भारतीय शेयर मार्किट में जाना पहचाना नाम और कुशल एवं दिग्गज निवेशक राधाकिशन दमानी के बारे में भला कौन नहीं जानता है। जैसा की हम सब जानते हैं की अपनी कुशलता एवं दूरदर्शिता के चलते राधाकिशन दमानी ने शेयर बाज़ार से काफी संपति कमाई। वर्तमान में वे एक रिटेल चेन जिसका नाम डी मार्ट हैं चलाते हैं।

इस रिटेल चेन की पैरेंट कंपनी का नाम एवेन्यू सुपरमार्ट्स लिमिटेड है, जिसके संस्थापक राधाकिशन दमानी हैं। देश की लोकप्रिय एवं प्रसिद्ध रिटेल चेन डी मार्ट की पैरेंट कंपनी जिसका नाम एवेन्यू सुपरमार्ट्स लिमिटेड है ने वित्त वर्ष 2022-23 की पहली तिमाही यानिकी अप्रैल, मई जून तीन महीने के नतीजे जारी कर दिए हैं।

D mart profit increased in first quarter of fy 22-23

पिछले साल की तिमाही की तुलना में लगभग दुगुनी हुई आमदनी    

बीते वर्ष यानिकी वित्त वर्ष 2021-22 की पहली तिमाही अप्रैल से जून तक एवेन्यू सुपरमार्ट्स की आमदनी लगभग 5031.75 करोड़ रूपये हुई थी। हालांकि उस समय अब की तुलना में कोविड 19 का ज्यादा प्रकोप था। कारण जो भी हों लेकिन अब की पहली तिमाही में कंपनी की आमदनी लगभग दुगुनी 9806.89 करोड़ रूपये है।

एवेन्यू सुपरमार्ट्स का भी यही मानना है की उस समय यानिकी पिछले साल कोविड 19  का ज्यादा प्रकोप था, इसलिए आमदनी कम हुई। अब जब लोगों की जीवनी पटरी पर आई है तो कंपनी की आमदनी में भी बढ़ोत्तरी हुई है।

294 से अधिक हुई डी मार्ट के स्टोरों की संख्या

राधाकिशन दमानी का नाम बड़े कुशल, निपुण एवं आदरणीय बिजनेसमैन में लिया जाता है। वह शायद इसलिए की उनके बिजनेस करने का स्टाइल अन्य से भिन्न है । कहते हैं की वे अपना नया स्टोर तभी खोलते हैं जब उनके पास उसे खोलने के पर्याप्त संसाधन मजूद हों। कहने का आशय यह है की दमानी चाहते तो वे एक साथ भी सैकड़ों स्टोर खोल सकते थे, लेकिन उन्होंने वन बाई वन करके अपने स्टोरों की संख्या बढाई।

राधाकिशन दमानी ने अपनी कंपनी की स्थापना 2002 में की थी और कहा जाता है की तब से लेकर आज तक एक स्टोर भी उन्होंने किसी कारणवश बंद नहीं किया। वह इसलिए क्योंकि वे काफी सोच विचार और व्यवहारिक परिस्थितयों का जायजा लेने के बाद ही कोई नया स्टोर खोलते हैं। इसलिए उस स्टोर को बंद करने जैसी नौबत आती नहीं हैं।

वर्तमान में महाराष्ट्र, गुजरात, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, तेलंगाना, तमिलनाडु, पंजाब, राजस्थान, दिल्ली-एनसीआर सहित डी मार्ट के स्टोरों की संख्या 294 है। यह जून 2022 तक की गणना के अनुसार है भविष्य में डी मार्ट के स्टोरों की संख्या और बढ़ सकती है।  

यह भी पढ़ें  

Leave a Reply

Your email address will not be published