Model कैसे बनें? मॉडलिंग में कैरियर बनाने की पूरी जानकारी ।

वर्तमान में Model बनकर कोई भी पुरुष या महिला न केवल पैसे की कमाई कर सकते हैं बल्कि नाम एवं प्रसिद्धि भी कमा सकते हैं । इसलिए वर्तमान में बहुत सारे लोग मॉडलिंग में कैरियर बनाने के इच्छुक रहते हैं। लेकिन भारत में मॉडल बनना आसान काम बिलकुल भी नहीं है क्योंकि मॉडलिंग में कैरियर बनाने के लिए न केवल आकर्षक व्यक्तित्व काफी होता है बल्कि पुरुष या महिला को शारीरिक रूप से भी लम्बाई एवं फिटिंग के मानकों के अनुरूप होना अति आवश्यक है। यही कारण है की मॉडलिंग में कैरियर बनाने को लेकर लोगों में विभिन्न बातों को लेकर काफी उलझनें होती हैं। इसलिए आज हम हमारे इस लेख के माध्यम से लोगों की इन्हीं उलझनों को दूर करने की कोशिश कर रहे हैं और जानने की कोशिश कर रहे हैं ,की भारत में कैसे कोई महिला या पुरुष Model बनकर कमाई के साथ अपना नाम एवं प्रसिद्धि भी प्राप्त कर सकते हैं । लेकिन कोई भी व्यक्ति जो मॉडलिंग में कैरियर बनाने का इच्छुक हो उसे मॉडलिंग में कैरियर बनाने से पहले Modeling क्या होती है? के बारे में पता होना चाहिए।

model-kaise-bane

Model कौन होते हैं और मॉडलिंग क्या होती है?

मॉडलिंग की बात करें तो यह एक बेहद रोचक, रचनात्मक, आकर्षक, ग्लेमरस से भरपूर कैरियर विकल्प है। और यदि कोई व्यक्ति इस क्षेत्र में कैरियर बनाने के लिए अपनी सही योजना बनाता है तो वह इस कैरियर विकल्प से जबरदस्त नाम, शोहरत एवं पैसे की कमाई कर सकता है। और जहाँ तक Model कौन होते हैं? का सवाल है एक ऐसा व्यक्ति जो किसी उत्पाद या सेवा को प्रमोट करने, समर्थन करने या विज्ञापन करने के लिए एक भूमिका निभाता है उसे एक मॉडल कहा जा सकता है। और उसके द्वारा किये जाने वाले इस काम को मॉडलिंग कहा जाता है। भारत में अधिकतर नए लोग मॉडलिंग का मतलब रैंप पर वाक करना, फैशन शो करना ही समझते हैं। लेकिन सच्चाई यह है की यह तो मॉडलिंग का एक छोटा सा हिस्सा है। एक Model के तौर पर व्यक्ति अनेकों और काम भी कर सकता है। जिनमें से कुछ कामों की लिस्ट निम्नवत है।

  • रैंप वाक एवं फैशन शोज
  • प्रिंट विज्ञापन/ कैटलॉग शूट्स
  • ई कॉमर्स/ वेबसाइट शूट
  • टेलीविजन विज्ञापन
  • फाइन आर्ट/ आर्टिस्टिक न्यूड
  • म्यूजिक विडियोज
  • इन्टरनेट वायरल विडियो/ शोर्ट मूवी
  • टेलीविजन सीरियल

  Model बनने के लिए कुछ आवश्यक चीजें

जैसा की हम पहले भी बता चुके हैं की Model बनना आसान काम बिलकुल भी नहीं है कहने का अभिप्राय यह है की हर कोई महिला या पुरुष मॉडल नहीं बन सकते । क्योंकि मॉडल बनने के लिए कुछ शारीरिक मानकों की पूर्ति करना बेहद जरुरी है। एक Model बनने के लिए जो आवश्यक चीजें होनी चाहिए उनकी लिस्ट कुछ इस प्रकार से है।  

मॉडल बनने का जूनून

मॉडल बनने के इच्छुक पुरुष या महिला में मॉडलिंग में कैरियर बनाने का जूनून होना अति आवश्यक है और इस काम के प्रति उच्च स्तर पर रूचि एवं कैमरे का सामना करने में आनंद आना चाहिए। यदि आप मॉडलिंग में सिर्फ इसलिए कैरियर बनाने की सोच रहे हैं क्योंकि और लोगों को लगता है की आप एक अच्छे Model बन सकते हैं तो यह सही नहीं है। क्योंकि मॉडलिंग में कैरियर बनाने के इच्छुक व्यक्ति में मॉडलिंग के प्रति रूचि, प्यार एवं जूनून होना अति आवश्यक है। इसलिए इच्छुक व्यक्ति को खुद महसूस होना चाहिए की उसे मॉडल बनना है।

रूप, रंग आकृति

Model बनने के लिए बहुत सारे लोगों का मानना होता है की एक जीरो फिगर बॉडी एवं मसल्स बेहद जरुरी होते हैं जो की सत्य नहीं है। लेकिन पुरुष या महिला का रूप, रंग, आकृति एवं व अपने आपको कैसे पेश करता है बड़ा मायने रखता है। ध्यान रहे मॉडलिंग में कैरियर बनाने के इच्छुक व्यक्ति को आकर्षक व्यक्तित्व एवं फिट बॉडी का होना अति आवश्यक है।

आत्मविश्वास

मॉडलिंग में कैरियर बनाने के इच्छुक व्यक्ति को आत्मविश्वास से ओतप्रोत होना चाहिए क्योंकि अपने बलबूते पर उन्हें अनेकों लोगों से मिलना पड़ सकता है। पुरुष या महिला को सभी प्रकार के कपड़े पहनने के लिए आत्मविश्वास होना बेहद जरुरी है और इन्हें आसानी से संभालना आना भी बेहद जरुरी है।

कौशल/प्रतिभा

Model बनने के इच्छुक महिला या पुरुष को अपने आप को कैमरे के सामने पेश करने का कौशल होना चाहिए कहने का आशय यह है की उन्हें कैमरे का सामना करना आना चाहिए। इसके अलावा कैमरे के सामने पोज देने एवं विभिन्न अभिव्यक्तियाँ प्रकट करने की भही प्रतिभा होनी चाहिये।

Model बनने के लिए बॉडी एवं लम्बाई

Model बनने के लिए शारीरिक तौर पर पुरुषों के लिए अलग मानक तय हैं तो वहीँ महिलाओं के लिए अलग मानक तय हैं । इसलिए यहाँ पर हम पुरुष मॉडल बनने एवं महिला मॉडल बनने के लिए आवश्यक बॉडी एवं लम्बाई का जिक्र अलग अलग करेंगे।

पुरुष मॉडल बनने के लिए

पुरुष मॉडल बनने के लिए भी व्यक्ति को फिट रहने एवं दुबले शरीर की आवश्यकता होती है हालांकि बहुत सारे लोगों का मानना होता है की पुरुष मॉडल बनने के लिए 6 एब्स एवं मांसपेशियों की आवश्यकता बेहद जरुरी है। जो की सत्य नहीं है यदि किसी पुरुष में 6 एब्स एवं मांसपेशियां हैं तो अच्छी बात है लेकिन Model बनने के लिए यह अनिवार्य नहीं है। मॉडल बनने के लिए एक मनभावन व्यक्तित्व, आत्मविश्वास के साथ एक अच्छा आनुपातिक शरीर भी बेहतर है। जहाँ तक लम्बाई की बात है फैशन शो एवं रैंप वाक करने के लिए कम से कम लम्बाई 5’ 10” (178CMS) काफी है। जबकि मिस्टर इंडिया एवं अन्य असाइनमेंट के लिए लम्बाई 5’ 7” (171 cms) से अधिक होनी चाहिए।

महिला मॉडल बनने के लिए

वर्तमान में वाणज्यिक एवं प्रिंट विज्ञापनों के लिए एक आनुपातिक और मनभावन आकर्षक व्यक्तित्व की माँग अधिक होती है। कुछ लोगों का मानना होता है की महिला मॉडल का फिगर जीरो होना चाहिए यदि महिला जीरो फिगर की है तो ठीक है नहीं तो यह अनिवार्य नहीं है। रैंप शो/ फैशन शो या कुछ अन्य फैशन शूट में ही फ्लैट बॉडी वाली मॉडल की माँग होती है। महिला मॉडल के लिए सीना: 33-36″ , कमर : 26-28″ , हिप्स : 33-36″ अच्छा फिगर रहेगा। लेकिन यह सब महिला की हड्डी की संरचना पर निर्भर करेगा। महिला मॉडल के लिए रैंप वाक, फैशन शो इत्यादि में कम से कम लम्बाई 5’7” (171cms) और प्रिंट एवं वाणज्यिक विज्ञापनों के लिए कम से कम 5’4” (162cms) होनी चाहिए।  

मॉडल कैसे बनें? (how to become a model in India)

Model बनने के इच्छुक व्यक्ति को एक बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए की यह वह दुनिया है जो बेहतरीन एवं खुबसूरत चेहरों से भरी पड़ी है। इसलिए पुरुष या महिला केवल खुबसूरत है यही एक मॉडल बनने के लिए काफी नहीं है। मॉडल बनने के लिए व्यक्ति को सामाजिक रूप से जागरूक होने की आवश्यकता होती है और फैशन की दुनिया में हो रहे परिवर्तनों के बारे में जानकारी होना भी आवश्यक होता है। मॉडलिंग नामक इस व्यवसाय में केवल खुबसूरत या सुन्दर दिखने से ही काम नहीं चलता है मॉडलिंग केवल उन गंभीर लोगों के लिए है जो अपनी सबसे अलग छवि एवं चित्रण प्रस्तुत करने का माद्दा रखते हैं। चूँकि इस क्षेत्र में लोगों का कैरियर बनाने में मदद करने अर्थात उन्हें Model बनाने के काम में बहुत सारी मॉडलिंग एजेंसीयां और बिचौलिए भी लगे हुए हैं। इसलिए इस स्थिति में मॉडलिंग में कैरियर बनाने का इच्छुक व्यक्ति गुमराह हो सकता है और उसका दुरूपयोग भी किया जा सकता है। इसलिए Model बनने के इच्छुक पुरुष या महिला को इस इंडस्ट्री का ज्ञान होना अति आवश्यक है।

अपने आप का आकलन करें

यद्यपि Model बनने के लिए किसी प्रकार की शैक्षणिक योग्यता का जिक्र तो नहीं है लेकिन पुरुष या महिला का आकर्षक शरीर का होना अति आवश्यक है। इसलिए इच्छुक व्यक्ति को सबसे पहले अपने आप का आकलन करना चाहिए इसमें वह अपनी लम्बाई, भार, जूते का साइज़ के अलावा कपड़ों की माप जैसे कन्धा, सीना, कमर, जांघ इत्यादि का आकलन कर सकता है। इसके अलावा इच्छुक व्यक्ति को अपने बालों का रंग, आँखों का रंग, त्वचा का रंग एवं प्रकार का आकलन भी कर लेना चाहिए।

व्यवसायिक टच एवं शॉट

यद्यपि इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता है की पोर्टफोलियो शूट कराना किसी भी व्यक्ति को बड़ा महंगा पड़ सकता है लेकिन इसका मतलब यह बिलकुल नहीं होता है की इच्छुक व्यक्ति अपना पोर्टफोलियो बनाये ही नहीं । पेशेवर फोटोग्राफी भले ही थोड़ी महंगी पड़ती हो लेकिन यह Model बनने के इच्छुक व्यक्ति को एक आईडिया देती है की वह कैसा दीखता है। और व्यक्ति को इंटरव्यू इत्यादि के लिए इनकी आवश्यकता हो सकती है इसलिए मॉडल बनने के इच्छुक व्यक्ति को इसमें लगने वाले पैसों को एक सार्थक निवेश के तौर पर देखना चाहिए।

किसी मॉडलिंग एजेंसी के साथ जुड़े

हालांकि भारत में फ्रीलान्स मॉडलिंग बहुत अधिक चलन में है लेकिन यह उन लोगों के लिए है जिन्होंने इंडस्ट्री में नाम कमाया है। फ्रेशर व्यक्ति के लिए किसी एजेंसी के साथ जुड़कर काम करना ही उचित रहता है क्योंकि Model बनने का इच्छुक व्यक्ति यहाँ पर पेशेवर तरीके से काम करना सीखता है। और जब व्यक्ति द्वारा इस इंडस्ट्री में नाम कमा लिया जाता है तो वह फ्रीलांसिंग मॉडलिंग शुरू करके भी कमाई कर सकता है।

Model बनकर कितनी कमाई होती है

Model बनकर व्यक्ति किसी एजेंसी में नौकरी करके या फिर फ्रीलांसिंग मॉडलिंग के माध्यम से भी कमाई कर सकता है। जहाँ तक मॉडल बनकर कितनी कमाई होगी का सवाल है यह पूरी तरह से मॉडल पर निर्भर करता है की वह कितना कम सकते हैं। क्योंकि इस क्षेत्र में कम से कम या अधिकतम कमाने की कोई सीमा नहीं है। मॉडलिंग असाइनमेंट पाने के लिए मॉडल के पास टैलेंट एवं जूनून होना अति आवश्यक है। मॉडल को मेहनती, स्मार्ट, फ्रेंडली होने के साथ साथ सही कॉन्टेक्ट्स की भी आवश्यकता होती है। एक आंकड़े के मुताबिक इस क्षेत्र में फ्रेशर को प्रति दिन 2-3 हजार रूपये मिलते हैं। तो वही Model को एक साल का अनुभव प्राप्त हो जाने के बाद वह प्रतिदिन 10-15 हजार रूपये की कमाई कर सकता है। या सब कुछ इस बात पर निर्भर करेगा की वह शूट किस प्रकार है और क्लाइंट का बजट क्या है।

यह भी पढ़ें

About Author:

मित्रवर, मेरा नाम महेंद्र रावत है | मेरा मानना है की ग्रामीण क्षेत्रो में निवासित जनता में अभी भी जानकारी का अभाव है | इसलिए मेरे इस ब्लॉग का उद्देश्य बिज़नेस, लघु उद्योग, छोटे मोटे कांम धंधे, सरकारी योजनाओं, बैंकिंग, कैरियर और अन्य कमाई के स्रोतों के बारे में, लोगो को अवगत कराने से है | ताकि कोई भी युवा अपने घर से रोजगार के लिए बाहर कदम रखने से पहले, एक बार अपने गृह क्षेत्र में संभावनाए अवश्य तलाशे |

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *