान पर रखने का कारण इनकी उम्र एवं नेट वर्थ दोनों हैं। जी हाँ वर्तमान में इनकी उम्र 39 वर्ष एवं नेट वर्थ 1.7 बिलियन डॉलर है। और इस लिस्ट में इनकी रैंक 1454 दिखाई गई है। बीजू रविन्द्रन भी स्वयं संस्थापित व्यवसायी हैं जिन्होंने महज 8-9 सालों में यह मुकाम हासिल किया है। जी हाँ Byju’s लर्निंग एप्प की स्थापना इन्होने 2011 में की थी।

3. सचिन बंसल

सचिन बंसल की उम्र भी बीजू रविन्द्रन के बराबर ही 39 साल की है लेकिन चूँकि इनकी नेट वर्थ उनसे कम है इसलिए इन्हें तीसरे नंबर पर रखा गया है। सचिन बंसल भी फ्लिप्कार्ट के सह संस्थापक, चेयरमैन एवं 2018 तक सीईओ भी थे। लेकिन 2018 में वालमार्ट ने फ्लिप्कार्ट कंपनी की लगभग 77% स्टेक 16 बिलियन डॉलर में अधिग्रहित कर ली थी। फोर्ब्स की अरबपति लिस्ट में इनकी रैंक 1964 है और इनकी नेट वर्थ 1.2 बिलियन डॉलर आंकी गई है। सचिन बंसल ने भी एक सफल व्यवसायी के तौर पर खुद को खुद स्थापित किया इसलिए ये भी युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत हैं ।

4. विजय शेखर शर्मा

विजय शेखर शर्मा भी भारतीय सबसे कम उम्र के अरबपतियों की लिस्ट में एक जाना पहचाना नाम है। जी हाँ दोस्तों ये फेमस मोबाइल पेमेंट कंपनी पेटीएम के संस्थापक हैं। वर्तमान में इनकी उम्र 42 वर्ष एवं फोर्ब्स लिस्ट में इनकी रैंक 1039 है। इन्हें भी इनका व्यवसाय कोई विरासत में नहीं मिला बल्कि इन्होने अपनी कड़ी मेहनत एवं सूझ बूझ के चलते व्यवसाय को स्थापित भी किया और उसे सफलतापूर्वक चलाया भी । इसलिए ये भी भारतीय युवाओं के लिए किसी प्रेरणा से कम नहीं हैं।

5. शमशीर वयाली

शमशीर वयाली का यह नाम आपके लिए नया हो सकता है लेकिन व्यवसायिक जगत में यह नाम बिलकुल भी नया नहीं है। जी हाँ शमशीर वयाली वीपीएस हेल्थकेयर ग्रुप के संस्थापक, चेयरमैन एवं मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। वर्तमान में इनकी उम्र 43 एवं फोर्ब्स लिस्ट में इनकी रैंक 1841 एवं नेट वर्थ 1.3 बिलियन है। और जहाँ पर संस्थापक शब्द जुड़ जाता है उसका मतलब है की व्यक्ति खुद के बलबूते अरबपति बना हुआ है। इसलिए युवाओं को इनसे भी प्रेरणा अवश्य लेनी चाहिए।

6. रंजन पाई

वर्तमान में रंजन पाई मणिपाल एजुकेशन ग्रुप और मेडिकल ग्रुप के चेयरमैन हैं। कहने का आशय यह है की ये महाशय पूरे मणिपाल ग्रुप को नियंत्रित करते हैं जिनमें छह कॉलेज एवं 16 हॉस्पिटल शामिल हैं। मणिपाल यूनिवर्सिटी के कैंपस सिर्फ भारत में ही नहीं अपितु विदेशों जैसे मलेशिया, अंटीगुआ, दुबई और नेपाल में भी हैं। वर्तमान में इनकी उम्र 47 वर्ष एवं नेट वर्थ 1.5 बिलियन डॉलर है।    

7. राधा वेमु

यह नाम भी शायद आप लोगों के लिए अंजान सा हो लेकिन एक सफल महिला उद्यमी के तौर पर राधा वेमु ने जैसे अपने आपको स्थापित किया वह हम सभी के लिए एक मिसाल हैं। हालांकि इन्हें निजी तौर पर Zoho Corp में इनका स्टेक मिला हुआ है जिस कंपनी को इनके बड़े भाई श्रीधर वेमु द्वारा एड्वेंट नेट के नाम से 1996 में शुरू किया गया था। इनकी उम्र 47 साल है और फोर्ब्स लिस्ट में रैंक 1730 और नेट वर्थ 1.2 बिलियन डॉलर आंकी गई है। यह कंपनी बिजनेस सॉफ्टवेर, क्लाउड इत्यादि में डील करती है।

8. आचार्य बालकृष्णन

शायद ही इस नाम से कोई अनभिज्ञ होगा लेकिन यदि कोई अनभिज्ञ है भी तो पतंजलि के नाम से तो सब अच्छी तरह से अवगत हैं। पतंजलि एक कंज्यूमर गुड्स कंपनी है जो विभिन्न तरह के उत्पादों का निर्माण करके इन्हें मार्किट में बेचती है जी हाँ पतंजलि वही जिसे लोग बाबा रामदेव की कंपनी भी कहते हैं। लेकिन वास्तव में उस कंपनी के चेयरमैन आचार्य बालकृष्णनहैं । वर्तमान में इनकी उम्र 48 वर्ष है और फोर्ब्स लिस्ट में इनकी रैंक 2007 एवं नेट वर्थ 1.1 बिलियन डॉलर आंकी गई है। ये भी इस कंपनी के सह संस्थापक हैं इसलिए अपने बलबूते ही इन्होने सफलता हासिल की है यह भी युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत हैं।

9. अरविन्द टिकू

अरविन्द टिकू नाम भी आपके लिए नया हो सकता है क्योंकि इन महाशय का जन्म भारत में हुआ था। लेकिन वर्तमान में ये सिंगापुर के निवासी हैं और वहां के निवासी ही नहीं अपितु एक बड़े बिजनेसमैन भी हैं। जो गैस, प्रॉपर्टी, रिन्यूएबल एनर्जी जैसे क्षेत्रों में बिजनेस करते हैं और इनकी कंपनी का नाम AT Holdings है। फोर्ब्स अरबपतियों की लिस्ट में इनकी रैंक 1118 है और इनकी नेट वर्थ 2.2 बिलियन डॉलर आंकी गई है। जहाँ तक इनकी उम्र का सवाल है इनकी उम्र 50 साल है ।

10. विकास ओबेरॉय

विकास ओबेरॉय प्रॉपर्टी के बिजनेस में वह भी खास तौर पर मुंबई एवं इसके नजदीकी क्षेत्रों में एक जाना पहचाना नाम है । कहने का आशय यह है की विकास ओबेरॉय मुंबई बेस्ड एक रियल एस्टेट कंपनी ओबेरॉय रियलिटी के हेड हैं। वर्तमान में इनकी उम्र 50 साल एवं नेट वर्थ 1.3 बिलियन डॉलर है।

यह भी पढ़ें

Leave a Reply

Your email address will not be published

error: