ब्लॉग से पैसे कमाई करने के विभिन्न तरीके ।

जी हाँ दोस्तो आज का हमारा यह लेख उन लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है जिनके पास अपना खुद का ब्लॉग है। हालांकि अक्सर लोग इन्टरनेट के माध्यम से यह जानने की कोशिश करते हैं की वे ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमा सकते हैं? । और अधिकतर लोगों के पास इसका एक आसान सा जवाब होता है की वे गूगल एडसेंस के विज्ञापन अपने ब्लॉग में लगाकर पैसे कमा सकते हैं। जो की एकदम सही जवाब भी है । लेकिन ऐसे भी बहुत सारे लोग हैं जो यह जानने को उत्सुक रहते हैं की वे अपने ब्लॉग से किन किन तरीकों के माध्यम से अपनी कमाई कर सकते हैं । इसलिए आज हम हमारे इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसे ही लोगों के सवालों का जवाब देने की कोशिश करेंगे। इस लेख में वे सभी संभावित तरीके शामिल होंगे जिनके माध्यम से ब्लॉग से कमाई की जा सकती है। जैसा की हम सब जानते हैं की ब्लॉग्गिंग किसी विषय जिस पर हमें महारत हासिल होता है पर अपने विचारों को व्यक्त करने का एवं लोगों को किसी सूचना से अवगत कराने का एक बेहतरीन तरीका है। इसलिए कुछ लोग इसे शौक के लिए भी करते हैं। ऐसे लोगों को हम बता देना चाहेंगे की वे अपने इसी शौक को अपनी फुल टाइम जॉब में परिवर्तित कर सकते हैं और अपने ब्लॉग से विभिन्न तरीकों को अपनाकर ऑनलाइन कमाई कर सकते हैं। तो आइये जानते हैं उन तरीकों के बारे में जिनको अपनाकर कोई भी ब्लॉगर अपने ब्लॉग के माध्यम से खुद की कमाई कर सकता है।

blog se paise kamane ke tarike

1. गूगल एडसेंस (Google Adsense):

यदि आपके पास अपना ब्लॉग है तो आपको गूगल एडसेंस के बारे में भी अच्छी तरह से पता होगा । जी हाँ दोस्तो प्रत्येक ब्लॉगर का सपना गूगल एडसेंस के माध्यम से पैसे कमाई करने का होता है लेकिन कभी कभी बहुत सारे ब्लॉग गूगल के नियमों पर खरे नहीं उतर पाते तो उन्हें एडसेंस से विज्ञापन लगाने की स्वीकृति नहीं मिल पाती या बड़ी देर बाद मिल पाती है। इसके बावजूद गूगल एडसेंस ब्लॉग से कमाई करने का एक बेहद प्रचलित एवं प्रसिद्ध तरीके के रूप में उभरकर सामने आया है। इसलिए ऐसे व्यक्ति जिनके पास स्वयं का ब्लॉग है गूगल एडसेंस के माध्यम से कमाई कर सकते हैं।

2. एफिलिएट मार्केटिंग:

वैसे देखा जाय तो ब्लॉग से पैसे कमाई करने के माध्यम में एफिलिएट मार्केटिंग का पहला स्थान है लेकिन ब्लॉगर की मात्रा को आधार मानकर एडसेंस सबसे पसंदीदा तरीका हो सकता है। भारत में एवं दुनिया भर में बहुत सारे ऐसे बड़े बड़े ब्लॉगर हैं जो प्रति महीने लाखों की कमाई करते हैं । और उनकी कमाई का अधिकतर हिस्सा वे एफिलिएट मार्केटिंग से ही कमाते हैं। कहने का अभिप्राय यह है की जिस टॉपिक पर आपका ब्लॉग है आप उस क्षेत्र से सम्बंधित उत्पाद या सेवा को प्रमोट कर सकते हैं। उदाहरणार्थ: यदि आप एक टेक ब्लॉगर हैं तो आप विभिन्न होस्टिंग कम्पनियों, डोमेन रजिस्ट्रार एवं अन्य कंपनियों के एफिलिएट लिंक अपने लेख के बीचों बीच दे सकते हैं। और जब भी उस एफिलिएट लिंक द्वारा उत्पाद या सेवा की बिक्री होगी आपको कमीशन मिलेगा ।

एफिलिएट मार्केटिंग की और अधिक जानकारी के लिए यह पढ़ें।  

3. बिजनेस डायरेक्टरी बनायें:

यदि आपका ब्लॉग किसी विषय पर बहुत ज्यादा प्रसिद्ध है और उस पर बहुत ज्यादा ट्रैफिक आता है। और उस पर आने वाले श्रोता अक्सर आपसे उत्पाद या सेवाओं की सिफारिश के बारे में पूछते रहते हैं।  तो आप कुछ आसान से प्लगइन जैसे बिजनेस डायरेक्टरी प्लगइन इत्यादि की मदद से एक बिजनेस डायरेक्टरी का पेज अपने ब्लॉग में एड कर सकते हैं । और फिर इस क्षेत्र से सम्बंधित व्यवसायों को पेड लिस्टिंग के माध्यम से अपनी डायरेक्टरी में एड कर सकते हैं। पेड लिस्टिंग ही इस प्रक्रिया में कमाई का मुख्य स्रोत है।  

4. सर्विस ऑफर करके कमाई:

हालांकि स्वयं के ब्लॉग के माध्यम से खुद की सर्विसेज बेचने से आप बहुत ज्यादा धनी तो नहीं बन पाएंगे लेकिन ब्लॉग से अतिरिक्त पैसे कमाई करने का यह एक शानदार तरीका है। यदि आपका ब्लॉग टेक्नोलॉजी पर आधारित है तो आप विभिन्न प्रकार की सर्विसेज जैसे वेबसाइट डेवलपमेंट, वर्डप्रेस माइग्रेशन, वेबसाइट ऑप्टिमाइजेशन इत्यादि अपने ब्लॉग के माध्यम से ऑफर कर सकते हैं। और जब भी किसी ग्राहक द्वारा आपकी यह सर्विस ली जाती है तो उससे आपकी कमाई हो जाती है । इसके अलावा फाइनेंसियल ब्लॉग होने पर लोगों को पेड फाइनेंसियल सर्विस दी जा सकती हैं।   

5. अपने ब्लॉग पर डायरेक्ट एड लगायें :

हालांकि ब्लॉग के जरिये इस तरीके से पैसे कमाने के लिए ब्लॉग का किसी विशेष टॉपिक पर बेहद  प्रचलित एवं प्रसिद्द होना बेहद जरुरी है । क्योंकि अक्सर कम्पनियाँ एवं बिजनेसमैन उसी ब्लॉग पर अपने डायरेक्ट विज्ञापन लगाना पसंद करते हैं जो बेहद प्रचलित एवं प्रसिद्ध हो । डायरेक्ट विज्ञापन को आकर्षित करने के लिए ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर Advertise With Us का एक पेज बना सकता है । और उसमें इस बात का भी उल्लेख कर सकता है की एडवरटाइजर उसके ब्लॉग के माध्यम से एडवरटाईज कर कैसे लाभान्वित हो सकता है।  

6. कंसल्टिंग सर्विस:

वर्तमान में हर तरह के टॉपिक पर कंसल्टिंग करके भी कमाई की जा सकती है इसके लिए ब्लॉगर को अपने ब्लॉग पर Consult With us नामक एक पेज बनाना होगा और उसमें सारे नियम, शर्तें एवं कंसल्टिंग फी का उल्लेख करना होगा। ब्लॉगर चाहे तो घंटे के हिसाब से भी कंसल्टिंग शुल्क निर्धारित कर सकता है।    

7. प्रायोजित पोस्ट लिखें (Write Sponsored Post):

सभी कम्पनियाँ एवं बिजनेस ओनर यह जानते हैं की किसी प्रसिद्ध एवं प्रचलित ब्लॉग पर प्रायोजित पोस्ट लिखवाना उनके बिजनेस के लिए कितना लाभकारी हो सकता है। इसलिए यदि आपके पास भी किसी टॉपिक पर प्रसिद्ध एवं प्रचलित ब्लॉग है तो आपके पास स्वयं से प्रायोजित पोस्ट लिखने के अवसर आयेंगे । बस आपको अपने ब्लॉग पर Sponsored Post नामक एक पेज बनाना होगा और उसमें नियम एवं शर्तों का उल्लेखन करना होगा ।  क्योंकि प्रायोजित लेख ऐसा होना चाहिए जिसमें आपके ब्लॉग पर आने वाले लोग भी रूचि लें बल्कि प्रायोजित लेख आपके ब्लॉग के टॉपिक के अनुकूल होना चाहिए।

8. प्रायोजित प्रतियोगिता होस्ट करें:

बहुत सारी कंपनियां एवं उद्यमी ऐसे होते हैं जिन्हें अपने उत्पाद या सेवाएँ प्रमोट करनी होती है और वे यह कार्य लोगों के बीच कांटेस्ट का शुभारम्भ करके करते हैं। उदाहरणार्थ: माना कोई टेक्नोलॉजी पर आधारित व्यवसायिक यूट्यूब चैनल अपने सब्सक्राइबर बढ़ाना चाहता है। ऐसे में वह एक ऐसे टेक ब्लॉगर से संपर्क करता है जिसका ब्लॉग इस टॉपिक पर काफी प्रसिद्ध है। और टेक ब्लॉगर उसे अपने ब्लॉग के जरिये स्पॉन्सर्ड कांटेस्ट के लिए कहता है। अब वह अपने ब्लॉग पर स्पॉन्सर्ड कांटेस्ट के जरिये लोगों को उस यूट्यूब को सब्सक्राइब करने को बोलता है और उसके बाद एक निश्चित अवधि में जिन लोगों ने यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब किया हो, उनका लकी ड्रा करने को कहता है। और विजेता को एक सुन्दर सा गिफ्ट देने के लिए कहा जाता है इस प्रकार से लोग गिफ्ट या ईनाम पाने के वशीभूत होकर लोग फ्री में उस यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब अवश्य करेंगे। इस प्रकार की प्रतियोगिता अपने ब्लॉग के माध्यम से शुरू करके भी एक ब्लॉगर कमाई कर सकता है।  

9. ब्लॉग के माध्यम से ई बुक बेचें:

एक प्रसिद्ध ब्लॉगर के पास एक विशेष टॉपिक पर श्रोताओं की भरमार रहती है, जो उस विषय से सम्बंधित गहराई से जानकारी पाने के इच्छुक रहते हैं। इसलिए ब्लॉगर चाहे तो उस विषय पर ही खुद की ई बुक बना सकता है और उसे अपने उस ब्लॉग के माध्यम से बेच भी सकता है।  

10. प्रीमियम कंटेंट के लिए मेम्बरशिप:

ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर एक ऐसा एरिया निर्धारित कर सकता है जिसका एक्सेस सिर्फ उन्हीं लोगों को प्राप्त हो जिन्होंने मेम्बरशिप खरीदी हो । अर्थात ब्लॉगर चाहे तो अपने ब्लॉग पर प्रीमियम कंटेंट एवं मुफ्त के कंटेंट के लिए अलग अलग जगह निर्धारित कर सकता है। मुफ्त के कंटेंट का एक्सेस जहाँ सबके लिए होगा वहीँ प्रीमियम कंटेंट सिर्फ उनके लिए होगा जिन्होंने मेम्बरशिप खरीदी हो।  

11. उत्पाद बेचने के लिए पेज बनायें:

ब्लॉगर अपने टॉपिक से सम्बंधित उत्पाद या सेवाओं को बेचने के लिए अपने ब्लॉग पर एक अलग सा पेज बना सकता है। वह यह सब अनेकों प्लगइन जैसे वू कॉमर्स इत्यादि की मदद से भी कर सकता है।

जब लोग उसके ब्लॉग से खरीदारी करेंगे तो इसमें कोई दो राय नहीं की उसकी उस ब्लॉग से होने वाली कमाई बढ़ेगी ही बढ़ेगी ।  

12. इन्फोलिंक लिंक एड लगायें:

जिस प्रकार गूगल एडसेंस एक एड नेटवर्क कंपनी है ठीक उसी प्रकार इन्फोलिंक भी एक ऐसी ही कंपनी है जो सभी प्रकार के ब्लॉगर को अपने ब्लॉग में लिंक एड लगाकर पैसे कमाई करने का मौका दे रही है। हालांकि जहाँ तक एडसेंस के साथ इस तरह के एड लगाने की बात है इस पर ब्लॉगर में कोई आम राय नहीं है कोई मानता है की एड्सेंस के साथ इन्फोलिंक के एड सही से काम करते हैं तो कोई इस जोखिम से दूर रहने की सलाह देता है । हालांकि अधिकतर लोग यही मानते हैं की एडसेंस के साथ साथ इन्फोलिंक के एड लगाकर भी ब्लॉग से कमाई की जा सकती है।

यह भी पढ़ें:

About Author:

मित्रवर, मेरा नाम महेंद्र रावत है | मेरा मानना है की ग्रामीण क्षेत्रो में निवासित जनता में अभी भी जानकारी का अभाव है | इसलिए मेरे इस ब्लॉग का उद्देश्य बिज़नेस, लघु उद्योग, छोटे मोटे कांम धंधे, सरकारी योजनाओं, बैंकिंग, कैरियर और अन्य कमाई के स्रोतों के बारे में, लोगो को अवगत कराने से है | ताकि कोई भी युवा अपने घर से रोजगार के लिए बाहर कदम रखने से पहले, एक बार अपने गृह क्षेत्र में संभावनाए अवश्य तलाशे |

One thought on “ब्लॉग से पैसे कमाई करने के विभिन्न तरीके ।

  1. हम ब्लॉगर के लिए ये पोस्ट काफी लाभदायक है।

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *