Paytm Service Agent बनकर कमाई करने का शानदार मौका.

Paytm Service Agent नामक इस कार्यक्रम की शुरुआत देश की अग्रणी कंपनी पेटीएम ने अपने व्यापार एवं प्रोडक्ट को विस्तृत करने के उद्देश्य से की है। जी हां दोस्तो वर्तमान में पेटीएम नामक यह कंपनी किसी परिचय की मोहताज नहीं है। वह इसलिए क्योंकि अधिकतर जनसँख्या ने इसका उपयोग अपने किसी न किसी कार्य को पूर्ण करने के लिए किया ही होगा। आज का हमारा यह लेख उन लोगों के लिए बेहद उपयोगी साबित होने वाला है जो कोई पार्ट टाइम या फुल टाइम ऐसी जॉब ढूंढ रहे हैं जहाँ उन्हें उनकी परफॉरमेंस के आधार पर भुगतान प्राप्त हो। इसलिए यदि आप भी उन लोगों में से ही एक हैं, और किसी ऐसे काम की तलाश में हैं जहाँ आपको आपकी परफॉरमेंस के आधार पर पारिश्रमिक मिल सके। इसके अलावा एक ऐसा काम जिसे आप अपनी सुविधानुसार पार्ट टाइम या फुल टाइम के तौर पर कर सकें तो आप भी Paytm Service Agent बनकर अपनी इस इच्छा को पूर्ण कर सकते हैं। यद्यपि इस तरह का एजेंट बनकर उद्यमी को पेटीएम में मर्चेंट की संख्या बढाने का दायित्व एवं उसके प्रोडक्ट एवं सर्विस को बिक्री करने का दायित्व दिया जाता है। इसलिए जो व्यक्ति जितने अधिक दुकानदारों को इससे जोड़ पाने में सक्षम हो पायेगा और जितने अधिक प्रोडक्ट एवं सर्विस बेच पाने में सक्षम हो पायेगा वह उतनी ही अधिक कमाई कर पाने में भी सक्षम हो पायेगा। यहाँ पर प्रोडक्ट का नाम सुनकर कंफ्यूज होने की आवश्यकता नहीं है वास्तव में कंपनी अपने साउंडबॉक्स, कार्ड मशीन(POS) मर्चेंट को बेचती है। जबकि पेटीएम द्वारा दी जाने वाली सर्विस जैसे रिचार्ज, बिल पेमेंट, बुकिंग इत्यादि से तो आप सभी अच्छी तरह से अवगत हैं। इसलिए साधारण भाषा में यदि हम एक Paytm Service Agent के काम को समझने की कोशिश करें तो हम पाएंगे की इन्हें अधिक से अधिक दुकानदारों को जोड़ना, एवं अधिक से अधिक साउंडबॉक्स, कार्ड मशीन, रिचार्ज, बिल पेमेंट, बुकिंग इत्यादि बेचने का दायित्व दिया जाता है। इसलिए यदि आपको लगता है की आप भी इस तरह का यह काम कर सकते हैं तो आपके लिए पेटीएम का यह कार्यक्रम कमाई करने का एक स्वर्णिम अवसर हो सकता है।

Paytm Service agent kaise bane

Paytm Service Agent बनने के फायदे

Paytm Service Agent बनने के कुछ प्रमुख फायदे निम्नलिखित हैं।

  • पेटीएम देश की एक अग्रणी कम्पनी है और इसकी पहुँच लगभग सभी क्षेत्रों यहाँ तक की ग्रामीण इलाकों तक भी है।
  • चूँकि व्यापारियों के लिए यह कोई नया ब्रांड नहीं है बल्कि अधिकतर व्यापारियों का यह पसंदीदा ब्रांड है इसलिए मर्चेंट को इससे जोड़ने में अधिक परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।
  • ग्रामीण इलाकों तक इसकी पहुँच होने के कारण ग्रामीण इलाकों में निवासित युवा भी इस कार्यक्रम के तहत पैसे कमा सकते हैं।
  • यदि एक बार आप Paytm Service Agent बन जाते हैं तो यह जरुरी नहीं है की आप एक सीमित क्षेत्र में ही रहकर दुकानदारों को जोड़ेंगे और उन्हें प्रोडक्ट बेचेंगे । बल्कि आप देश के किसी भी कोने में यह काम कर सकते हैं।
  • यदि आप पहले से कोई काम कर रहे हैं तो आप अपने अन्य कामों के साथ इसे भी पार्ट टाइम कर सकते हैं। यानिकी इसमें समय की कोई बंदिश नहीं हैं आप अपने फ्री समय के मुताबिक 1-2 घंटे करके भी यह काम शुरू करके पैसे कमा सकते हैं।
  • इस काम को करने के लिए पेटीएम किसी भी प्रकार की शैक्षणिक योग्यता की मांग तो नहीं करता है। लेकिन इसके बावजूद आवेदन करते समय आवेदनकर्ता को अपनी उच्चतम शैक्षणिक योग्यता का प्रमाण पत्र अपलोड करने की आवश्यकता हो सकती है। इसलिए कोई भी वयस्क भारतवासी इस तरह का काम करके पैसे कमा सकता है।
  • कंपनी द्वारा नए एजेंट को हर सोमवार और शनिवार को वेबिनार के माध्यम से इस कार्यक्रम की और विस्तृत जानकारी दी जाती है। जबकि पहले से कार्यरत एजेंट के लिए हर मंगलवार, बुद्धवार, बृहस्पतिवार और शुक्रवार को ट्रेनिंग वेबिनार आयोजित किये जाते हैं।    

पेटीएम सर्विस एजेंट बनने के लिए पात्रता

अब तक हम Paytm Service agent कार्यक्रम के बारे में जान भी चुके हैं और इसके फायदों का भी जिक्र कर चुके हैं। लेकिन अब सवाल यह उठता है की पेटीएम के सर्विस एजेंट कौन कौन बन सकते हैं अर्थात इसके लिए पात्रता मापदंड क्या निर्धारित किये गए हैं।

  • आवेदनकर्ता की उम्र 18 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए कहने का अभिप्राय यह है की आवेदनकर्ता नाबालिग न हो। केवल वयस्क लोग ही इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • आवेदनकर्ता के पास एक एंड्राइड स्मार्टफोन का होना अति आवश्यक है।
  • आवेदनकर्ता की कम्युनिकेशन स्किल एवं नेटवर्किंग स्किल मजबूत होनी चाहिए। ताकि वह अधिक से अधिक मर्चेंट को प्रभावित कर पाने में सफल हो सके।
  • दस्तावेज के तौर पर आवेदनकर्ता को अपने आधार कार्ड की कॉपी एवं प्राप्त उच्चतम शैक्षणिक प्रमाण पत्र सबमिट करने की आवश्यकता होती है।  

Paytm Service Agent कैसे बनें?

अब तक हम इस विषय पर अधिकतर जानकारी बता चुके है जो आम तौर पर इच्छूक व्यक्तियों द्वारा पूछी जा सकती थी। लेकिन एक सबसे बड़ा सवाल जो अभी भी बरकरार है वह यह है की कैसे कोई व्यक्ति Paytm Service Agent बन सकता है। यानिकी इसके लिए आवेदन कैसे किया जा सकता है। तो आइये जानते हैं इसकी स्टेप बाई स्टेप प्रक्रिया के बारे में।

  • स्टेप 1 : पेटीएम सर्विस एजेंट बनने के इच्छुक व्यक्ति को सर्वप्रथम इस अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • स्टेप : उसके बाद Apply Now पर क्लिक करना होगा।
  • स्टेप : Apply Now पर क्लिक करते ही एक ऐसा पेज खुलेगा जिसमें एक फॉर्म दिया हुआ होगा।
  • स्टेप : इस फॉर्म में आवेदनकर्ता को नाम, जेंडर, राज्य, शहर, शैक्षणिक योग्यता, जन्मतिथि, स्मार्टफ़ोन है नहीं है इत्यादि की जानकारी भरनी होगी। और उसके बाद सबमिट पर क्लिक करना होगा ।
  • स्टेप : उसके बाद अगली स्क्रीन पर Thank You लिखा हुआ एक सक्रीन उजागर होता है जिसमें कहा जाता है की कंपनी आपकी डिटेल्स रिव्यु करने के बाद कांटेक्ट करेगी।

Paytm Service Agent को कमाई के लिए क्या करना पड़ेगा

अब तक हमने फायदों एवं पात्रता मापदंडों के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर ली है तो अब अगला प्रश्न यही खड़ा होता है। की जब व्यक्ति Paytm Service Agent बन जाता है तो उसे उसके बाद कमाई करने के लिए क्या क्या करना होता है। सबसे पहले तो यहाँ पर यह स्पष्ट कर देना जरुरी है की एजेंट बन जाने के बाद व्यक्ति को सोमवार एवं शनिवार को होने वाले वेबिनार में प्रतिभाग लेना होता है। ताकि वह इस कार्यक्रम के बारे में और अधिक जान सके। जहाँ तक सवाल एजेंट के कार्यों एवं कमाई का है उनकी लिस्ट कुछ इस प्रकार से है।

  • दुकानदारों को उनकी दुकान पर क्यूआर कोड लगवाकर पेटीएम से जोड़ना। ताकि वे अपने लेनदेन के लिए पेटीएम का इस्तेमाल कर सकें।
  • पेटीएम के उत्पाद जैसे साउंड बॉक्स, कार्ड मशीन, आल इन one क्यूआर, पेटीएम फ़ास्टैग इत्यादि को बिक्री करके कमीशन कमाना।
  • मोबाइल फ़ोन रिचार्ज, बिजली बिल का भुगतान, ट्रेन टिकेट बुकिंग, फ्लाइट, होटल इत्यादि बुकिंग पर कमीशन कमाना।
  • Paytm Service Agent को एक बात का अवश्य ध्यान रखना होगा की पहले महीने की जितनी भी कमाई होगी कंपनी उसे सिक्यूरिटी डिपाजिट के तौर पर अपने पास रखेगी और दुसरे महीने से पेआउट करना शुरू करेगी।

यह भी पढ़ें

About Author:

मित्रवर, मेरा नाम महेंद्र रावत है | मेरा मानना है की ग्रामीण क्षेत्रो में निवासित जनता में अभी भी जानकारी का अभाव है | इसलिए मेरे इस ब्लॉग का उद्देश्य बिज़नेस, लघु उद्योग, छोटे मोटे कांम धंधे, सरकारी योजनाओं, बैंकिंग, कैरियर और अन्य कमाई के स्रोतों के बारे में, लोगो को अवगत कराने से है | ताकि कोई भी युवा अपने घर से रोजगार के लिए बाहर कदम रखने से पहले, एक बार अपने गृह क्षेत्र में संभावनाए अवश्य तलाशे |

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *