मदर डेयरी की फ्रैंचाइजी और डिस्ट्रीब्यूटरशिप कैसे लें? Process to Get Mother dairy Franchise hindi.

Mother dairy दुग्ध एवं दुग्ध उत्पादों के लिए पूरे भारतवर्ष में काफी प्रचलित नाम है । चूँकि वर्तमान में कमाई करने के लिए लोग फ्रैंचाइजी बिजनेस में भी काफी रूचि ले रहे हैं। और ऐसे ब्रांड जिन्होंने एक विशेष क्षेत्र में अपना सिक्का जमाया है ऐसी कंपनियों की फ्रैंचाइजी लेने के लिए तो लोग हमेशा तत्पर रहते हैं। क्योंकि ऐसी कंपनियों के उत्पादों को बेचने में उद्यमी को बहुत अधिक मशक्कत नहीं करनी पड़ती है अर्थात प्रचलित कंपनियों की फ्रैंचाइजी लेकर उद्यमी अपनी कमाई आसानी से कर सकता है। अलग अलग क्षेत्रों में अलग अलग बड़े बड़े नाम हो सकते हैं लेकिन दुग्ध एवं दुग्ध से निर्मित उत्पादों में Mother Dairy का नाम किसी परिचय का मोहताज नहीं है। इसलिए आज हम हमारे इस लेख के जरिये मदर डेरी की फ्रैंचाइजी और डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने की प्रक्रिया के बारे में जानने की कोशिश करेंगे। इसलिए यदि आप भी इस कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप और फ्रैंचाइजी लेने की जानकारी के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको हमारा यह लेख अंत तक अवश्य पढना होगा। ताकि आपको पता चल सके की Mother Dairy नामक कंपनी क्या है? और इसकी फ्रैंचाइजी और डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने में लगभग कितना खर्चा आ सकता है? और इसके लिए आवेदन कैसे किया जा सकता है? इत्यादि।

Mother-Dairy-Franchise

मदर डेयरी के बारे में (About Mother Dairy):

वर्तमान में Mother dairy नामक यह कंपनी भारत की सबसे अधिक प्रसिद्ध एवं प्रचलित डेरी कंपनियों में से एक है । इस कंपनी की स्थापना 1974 में राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड की सहायक कंपनी के रूप में हुई थी। इस पहल की शुरुआत ऑपरेशन फ्लड के तहत हुई थी और तब भारत को दुग्ध पर्याप्त राष्ट्र बनाने के लिए सबसे बड़ा डेयरी विकास कार्यक्रम शुरू किया गया था । इसी डेयरी विकास कार्यक्रम के उद्देश्यों की प्राप्ति के लिए ही Mother Dairy नामक कंपनी की स्थापना हुई थी ।  और इन वर्षों में इसने नवीनीकरण और कार्यक्रमों की एक श्रृंखला के माध्यम से इस उद्देश्य को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया भी है । वर्तमान में यह कंपनी मदर डेयरी ब्रांड के अंतर्गत सुसंस्कृत उत्पादों, आइस क्रीम, पनीर और घी सहित दुग्ध और दुग्ध उत्पादों का निर्माण और बिक्री करती है। भले ही कंपनी ने दुग्ध उत्पादों से शुरू किया हो लेकिन वर्तमान में कंपनी के पास हर घर की दैनिक आवश्यकताओं से सम्बंधित खाद्य तेलों, फलों, सब्जियों, फ्रोजेन सब्जी, दाल, प्रसंस्कृत खाद्य जैसे फलों के जूस, जैम इत्यादि अनेकों पोर्टफोलियो भी हैं। पिछले कई वर्षों में Mother Dairy नामक इस कंपनी ने अपने रिटेल चैनलों एवं मजबूत नेटवर्क की बदौलत दिल्ली एवं एनसीआर में दुग्ध उत्पादों के बाजार में नेतृत्व करने की स्थिति बनाई है। और आने वाले वर्षों में कंपनी देश भर में अपनी स्थिति मजबूत करना चाहती है। इसलिए यह कंपनी, उद्यमी बनने की चाह रखने वाले लोगों को समय समय पर अपने साथ बिजनेस करके कमाई का मौका देती रहती है।

मदर डेयरी की फ्रैंचाइजी लेने में आने वाली लागत (Cost and Investment to open Mother Dairy Franchise)

भारत में Mother dairy की फ्रैंचाइजी शुरू करने में लगभग 7-12 लाख तक का खर्चा आ सकता है इस खर्चे में जगह एवं बिल्डिंग का खर्चा शामिल नहीं है। कंपनी द्वारा अपने डीलर या डिस्ट्रीब्यूटर से लगभग 50000 रूपये ब्रांड फी के तौर पर भी वसूले जाते हैं। हालांकि कंपनी द्वारा किसी प्रकार की रॉयल्टी फी अभी तक नहीं ली जा रही है । इस सबके अलावा उद्यमी के पास कम से कम 500 Square Feet जगह होनी चाहिए जहाँ वह अपनी इकाई शुरू कर सके। और यह जगह भी निवासीय कॉलोनी में स्थित होनी चाहिए ताकि लोग उत्पाद खरीदने आसानी से उद्यमी की दुकान तक पहुँच पायें। इसके अलावा यदि उद्यमी Mother dairy की एक से अधिक फ्रैंचाइजी लेना चाहता है तो वह ले सकता है लेकिन इसमें आने वाला निवेश बढ़ता जायेगा। इसके अलावा जहाँ तक इस व्यापार से रिटर्न मिलने की बात है एक आंकड़े के मुताबिक कुल निवेश पर 30% तक रिटर्न मिलने के आसार लगाये जा सकते हैं।

कंपनी द्वारा प्रदान की जाने वाली मदद एवं प्रशिक्षण:

Mother dairy की फ्रैंचाइजी लेने वाले उद्यमी को कंपनी द्वारा मदद एवं प्रशिक्षण दिया जाता है। कहने का आशय यह है की जब किसी व्यक्ति या संस्था को कंपनी द्वारा अपनी फ्रैंचाइजी, डिस्ट्रीब्यूटरशिप, डीलरशिप इत्यादि प्रदान की जाती है तो कंपनी द्वारा विभिन्न प्रकार की मदद जैसे फील्ड असिस्टेंस, फ्रैंचाइजी के डिजाईन एवं लेआउट में मदद, और आगे इसे ढंग से प्रबंधित करने में मदद भी की जाती है। इसके अलावा कंपनी द्वारा इकाई के कर्मचारियों को समय समय पर उत्पाद एवं सेल्स इत्यादि पर प्रशिक्षण दिया जा सकता है।  

मदर डेयरी की फ्रैंचाइजी लेने के फायदे (Benefits of Mother dairy Franchise):

Mother dairy की फ्रैंचाइजी लेने के कुछ मुख्य फायदों की लिस्ट इस प्रकार से है ।

  • मदर डेयरी दुग्ध एवं इससे उत्पादित उत्पादों के बाजार में एक जाना पहचाना नाम है इसलिए इसके उत्पादों को खरीदने के लिए ग्राहक आसानी से मिलने की उम्मीद लगाई जा सकती है।
  • मदर डेयरी की फ्रैंचाइजी लेकर उद्यमी न सिर्फ दुग्ध एवं दुग्ध से निर्मित उत्पाद बेच सकता है, बल्कि कंपनी के अन्य उत्पाद जैसे प्रसंस्कृत खाद्य, फ्रोजन सब्जी, आइस क्रीम, जूस इत्यादि भी बेच सकता है।
  • कंपनी द्वारा जो भी उत्पाद बनाये गए हैं ये मनुष्य की रोजमर्रा की आवश्यकता से जुड़े हुए उत्पाद हैं इसलिए इनकी दैनिक आधार पर अधिक बिक्री के आसार लगाये जा सकते हैं।
  • Mother Dairy की फ्रैंचाइजी शुरू करने के लिए उद्यमी को बहुत अधिक इंफ्रास्ट्रक्चर की आवश्यकता नहीं होती है। और इस व्यापार को शुरू करने में आने वाली लागत भी उचित एवं तर्कसंगत होती है।
  • कंपनी द्वारा किसी प्रकार की रॉयल्टी फी नहीं वसूली जाती है ।
  • कंपनी द्वारा उद्यमी को अधिक से अधिक बिक्री करने की ओर प्रोत्साहित किया जाता है और तरह तरह की मदद एवं प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाता है।     

 मदर डेयरी फ्रैंचाइजी के लिए आवेदन कैसे करें (How to apply for Mother Dairy Franchise):

हालांकि Mother dairy ने  खुद की फ्रैंचाइजी, डीलरशिप, डिस्ट्रीब्यूटरशिप इत्यादि के लिए ऑनलाइन आवेदन अभी नहीं मांगे हैं। लेकिन यदि आप इस कंपनी की फ्रैंचाइजी लेने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो यह बेहद ही आसान प्रक्रिया है । लेकिन इससे पहले आप इतना अवश्य चेक कर लें की क्या आपके पास किसी रिहायशी इलाके में खुद की या किराये पर ली हुई दुकान है। और यदि हाँ तो क्या आप उपर्युक्त बताई गई निवेश राशि तक निवेश करने में समर्थ हैं। यदि इस प्रश्न का जवाब भी हाँ ही है तो आप Mother dairy की फ्रैंचाइजी लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि कंपनी को जब किसी नई लोकेशन पर फ्रैंचाइजी खोलने की आवश्यकता होती है तो कंपनी अपनी अधिकारिक वेबसाइट एवं समाचार पत्रों के माध्यम से लोगों को सूचित करती है ताकि वे फ्रैंचाइजी के लिए आवेदन कर सकें। इसके अलावा आप चाहें तो कंपनी के निम्न संपर्क सूत्रों के माध्यम से भी इस बारे में पता कर सकते हैं।

 Mother Dairy Fruit & Vegetable Pvt Ltd,

A-3, Sector-1, Noida, Uttar Pradesh-201 301 (India)

Landline No.: +91-120-4399500 / 4399501

Fax No.: 91-120-4399527 Toll Free No.: 1800-180-1018

Email: consumer.services(at)motherdairy.com      

उपर्युक्त दी गई जानकारी के माध्यम से हम यह जान पाने में सक्षम हो पायें हैं की कैसे हम Mother Dairy की फ्रैंचाइजी, डीलरशिप, डिस्ट्रीब्यूटरशिप इत्यादि के लिए आवेदन कर सकते हैं। यद्यपि हमने यहाँ पर उपयुक्त जानकारी देने का भरसक प्रयत्न किया है । लेकिन प्रक्रिया में परिवर्तन करना या न करना यह कंपनी का स्वायत्त अधिकार है यही कारण है की फ्रैंचाइजी लेने की प्रक्रिया एवं नियमों में समय समय पर बदलाव भी हो सकता है। इसलिए समय के अनुरूप प्रमाणिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप कंपनी की अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :

About Author:

मित्रवर, मेरा नाम महेंद्र रावत है | मेरा मानना है की ग्रामीण क्षेत्रो में निवासित जनता में अभी भी जानकारी का अभाव है | इसलिए मेरे इस ब्लॉग का उद्देश्य बिज़नेस, लघु उद्योग, छोटे मोटे कांम धंधे, सरकारी योजनाओं, बैंकिंग, कैरियर और अन्य कमाई के स्रोतों के बारे में, लोगो को अवगत कराने से है | ताकि कोई भी युवा अपने घर से रोजगार के लिए बाहर कदम रखने से पहले, एक बार अपने गृह क्षेत्र में संभावनाए अवश्य तलाशे |

4 thoughts on “मदर डेयरी की फ्रैंचाइजी और डिस्ट्रीब्यूटरशिप कैसे लें? Process to Get Mother dairy Franchise hindi.

  1. Acha Lga pr ek baat or puchna tha ki ye to Apni khud ki shop lene ke ly Btaya ha Hum unki khud ki shop kaise le skta hu

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *