Personal Loan information in Hindi. पर्सनल लोन की जानकारी।

Personal Loan से आप सब अच्छी तरह से अवगत हों या नहीं हो लेकिन इसका नाम तो आपने अवश्य सुना होगा । जी हाँ दोस्तो जैसा की हम सबको विदित है की मनुष्य जीवन उतार चढ़ावों एवं जिम्मेदारियों से परिपूर्ण है। इसलिए कभी मनुष्य के पास अपनी जिम्मेदारियों के निर्वहन के लिए पैसे उपलब्ध होते हैं तो कभी ऐसा भी समय आता है जब उसके पास इनके निर्वहन के लिए पैसों की कुछ कमी हो सकती है। पैसों की इन्हीं कमी को दूर करने के लिए अक्सर लोग बैंक या किसी नॉन बैंकिंग फाइनेंसियल कंपनी से Personal Loan लेने के लिए आवेदन करते हैं। आम तौर पर लोग इस तरह का यह ऋण तब लेते हैं जब उन्हें घर खरीदने में कुछ पैसों की कमी हो रही हो, अपने बच्चे को उच्च शिक्षा दिलाने में पैसे की कमी हो रही हो या फिर कोई मेडिकल पर होने वाला आकस्मिक व्यय हो। हालांकि अलग अलग व्यक्तियों के पर्सनल लोन लेने के पीछे अलग अलग कारण हो सकते हैं। लेकिन सामान्य कारणों में घर खरीदने में पैसों की कमी, बच्चों की पढाई के लिए पैसों की कमी एवं आकस्मिक मेडिकल व्यय ही हैं। लेकिन इस ऋण का इस्तेमाल व्यक्ति किसी भी उद्देश्य जैसे कार खरीदने, लैपटॉप खरीदने, क्रेडिट कार्ड का बिल चुकता करने, बीमा का प्रीमियम भरने, होम लोन की ईएमआई भरने इत्यादि के लिए कर सकता है । इसलिए यह जरुरी नहीं है की जिसकी ठीक ठाक कमाई हो उसे कभी Personal Loan की आवश्यकता नहीं होगी, बल्कि सच्चाई यह है की बैंक या अन्य वित्तीय संस्थान व्यक्ति की ऋण को चुकता करने की क्षमता के आधार पर ही लोन प्रदान करते हैं।

Personal loan information in hindi

पर्सनल लोन क्या है (What is Personal Loan in Hindi):  

Personal Loan को हम व्यक्ति द्वारा अपनी वित्तीय जरूरतों की पूर्ति के लिए किसी बैंक या अन्य वित्तीय संस्थान से लिया गया असुरक्षित ऋण कह सकते हैं । असुरक्षित इसलिए क्योंकि इस प्रकार का ऋण प्रदान करने से पहले बैंक या अन्य नॉन बैंकिंग वित्तीय संस्थान द्वारा किसी प्रकार की सम्पति जैसे सोना, जमीन इत्यादि गिरवी रखने की आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन इसका मतलब यह बिलकुल नहीं है की बैंक या वित्तीय संस्थान हर आवेदनकर्ता को Personal Loan प्रदान कर देंगे। अपितु इस प्रकार का ऋण भी बैंक कुछ प्रमुख मानदंडों जैसे व्यक्ति की कमाई का स्तर, ऋण एवं रोजगार हिस्ट्री, ऋण चुकता करने की क्षमता, क्रेडिट स्कोर इत्यादि के आधार पर प्रदान करते हैं । कहने का अभिप्राय यह है की जिस प्रकार होम लोन देते वक्त या वाहन लोन देते वक्त बैंक या अन्य ऋणदाता द्वारा ऋण लेने वाले व्यक्ति की कोई न कोई सम्पति गिरवी रखी जाती है। इस प्रकार का यह ऋण प्रदान करने में ऐसा नहीं किया जाता है। इसलिए यदि कोई ऋण लेने वाला व्यक्ति Personal Loan को चुकता नहीं कर पाता है तो ऋणदाता उसकी किसी भी सम्पति की नीलामी नहीं कर सकता है। यही कारण है की इस प्रकार के लोन पर होम लोन एवं कार लोन की तुलना में अधिक ब्याज वसूला जाता है। लेकिन ध्यान रहे इसका भी अन्य ऋणों की तरह समय पर भुगतान किया जाना बेहद जरुरी है अन्यथा यह आपके क्रेडिट स्कोर को नकारात्मक तौर पर प्रभावित करेगा। और आपको भविष्य में क्रेडिट कार्ड एवं लोन मिलने में परेशानी होगी।

पात्रता मानदंड (Personal Loan Eligibility Criteria):

अब तक हम यह तो जान चुके हैं की Personal Loan होता क्या है लेकिन अब यह जान लेना भी बेहद आवश्यक हो गया है की व्यक्तिगत ऋण के लिए पात्रता मानदंड क्या हैं । अर्थात कौन कौन से लोग पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि यहाँ पर यह स्पष्ट कर देना भी बेहद जरुरी है की अलग अलग बैंकों एवं नॉन बैंकिंग फाइनेंसियल कम्पनियों द्वारा अलग अलग पात्रता मानदंड निर्धारित किये हो सकते हैं । इसलिए ऐसे व्यक्ति जो Personal Loan लेने के इच्छुक हैं और वे पात्रता मानदंडों के बारे में जानना चाहते हैं, तो वे सम्बंधित बैंक की वेबसाइट पर विजिट करके इनके बारे में पढ़ सकते हैं। लेकिन यहाँ नीचे हम कुछ प्रमुख पात्रता मानदंडों की सूची दे रहे हैं।

  • वेतनभोगी व्यक्ति चाहे वे किसी सरकारी संस्थान में काम कर रहे हों, किसी प्राइवेट कंपनी में काम कर रहे हों या किसी मल्टी नेशनल कंपनी में कार्यरत हों, Personal Loan के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • खुद का बिजनेस करने वाले एवं स्वरोजगारित जैसे डॉक्टर, सीए, सीएस, आर्किटेक्ट इत्यादि भी आवेदन कर सकते हैं।
  • आवेदनकर्ता की उम्र कम से कम 21 वर्ष एवं अधिक से अधिक 60 वर्ष होनी चाहिए।
  • वेतनधारी आवेदनकर्ता की कम से कम मासिक वेतन 25000 एवं खुद का बिजनेस करने वाले आवेदनकर्ता की वार्षिक ग्रोस इनकम कम से कम 5 लाख होनी चाहिए।
  • कम से कम तीन साल का काम का अनुभव होना चाहिए।
  • वर्तमान कंपनी में काम करने के समय की बात करें तो यह 1 महीने से एक साल तक का हो सकता है।
  • कम से कम क्रेडिट स्कोर 650 माँगा जा सकता है।

पर्सनल लोन के फायदे (Benefits of Personal Loan in Hindi):

यद्यपि ऋण ऋण होता है इसलिए शायद ही कोई व्यक्ति होगा, जो ये चाहेगा की उसे अपने जीवन में ऋण लेने की आवश्यकता हो। लेकिन न चाहते हुए भी ऋण की आवश्यकता मनुष्य जीवन में कभी भी हो सकती है । यही कारण है की लोग ऋणों के भी फायदे जानने को उत्सुक रहते हैं ताकि वे निर्णय लेने में सक्षम हो सकें। Personal Loan के कुछ प्रमुख फायदों की लिस्ट इस प्रकार से है।

  • पर्सनल लोन का जो सबसे पहला लाभ है वह यह है की इस ऋण को आप किसी भी उद्देश्य के लिए इस्तेमाल में ला सकते हैं। यह एक ऐसा ऋण है जिसको इस्तेमाल में लाने सम्बन्धी कोई सीमायें नहीं हैं। आप चाहें तो इसे हॉलिडे ट्रिप, फर्नीचर खरीदने, घर को ठीक करने, मेडिकल व्यय में, शिक्षा खर्चों में किसी भी उद्देश्य के लिए खर्च कर सकते हैं।
  • Personal Loan का दूसरा फायदा यह होता है की यह अन्य ऋणों की तुलना में जल्दी प्रदान किया जाता है। यदि आवेदनकर्ता निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं और उनका क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो 72 घंटों के अंतर्गत ऋण प्राप्त हो जाता है। इसके अलावा कुछ बैंकों ने अपने मौजूदा ग्राहकों के लिए पर्सनल लोन की ऑनलाइन स्वीकृति की सुविधा भी प्रदान की है।
  • इस तरह के लोन लेने के लिए किसी प्रकार की सम्पति को गिरवी रखने की आवश्यकता नहीं है। चूँकि यह एक असुरक्षित ऋण है इसलिए इसे प्राप्त करना बेहद आसान है।
  • ऋण लेने वाले व्यक्ति के पास ऋण का कार्यकाल चुनने का विकल्प होता है Personal Loan सात सालों तक के लिए प्रदान किया जा सकता है। जितना अधिक अवधि होगी ऋण की ईएमआई उतनी ही कम होगी ।
  • आम तौर पर Personal Loan पर ब्याज की एक निश्चित दर लागू होती है अर्थात यह एक निश्चित ब्याज दर के साथ प्रदान किया जाने वाला ऋण है। यही कारण है सम्पूर्ण ऋण अवधि के दौरान आपकी मासिक किस्त एक समान होती है। इसलिए आपको ब्याज दरों में बदलाव के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होती है।
  • यदि ऋण लेने वाला व्यक्ति घर के निर्माण, घर का नवीनीकरण या घर की डाउन पेमेंट करने  के लिए Personal Loan का इस्तेमाल करता है।  तो वह एक वित्तीय वर्ष में ब्याज पर धारा 24 बी के तहत 2 लाख रुपये तक की कर कटौती का लाभ उठा सकता है । लेकिन इसके लिए पर्याप्त दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। जिसमें ऋण लेने वाले व्यक्ति को यह साबित करना होता है की उसने पर्सनल लोन में मिले धन का उपयोग दिए गए उद्देश्यों के लिए किया है।

पर्सनल लोन कैसे लें (How to get Personal Loan in India):

Personal Loan प्राप्त करने के दो तरीके बेहद प्रचलित है पहला तरीका यह है की यदि आप किसी बैंक के मौजूदा ग्राहक हैं। और आप उस बैंक की इन्टरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं तो बहुत सारे बैंक इन्टरनेट बैंकिंग में लॉग इन करते ही अपने मौजूदा ग्राहकों को Personal Loan का ऑफर दे रहे होते हैं। इसलिए यदि आपको लगता है की आपको इसकी आवश्यकता है तो आप बैंक द्वारा दिए गए विज्ञापन पर क्लिक करके आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा कुछ बैंक अपने मौजूदा ग्राहकों की लेनदेन का विश्लेषण करके उन्हें फोन के माध्यम से भी पर्सनल लोन देने का ऑफर करते हैं। बस आपको करना क्या होगा की जब कोई ऐसी अधिकारिक कॉल आपके पास आये तो आपको उन्हें ऋण लेने के लिए अपनी स्वीकृति देनी होगी। आपका मौजूदा बैंक न केवल आपके लेनदेन की आदतों का विश्लेषण करके आपको व्यक्तिगत ऋण ऑफर कर रहे होते हैं बल्कि ये आपका क्रेडिट स्कोर भी पहले से ही चेक कर लेते हैं। और आपको पात्रता मानदंडों पर खरा पाने के बाद ही Personal Loan के लिए ऑफर करते हैं। ऐसे में आपकी रजामंदी से आपको आसानी से इस प्रकार का ऋण प्राप्त हो जाता है। पहला तरीका तो स्पष्ट हो चूका है की इसमें बैंक या वित्तीय संस्थान आपको खुद पर्सनल लोन का ऑफर करते हैं। दूसरा तरीका यह है की सबसे पहले आप पात्रता मानदंडों को चेक करें, और यदि आपको लगता है की निर्धारित पात्रता मानदंड आपके अनुकूल हैं। तो आप जिस बैंक से Personal Loan लेना चाहते हैं उसकी शाखा में जाकर आवेदन कर सकते हैं।

हालांकि कुछ बैंक अपने ग्राहकों को ऑनलाइन आवेदन करने की भी सुविधा प्रदान करते हैं इसलिए जिस बैंक से ऋण लेना चाहते हैं उसकी वेबसाइट पर जाकर उसके द्वारा ऑफर किये जाने वाले Personal Loan की जानकारी अवश्य लें।  

यह भी पढ़ें:

About Author:

मित्रवर, मेरा नाम महेंद्र रावत है | मेरा मानना है की ग्रामीण क्षेत्रो में निवासित जनता में अभी भी जानकारी का अभाव है | इसलिए मेरे इस ब्लॉग का उद्देश्य बिज़नेस, लघु उद्योग, छोटे मोटे कांम धंधे, सरकारी योजनाओं, बैंकिंग, कैरियर और अन्य कमाई के स्रोतों के बारे में, लोगो को अवगत कराने से है | ताकि कोई भी युवा अपने घर से रोजगार के लिए बाहर कदम रखने से पहले, एक बार अपने गृह क्षेत्र में संभावनाए अवश्य तलाशे |

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *