सर्वे बिजनेस कैसे शुरू करें? How to Start a Survey Business in India.

यद्यपि हो सकता है की Survey Business से हमारा हर कोई पाठक गण अच्छी तरह से वाकिफ न हो और उसने इस बिजनेस के बारे में कम ही सुना हो । लेकिन जरुरी नहीं है की जिस जानकारी से हम अवगत न हों या फिर जिस बिजनेस के बारे में हमें पता न हो तो वह कम लाभकारी बिजनेस ही होगा। अपितु कई ऐसे बिजनेस होते हैं जो होते तो नए हैं लेकिन उनसे कमाई करने के भरपूर अवसर विद्यमान होते हैं। इसलिए आज हम इस लेख के माध्यम से Survey Business के बारे में बात कर रहे हैं क्योंकि इस तरह का यह बिजनेस भले ही अपरिचित सा लगता हो लेकिन वर्तमान परिदृश्य में यह भी कमाई करने का एक महत्वपूर्ण स्रोत बन सकता है। यद्यपि पिछले कई दशकों में देखा गया है की घर से शुरू किये जाने वाले बिजनेस यानिकी कुटीर उद्योग के तौर पर या छोटे स्तर से शुरू किये जा सकने वाले बिजनेस की पॉपुलैरिटी में काफी इजाफा हुआ है। चूँकि बड़े निवेश में जोखिम एवं लाभ दोनों की संभावना अधिक रहती है इसलिए अक्सर उद्यमी कुछ ऐसे बिजनेस के बारे में जानकारी चाहता है जो वह छोटे स्तर पर शुरू करके उसे धीरे धीरे समय के मुताबिक बढ़ा सके। यदि आप भी एक ऐसे ही बिजनेस के बारे में जानकारी चाहते हैं तो आज का Survey Business पर हमारा यह लेख आपके लिए है। इससे पहले की हम इस व्यापार पर और विस्तृत तौर पर वार्तालाप करें आइये जानते हैं इस तरह का यह बिजनेस है क्या?

Survey business plan in hindi
Survey-business

सर्वे बिजनेस क्या है (What is a Survey Business):

Survey Business की बात करें तो यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें उद्यमी को अपने ग्राहक द्वारा प्रदान की गई सेवा या उत्पाद के बारे में एक विशेष श्रेणी के लोगों से उस उत्पाद या सेवा के बारे में उनके अनुभव प्राप्त करने होते हैं। और यह डिटेल्स एकत्रित करके अपने ग्राहक को देनी होती है ताकि वे अपने उत्पाद या सेवा में लोगों के फीडबैक के मुताबिक बदलाव करके अपनी सेवा या उत्पाद को और बेहतर बना सकें। इस कार्य को करने के लिए उद्यमी चाहे तो ऑनलाइन प्लेटफोर्म विकसित करके लोगों से ऑनलाइन सर्वे के प्रश्न पूछकर जानकारी एकत्र कर सकता है। या फिर उद्यमी के पास बड़ी टीम हो तो वह जिस प्रकार के ग्राहकों या लोगों से उन्हें फीडबैक या सर्वे लेने की आवश्यकता है उनके बीच जाकर भी यह काम हो सकता है। इस जानकारी को प्राप्त करके उद्यमी के ग्राहक का मकसद अपने उत्पाद या सेवा में सुधार या फिर अपनी बिक्री बढ़ाना हो सकता है। अधिकांश व्यवसायिक उद्यम स्वयं यह सर्वेक्षण करने की बजाय किसी थर्ड पर्सन या कंपनी को सर्वेक्षण की जिम्मेदारी सौंपते हैं। ताकि जो निष्पक्ष एवं सही जानकारी उन्हें मिलेगी उसके आधार पर वे अपनी उत्पाद या सेवा में सुधार करके बिक्री बढ़ा सकें। यही कारण है की वर्तमान परिदृश्य में जब प्रतिस्पर्धा अपने चरम पर है तो Survey Business की माँग बहुत अधिक है।  

सर्वे बिजनेस शुरू करने के फायदे (Advantages of Survey Business):

कोई भी व्यक्ति जब कोई बिजनेस शुरू करता है अर्थात जब वह कोई भी व्यापार शुरू करने का निर्णय लेता है तो वह उस व्यापार को लम्बी अवधि के लिए अपने कैरियर के तौर पर देखता है। जो उसे लम्बी अवधि तक नियमित रूप से उसकी कमाई कराने में उसकी मदद करेगा। लेकिन भारत में देखा गया है की निवेश के डर से लोग अक्सर अपनी 9 से 5 की नौकरी में ही बने रहते हैं। लेकिन Survey Business एक ऐसा बिजनेस है जिसे बेहद कम निवेश के साथ प्रारम्भिक स्तर पर शुरू किया जा सकता है। तो आम तौर पर सर्वे का व्यापार शुरू करने के जो फायदे हैं वे निम्नलिखित हैं।

  • यह बेहद कम निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है क्योंकि इसमें मुख्य निवेश पैसा नहीं बल्कि उद्यमी का इस क्षेत्र से जुड़ा हुआ अनुभव एवं कौशल होता है। इसलिए यदि आपको इस क्षेत्र का अनुभव एवं कौशल है तो आप इस बिजनेस को 15-20 हजार में आसानी से शुरू कर सकते हैं।
  • उद्यमी चाहे तो एक वेबसाइट विकसित करके इस Survey Business को अपने घर से भी आसानी से चला सकता है। इसके अलावा उसे या उसके कर्मचारी को कभी कभी मार्किट में भी जानकारी एकत्र करने जाना पड़ सकता है ।
  • यदि आप पहले से किसी बिजनेस में शामिल हैं अर्थात यदि आप पहले से कोई बिजनेस या फिर जॉब कर रहे हैं। तो सर्वे बिजनेस का अगला फायदा यह है की इसे आप पार्ट टाइम के तौर पर भी कर सकते हैं।
  • इस बिजनेस को शुरू करने के लिए बहुत ज्यादा उच्च शिक्षा की आवश्यकता नहीं है बल्कि इसे शुरू करने के लिए बेसिक शिक्षा भी पर्याप्त होगी।

सर्वे बिजनेस से कमाई कैसे होती है ( How one can make money with Survey Business):

अधिकतर मनुष्य प्राणियों या मनुष्य जीवन की बात करें तो दैनिक आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए दैनिक जीवन में पैसे की कमाई करना एक प्रमुख क्रिया है। जो कोई नौकरी से करता है कोई बिजनेस से करता है कोई इन्वेस्टमेंट से करता है तो कोई अन्य साधनों से। क्योंकि बिना कमाई के किसी का भी घर चल पाना बड़ा मुश्किल है इसलिए जब तक की मनुष्य सांसारिक सुखों से सन्यास नहीं ले लेता उसके जीवन के मुख्य उद्देश्यों में पैसे कमाना हमेशा शामिल रहता है। इसलिए Survey Business शुरू करने वाले उद्यमी को भी जानना बेहद जरुरी हो जाता है की कैसे वह इस तरह का बिजनेस करके कमाई कर सकता है। ध्यान रहे इस बिजनेस में उद्यमी के मुख्य ग्राहक के तौर पर वे व्यवसायिक इकाइयाँ रहने वाली हैं जो पब्लिक सर्वे कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इसलिए उद्यमी चाहे तो ऐसी व्यवसायिक इकाइयों से अनुबंध करके अनुबंध के आधार पर कमा सकता है या फिर प्रति सर्वे के आधार पर भी चार्ज कर सकता है। Survey Business के शुरूआती दौर में उद्यमी को अपने ग्राहक की कम्फर्ट का विशेष ध्यान रखना होगा और भुगतान शर्तें इत्यादि ग्राहक के अनुसार ही स्वीकार करनी होंगी। लेकिन जब बाद में उद्यमी के पास अधिक ग्राहक हो जाएँ तो वह अपनी सुविधानुसार भुगतान शर्तों इत्यादि में बदलाव कर सकता है। कहने का आशय यह है की Survey Business में उद्यमी की कमाई ऐसे व्यवसायिक उद्यमों से हो रही होती है जो अपनी सेवा या उत्पाद की बिक्री बढ़ाने के उद्देश्य से पब्लिक सर्वे करवाते हैं।

टारगेट ग्राहक कौन होंगे:

Survey Business में उद्यमी के टारगेट ग्राहकों में ऐसी कम्पनियाँ रहने वाली है जो कोई उत्पाद या सेवा लोगों को बेचती हों। हालांकि किसी व्यक्तिगत बिजनेस करने वाले व्यक्ति को किसी बड़ी कंपनी से कॉन्ट्रैक्ट मिल पाना शुरूआती दिनों में कठिन है। इसलिए उद्यमी को छोटी एवं नई कंपनियों को टारगेट करना चाहिए। क्योंकि नई कम्पनियाँ शुरुआती दौर में अपने उत्पाद या सेवा को बेचने के लिए भरसक प्रयत्न करती हैं और वे इस प्रक्रिया में खर्चा करने से भी नहीं झिझकती। आप चाहें तो मार्किट रिसर्च कर सकते हैं की उत्पाद या सेवा बेचने वालों में नई कंपनी कौन सी शामिल हो गई है उसके बाद आप उसे आसानी से टारगेट करके अपने ग्राहक के तौर पर परिवर्तित करने का भरसक प्रयत्न कर सकते हैं।

सर्वे बिजनेस कैसे शुरू करें (How to start a Survey Business):  

Survey Business शुरू करना कमाई की दृष्टि से उपयुक्त तो है ही साथ में इसे उद्यमी बेहद कम निवेश के साथ भी शुरू कर सकता है। शुरूआती दौर में उद्यमी चाहे तो इस तरह के बिजनेस को अपने घर से भी कार्यान्वित कर सकता है और जब उसका बिजनेस चलने लग जाय तब कहीं बाहर ऑफिस किराये पर ले सकता है। ध्यान रहे उद्यमी का बिजनेस तभी उन्नति के मार्ग पर आगे बढ पायेगा जब वह अपने ग्राहकों को कम कीमत में तीव्र एवं सटीक परिणाम देने में सफल हो पायेगा। अपने बिजनेस को सफल बनाने के लिए उद्यमी निम्न टिप्स का अनुसरण कर सकता है।

  • Survey Business में प्रविष्ट होने से पहले उद्यमी को मार्किट की रिसर्च अवश्य कर लेनी चाहिये ताकि उद्यमी यह जान पाने में सक्षम हो पायेगा की उसके टारगेट कस्टमर कौन होंगे।
  • चूंकि इस बिजनेस को शुरू करने में आने वाली लागत बेहद कम है इसलिए बिजनेस प्रमोशन में उद्यमी को किसी प्रकार की कंजूसी करना ठीक नहीं होगा।
  • इस बिजनेस के लिए अपना टारगेट औद्योगिक क्षेत्र अपनी जानकारी एवं कौशल के आधार पर चुनें। जैसे यदि किसी उद्यमी को फैशन की जानकारी है तो वह इसी औदयोगिक क्षेत्र को टारगेट करके इस तरह का यह बिजनेस शुरू कर सकता है।

उद्यमी को अपने Survey Business को सफल बनाने के लिए काफी मेहनत, ईमानदारी एवं सटीक परिणाम देने की आवश्यकता होती है।

यह भी पढ़ें:

About Author:

मित्रवर, मेरा नाम महेंद्र रावत है | मेरा मानना है की ग्रामीण क्षेत्रो में निवासित जनता में अभी भी जानकारी का अभाव है | इसलिए मेरे इस ब्लॉग का उद्देश्य बिज़नेस, लघु उद्योग, छोटे मोटे कांम धंधे, सरकारी योजनाओं, बैंकिंग, कैरियर और अन्य कमाई के स्रोतों के बारे में, लोगो को अवगत कराने से है | ताकि कोई भी युवा अपने घर से रोजगार के लिए बाहर कदम रखने से पहले, एक बार अपने गृह क्षेत्र में संभावनाए अवश्य तलाशे |

2 thoughts on “सर्वे बिजनेस कैसे शुरू करें? How to Start a Survey Business in India.

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *