शटर को आप Rolling Shutter यानिकी रोल होने वाला शटर भी कह सकते हैं। आप अक्सर देखते होंगे की बाज़ारों, शौपिंग मॉल इत्यादि में जो भी दुकानें उपलब्ध हैं उनमें मुख्य दरवाजे पर शटर का ही इस्तेमाल होता है। लोग Rolling Shutter का इस्तेमाल भले ही अपने घरों के दरवाजे के तौर पर न करते हों, लेकिन हर दुकान में चाहे वह कोई स्थानीय बाज़ार में उपलब्ध हो, या किसी शॉपिंग माल में शटर का ही इस्तेमाल किया जाता है।

कुछ लोगों को लगता है की शटर का निर्माण बड़ी बड़ी कम्पनियों द्वारा किया जाता होगा, जो की सच नहीं है, बल्कि शटर निर्माण से जुड़ी अधिकतर कम्पनियाँ सूक्ष्म, लघु या मध्यम उद्योगों के अंतर्गत आती हैं।

इसलिए ऐसे लोग जो विनिर्माण क्षेत्र में अपने खुद का कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, लेकिन उन्हें समझ नहीं आ रहा है की वे कौन सा बिजनेस करें, तो वह Rolling Shutter Manufacturing Business शुरू करने के बारे में विचार कर सकते हैं। इससे पहले की हम इस व्यवसाय को शुरू करने की प्रक्रिया पर चर्चा करें, आइये जानते हैं की शटर होता क्या है।

rolling shutter manufacturing business

क्या होता है Rolling Shutter

Rolling Shutter की यदि हम बात करें तो इनका निर्माण स्टील शीट और पट्टियों से किया जाता है। और इनका गोदामों, दुकानों, वर्कशॉप इत्यादि में बड़े पैमाने पर फ्लेक्सिबल दरवाजे के तौर पर इस्तेमाल होता है। शटर को खोलना और बंद करना बेहद आसान होता है इसलिए ये किसी भी प्रकार की आवजाही में बाधक नहीं होते हैं, यहाँ तक की कुछ ऐसे स्थानों पर जहाँ वाहनों को आने जाने से पहले चेक करने की आवश्यकता होती है वहाँ पर भी इन Rolling Shutter का इस्तेमाल किया जाता है।

चूँकि शटर को इस तरह से इंस्टाल किया जाता है की उनके लिए केवल दीवार की जगह चाहिए होती है, और फर्श की पूरी जगह वैसे ही पड़ी रहती है। शायद यही कारण है की इन्हें दुकानों के लिए बेहद पसंद किया जाता है। स्टील शीट से निर्मित होने के कारण ये मजबूत होते हैं और काफी लम्बे समय तक चलते हैं ।

उत्पाद और उसके इस्तेमाल     

सिर्फ दुकानों, गोदामों, वर्कशॉप, शेड इत्यादि में ही Rolling shutter का इस्तेमाल नहीं किया जाता है, बल्कि कार्यालयों आवासीय भवनों में तक इनका इस्तेमाल बड़े पैमाने पर किया जाता है। इनका निर्माण कार्बन स्टील से किया जाता है यही कारण है की ये काफी मजबूत होने के साथ साथ दुकानों इत्यादि को सुरक्षा भी प्रदान करते हैं, और काफी लम्बे समय तक चलने वाले होते हैं।

क्योंकि इसे दरवाजे पर ऊपर और साइड से लटकाया जाता है इसलिए यह आसानी से ऊपर नीचे यानिकी खुल और बंद हो जाता है, यही कारण है की लोग इसे प्राथमिकता देते हैं। Rolling Shutter आम तौर पर 24 या 26 गेज की स्टील की पट्टियों से बने होते हैं। इन पट्टियों की चौड़ाई 50, 75 या 100 मिमी हो सकती है।

मार्केटिंग संभाव्यता और दिक्कतें    

इसमें कोई दो राय नहीं की वर्तमान में Rolling Shutter अन्य विकल्पों से बढ़कर बहुत सारे अनुप्रयोगों के लिए सुरक्षात्मक द्वार सिस्टम का एक अहम् हिस्सा बन गए हैं। यही कारण है की लोग अक्सर व्यवसायिक गतिविधियाँ वाली बिल्डिंग जैसे दुकान, गोदाम, ऑफिस इत्यादि में इनका ही इस्तेमाल करते हैं। इनका इस्तेमाल वाहनों जैसे ट्रक और माल ढोने वाले अन्य वाहनों में भी किया जाता है।

हालांकि Rolling Shutter की माँग तब अधिक होती है जब व्यवसायिक भवनों, दुकानों और कार्यालयों का निर्माण होता है। भारत में निर्माण कार्य बड़ी तीव्र गति से आगे बढ़ रहा है। इसलिए शटर के बिकने की संभावना भी अधिक हो गई है, यद्यपि शटर को भी लोगों की रूचि और पसंद के मुताबिक नए डिजाईन के साथ तैयार करने की कोशिश होनी चाहिए।

Rolling Shutter बनाने का बिजनेस के लिए लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन  

हालांकि भारत में अभी भी Rolling Shutter का निर्माण अंसगठित क्षेत्र द्वारा भी किया जाता है, लेकिन यदि आप लम्बे समय के लिए इस व्यवसाय को शुरू करने की सोच रहे हैं। तो उद्यमी को निम्नलिखित लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता हो सकती है।

  • सबसे पहले उद्यमी को प्रोप्राइटरशिप, वन पर्सन कंपनी, पार्टनरशिप फर्म या प्राइवेट लिमिटेड कंपनी में से किसी एक  के तहत रजिस्ट्रेशन करने की आवश्यकता होती है ।
  • उसके बाद उद्यमी को कर पंजीकरण के तौर पर जीएसटी रजिस्ट्रेशन करने की भी आवश्यकता होती है।
  • उद्यमी चाहे तो MSME उद्यम के तौर पर लाभ प्राप्त करने के लिए उद्यम रजिस्ट्रेशन भी करा सकता है।
  • राज्य प्रदूषण नियंत्रण विभाग से नों ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट की आवश्यकता हो सकती है।
  • गुणवत्ता नियंत्रण ISI मानकों IS : 6248 के हिसाब से होना चाहिए।

जमीन और कर्मचारी कितने चाहिए?

Rolling Shutter Manufacturing Business को उद्यमी छोटे स्तर पर भी शुरू कर सकता है, और इसके लिए उद्यमी को 700-900 स्क्वायर फीट जगह की आवश्यकता हो सकती है। वह इसलिए क्योंकि इसमें कच्चे माल को भंडारित करने के लिए और उत्पादित माल को भंडारित करने के अलावा वर्कशॉप, ऑफिस इत्यादि बनाने की भी आवश्यकता हो सकती है।

जहाँ तक कर्मचारियों की बात है छोटे स्तर पर Rolling Shutter विनिर्माण बिजनेस करने के लिए उद्यमी को कुशल और अकुशल दोनों प्रकार के श्रमिकों की आवश्यकता होती है। उद्यमी को कुल मिलाकर 7-8 कर्मचारियों की आवश्यकता इस तरह का व्यवसाय शुरू करने के लिए हो सकती है।

मशीनरी और उपकरणों की लिस्ट  

Rolling Shutter बनाने का बिजनेस शुरू करने में इस्तेमाल में लाये जाने वाले मशीनरी और उपकरणों की लिस्ट कुछ इस प्रकार से है।

  • 6 MM प्लेट तक को काट सकने वाली 300 MM लम्बी ब्लेड के साथ हैण्ड शीयरिंग मशीन
  • डबल पिलर प्रकार का हैण्ड ऑपरेटेड स्क्रू प्रेस नंबर 10
  • स्प्रिंग कोइलिंग मशीन
  • पिलर ड्रिलिंग मशीन
  • व्हील कैपेसिटी बेंच ग्राइंडर
  • कैपेसिटी वेल्डिंग ट्रांसफार्मर
  • टेस्टिंग और जांच के उपकरण
  • अन्य टूल्स  

कच्चे माल की लिस्ट

  • माइल्ड स्टील स्ट्रिप 18-22G
  • स्प्रिंग स्टील वायर 3-6 mm dia
  • माइल्ड स्टील ट्यूब एंड फ्लैट्स
  • बोल्ट, नट, रिवेट इत्यादि

विनिर्माण प्रक्रिया (Manufacturing Process)

आवश्यक चौड़ाई वाली स्टील की पट्टियों को कोइल के रूप में लेकर रोलर के प्रकार की शीट बनाने वाली मशीन में डाला जाता है। इस मशीन में रोलिंग शटर प्रोफाइल तैयार किये जाते हैं । और Rolling Shutter Manufacturing Process में स्प्रिंग स्टील के तारों को स्प्रिंग कोइलिंग मशीन में डालकर स्प्रिंग के आकार में बनाया जाता है, ये वे स्प्रिंग होते हैं जिन पर शटर रोल होता है।

प्रेस ब्रेक और हैण्ड शीयरिंग मशीन का इस्तेमाल फ्रेम फेब्रिकेशन यानिकी शटर का फ्रेम तैयार करने के लिए किया जाता है। उसके बाद इस फ्रेम के सभी अवयवों को लाल प्राइमर के साथ पेन्ट कर दिया जाता है।    

यह भी पढ़ें

सीमेंट ग्रिल बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें.

टाइल्स और मार्बल का बिजनेस कैसे शुरू करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published