ऑनलाइन मनी ट्रान्सफर करने के 4 बढ़िया तरीके ।

ऑनलाइन मनी ट्रान्सफर के माध्यम से एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे तत्काल एवं जल्दी भेजे जा सकते हैं। Internet की पहुँच ने लोगो की जीवनशैली के हर क्रियाकलाप को प्रभावित किया है । आज के युग में India में भी शायद ही कोई नौकरीपेशा व्यक्ति या Business Man होगा। जिसने Net banking अर्थात online Banking का उपयोग नहीं किया होगा ।

आज हमारी इस पोस्ट का ध्येय आप लोगो को मनी ट्रान्सफर करने के तरीकों से अवगत कराना है । तो आइये जानते हैं, बैंको में ऐसे कौन –कौन से Systems हैं। जिनके माध्यम से हम आसानी पैसे को ऑनलाइन ट्रान्सफर कर सकते हैं।

1. रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS):

RTGS का Full Form Real Time Gross Settlement होता है।  जिसका Hindi में अर्थ तत्काल निपटान से लगाया जा सकता है। इस System को मनी ट्रान्सफर की सबसे तेज प्रक्रिया के रूप में जाना जाता है। RTGS system के तहत पैसे ट्रान्सफर करने पर Bank 30 मिनट के अन्दर ही दिए गए खाते में पैसों को हस्तांतरित कर देता है। इस system के तहत ट्रान्सफर करने की न्यूनतम राशि 2 लाख रूपये तय की गई है। इसलिए RTGS का उपयोग बड़े बड़े Fund Transfer के लिए किया जाता है।

इस प्रक्रिया के अंतर्गत या तो आपके द्वारा Transfer किये गए पैसे 30 मिनट में निर्देशित खाते में चले जायेंगे। यदि किसी कारणवश पैसे ट्रान्सफर नहीं हो पाते है। तो दो घंटे के अन्दर अन्दर पैसे आपके Account में वापस आ जायेंगे। हालाँकि यह काम केवल बैंक के कार्यदिवस के चालित घंटे अर्थात 9AM to 4:30PM तक ही संभावित है।

इस system से 5 लाख तक के मनी ट्रान्सफर करने पर रूपये 30-35 शुल्क लग सकता है। और इस System के माध्यम से पैसे ट्रान्सफर के लिए आपको लाभार्थी का खाता संख्या, लाभार्थी का नाम, बैंक का नाम और बैंक का IFSC code चाहिए होता है।

RTGS information in Hindi

2. नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फण्ड ट्रान्सफर ( NEFT)

पैसे ट्रान्सफर करने की यह दूसरी सबसे प्रचलित विधि है। NEFT का Full Form National Electronic Fund Transfer होता है । चूँकि इस System को सभी व्यक्तियों द्वारा सिर्फ NEFT के नाम से जाना जाता है । इसलिए Hindi में इस system के लिए कुछ ख़ास शब्दावली का उपयोग नहीं किया गया है । अगर इस ट्रान्सफर प्रणाली की RTGS से तुलना की जाय तो यह System थोडा धीमा अवश्य है । लेकिन इसमें न्यूनतम राशि की कोई दीवार न होने के कारण, यह system भी बेहद प्रचलित, सरल एवं अहम् है ।

इस प्रक्रिया के तहत भी केवल कार्यदिवस के दौरान ही पैसे ट्रान्सफर किये जा सकते हैं । जैसे यदि आप रविवार को Paise Transfer करते हैं । तो ये अगले कार्यदिवस अर्थात सोमवार को ट्रान्सफर होंगे । इस system के अंतर्गत 2 लाख से अधिक Transfer पर भी रूपये 25 तक का शुल्क देना पड़ सकता है । लाभार्थी की जानकारी जैसे RTGS के लिए चाहिए, वैसे ही NEFT के लिए भी चाहिए होती है।

3. IMPS-MMID :

IMPS का Full form Immediate payment service और MMID का Full Form Mobile Money identifier होता है। जो 7 digit का एक कोड होता है । लेकिन इस सुविधा का लाभ केवल Mobile Banking Service प्रयोग कर रहे ग्राहक ही ले सकते हैं। वैसे Banking Process में होता क्या है की Bank अपने ग्राहक को MMID नंबर खाता खोलते वक़्त देते हैं।

इसके बावजूद यदि आप अपना MMID नंबर जानना चाहते हैं तो बैंक जाकर आपको एक आवश्यक फॉर्म भरकर MMID नंबर के लिए आवेदन करना होगा। उसके बाद Bank आपके Registered Mobile Number पर SMS करके आपके MMID नंबर की जानकारी उपलब्ध कराएगा।

money transfer systems IMPS-MMID information in hindi
इस System को प्रयोग में लाने से मनी ट्रान्सफर तत्काल किया जा सकता है । यह सेवा ग्राहकों के लिए 24×7  उपलब्ध रहती है ।  Bank IMPS के माध्यम से पैसे ट्रान्सफर करने के लिए भी शुल्क लेते हैं। State Bank of India में यह शुल्क प्रति Transaction पांच रूपये निर्धारित किया गया है।

4. यूनिफाइड पेमेंट इन्टरफेस (UPI) :

UPI का Full form Unified Payment interface है। UPI की एक Application है। जो Google Play Store पर उपलब्ध है ।  इस app को आप अपने Smartphone में आसानी से Download कर सकते हैं । इस एप्लीकेशन के माध्यम से प्रतिदिन रूपये 50 से लेकर 1 लाख तक Transfer किये जा सकते हैं । यह एप्लीकेशन भी 24×7 काम करती है ।

UPI के Money Transfer का System एक Virtual ID से दुसरे Virtual ID पर पैसे भेजने का काम करता है । यह Virtual ID कुछ इस प्रकार से हो सकती है । माना की HDFC में आपका Registered Mobile Number 9999999999 है। इस स्थिति में आपका Virtual ID [email protected] हो सकता है। UPI के System के माध्यम से Store Shopping और Online Shopping दोनों की जा सकती हैं।

वर्तमान में बहुत सारी पेमेंट एप्प जैसे पेटीएम, गूगल पे, फ़ोन पे इत्यादि के माध्यम से भी इस तरह का यह भुगतान आसानी से किया जा सकता है ।

यह भी पढ़ें

Leave a Comment