गूगल से पैसे कमाने के कुछ बेहतरीन तरीके।

जैसा की हम सब जानते हैं की दुनिया का सबसे प्रचलित सर्च इंजन वर्तमान में गूगल है इसलिए यदि आपको अभी तक पता नहीं है की गूगल से पैसे कमाने के एक नहीं बल्कि अनेकों तरीके ऑनलाइन उपलब्ध हैं। तो आज हम हमारे इस लेख के माध्यम से इसी विषय के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने का प्रयत्न कर रहे हैं। टेक्नोलॉजी में हो रही दिनोंदिन प्रगति के कारण इन्टनेट का उपयोग बढ़ता जा रहा है यही कारण है की अब लोगों के लिए कई लोकप्रिय वेबसाइटों के साथ और पैसा कमाई करने के लिए अपने नेटवर्क का लाभ उठाना संभव हो गया है। और जब भी हम किसी लोकप्रिय वेबसाइट या पैसे कमाई करने के ऑनलाइन अवसर की बात करते हैं तो आम तौर पर गूगल इनमें पहला नाम होता है। जो हर किसी के मष्तिष्क में आता है। वर्तमान में Google ने न केवल ऑनलाइन पैसे कमाई करने की गति को पूरी तरह से बदल दिया है बल्कि उसने इस प्रकार की ऑनलाइन डीलिंग के लिए सुरक्षा को भी सुनिश्चित किया है। इसलिए आज यह बात कहने में कोई संदेह नहीं है की गूगल दुनिया की सबसे सफल कम्पनियों में से एक है। जिसकी विभिन्न पेड एवं फ्री सर्विसेज को दुनिया के अरबों लोग इस्तेमाल में लाते हैं। यह अपने विभिन्न टूल के माध्यम से खुद तो कमाई करता ही करता है लेकिन लोगों को भी कमाई करने का भरपूर अवसर प्रदान करता है । तो चलिए जानते हैं गूगल से पैसे कमाई करने के कुछ बेहतरीन तरीको के बारे में ।

Various-ways-to-make-money-online-with-google
Various-ways-to-make-money-online-with-google

1. गूगल एडसेंस (Google Adsense):  

कोई भी व्यक्ति जब भी ऑनलाइन पैसा कमाई करने की किसी योजना पर विचार करता है तो उसके मष्तिष्क में जो सबसे पहला नाम आता है वह Google Adsense ही होता है। वास्तव में देखा जाय तो यह एक प्रकार का रेवेन्यु डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम है। इसलिए चाहे आपके पास एक छोटी से वेबसाइट हो, या एक बहुत बड़ी वेबसाइट Google Adsense आपको समान रूप से पैसे कमाई करने में मदद करेगा। गूगल एडसेंस में कमाई की यह प्रक्रिया वेबसाइट पर प्रासंगिक विज्ञापन एवं उन पर होने वाले क्लिक के इर्द गिर्द घुमती है। आम तौर पर इन विज्ञापनों को इस तरह से बनाया जाता है की ये वेबसाइट के कंटेंट के अनुकूल परिवर्तित होते रहते हैं, यही कारण है की वेबसाइट पर आने वाले लोगों के लिए ये उपयोगी सिद्ध होते हैं। इन विज्ञापनों को वेबसाइट पर आने वाले नियमित विजिटर को लक्ष्य करके प्रदर्शित किया जाता है और जब क्लिक आते हैं या फिर उस वेबसाइट पर प्रदर्शित विज्ञापन पर क्लिक करके जब कोई व्यक्ति कुछ खरीदारी करता है तो वेबसाइट ओनर की कमाई हो रही होती है। हालांकि प्रति विज्ञापन या प्रति क्लिक पर मिलने वाली राशि बेहद कम होती है लेकिन यदि किसी वेबसाइट पर बहुत अधिक ट्रैफिक है तो विज्ञापनों से कमाई होने की संभावना अधिक होती है।

गूगल एडसेंस की और अधिक जानकारी के लिए यह पढ़ें।  

2. YouTube (यूट्यूब):

यदि आप एक सक्रिय इन्टरनेट उपयोगकर्ता हैं तो आप इस बात से अच्छी तरह से अवगत होंगे की यूट्यूब हर प्रकार की विडियो के लिए सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है। कहने का अभिप्राय यह है की यदि किसी भी व्यक्ति को किसी भी प्रकार की विडियो देखने की आवश्यकता होती है तो वह YouTube पर अवश्य जाता है। इसके माध्यम से आप केक बनाने से लेकर, अनेकों प्रकार का खाना बनाने तक, पौधे लगाने से लेकर, फार्मिंग करने तक, नृत्य सीखने से लेकर, योगा करने तक इत्यादि सभी प्रकार के विडियो देख सकते हैं और उनसे सीख सकते हैं। इसका जो सबसे महत्वपूर्ण पहलु है वह यह है की इन विडियो को Google द्वारा नहीं बनाया जाता है, बल्कि आप और हम जैसे लोग ही इन विडियो को रिकॉर्ड करके यूट्यूब पर अपलोड करते हैं। वह इसलिए क्योंकि वर्तमान में यूट्यूब घर बैठे पैसे कमाई करने का एक बेहतरीन माध्यम बन गया है । जिन लोगों द्वारा YouTube में विडियो अपलोड किये जाते हैं वे चाहें तो अपने विडियो में एडसेंस का उपयोग करके एड प्रदर्शित करवा सकते हैं । यानिकी अपनी विडियो को मोनेटाइज कर पैसे कमा सकते हैं।

यूट्यूब से पैसे कैसे कमायें? पूरी जानकारी.

3. गूगल एडवर्ड (Google Adwords):

हालांकि देखा जाय तो गूगल एडवर्ड भी गूगल एडसेंस का ही रूप है यानिकी ये दोनों टूल एक दुसरे के पूरक हैं जहाँ Google Adword का इस्तेमाल एडवरटाइजर द्वारा किया जाता है वही एडसेंस का इस्तेमाल पब्लिशर द्वारा किया जाता है। हालांकि गूगल एडवर्ड सीधे तौर पर कमाई नहीं कराता है लेकिन यह ग्राहकों को एडवरटाइजर के उत्पाद या सेवा की ओर आकर्षित करवाता है। जिसका लाभ अंततः एडवरटाइजर को ही होता है। Google Adwords का सबसे बड़ा फायदा यह है की यह एडवरटाइजर के विज्ञापनों को इन्टरनेट उपयोगकर्ताओं के लिए प्रस्तुत करता है। चूँकि वर्तमान में इन्टरनेट की पहुँच अधिकतर आबादी तक हो गई है इसलिए लोगों द्वारा किसी भी सेवा या उत्पाद के बारे में जानने या खरीदारी करने के लिए इन्टरनेट पर खास तौर पर गूगल पर सर्च किया जाता है। तो जब कोई इन्टरनेट उपयोगकर्ता गूगल पर आपके विज्ञापन से सम्बंधित कीवर्ड से सर्च करता है तो उस समय गूगल द्वारा उसे आपका विज्ञापन दिखाया जाता है । जिससे आपके उत्पाद या सेवा के बिकने की काफी अधिक संभावना होती है इसलिए कह सकते हैं की एडवर्ड भले ही सीधे तौर पर पैसे नहीं देता हो लेकिन एडवरटाइजर इससे लाभ प्राप्त करते हैं । अब अधिकारिक तौर पर गूगल ने इसका नाम Google Ads कर दिया है।

4. सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (Search Engine Optimization):

जैसा की हम सबको विदित है की दुनियाँ में करोड़ों वेबसाइट विभिन्न विषयों पर आधारित हैं इसलिए वेबसाइट के विषय एवं प्रासंगिकता के आधार पर गूगल विभिन्न वेबसाइटों को अपने सर्च पेज पर लिस्ट करता है। गूगल सर्च में किसी विशेष वेबसाइट की रैंकिंग में सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के माध्यम से  सुधार किया जा सकता है। लेकिन इसके लिए उन विभिन्न कारकों का गहन ज्ञान होना अति आवश्यक है जिसकी वजह से वेबसाइट की रैंकिंग सर्च इंजन पर बढती है या फिर घटती है। यही कारण है की वर्तमान में अनेकों कंपनियां एवं वेबसाइटों के मालिक अपनी गूगल रैंकिंग में सुधार लाने के लिए सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन विशेषज्ञों को नियुक्त करते हैं। इसलिए यदि आपको एसईओ का गहन ज्ञान है तो आप लोगों की वेबसाइट को उसके अनुकूल बनाकर पैसे की कमाई कर सकते हैं।

5. ब्लॉगर (Blogger):

Blogger भी गूगल द्वारा प्रदान किया गया निःशुल्क ऑनलाइन मंच है जिसके माध्यम से लोग खुद का ब्लॉग बिना किसी खर्चे के शुरू कर सकते हैं। कहने का आशय यह है की ब्लॉगर के मध्यम से कोई भी जिसे लिखने की कला आती हो या जिसे किसी विशेष विषय का ज्ञान हो मुफ्त में खुद का ब्लॉग शुरू कर सकता है। ब्लॉगर के अलावा WordPress, Tumblr इत्यादि भी ऐसे मंच है जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपने मुफ्त का ब्लॉग शुरू कर सकता है । यदि आपके पास किसी ऐसे विषय के लिए ज्ञान, अनुभव या जूनून है जिसे आप दूसरों के साथ साझा करना चाहते हैं तो ब्लॉगर के माध्यम से आप उस विषय पर एक फ्री में ब्लॉग शुरू कर सकते हैं। अपना ज्ञान, अनुभव दूसरों के साथ शेयर करके उन्हें सीखने में मदद कर सकते हैं जो सीखना चाहते हैं। एक बार जब आपके ब्लॉग को अनुसरण करने वाले लोगों की संख्या बढ़ जाती है तो आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ना भी शुरू हो जाता है । और जब इसमें ट्रैफिक बढ़ने लगे तो आप इसमें एडसेंस के मध्यम से विज्ञापन प्रदर्शित करके कमाई कर सकते हैं।

6. गूगल पे (Google Pay):  

हालांकि गूगल पे का इस्तेमाल सीधे तौर पर पैसे कमाई करने के लिए नहीं किया जा सकता है अर्थात इसके इस्तेमाल से आप सीधे तौर पर पैसे की कमाई तो नहीं कर सकते हैं। लेकिन यह आपके बिक्री बढाने में सहायक हो सकता है जिसका सीधा सम्बन्ध आपकी कमाई से होता है। चूँकि लोगों को भुगतान करने का एक बेहद सरल एवं सुरक्षित तरीका मिल जाता है इसलिए हो सकता है की लोग आपके सेवा या उत्पाद को अधिक खरीदें। और जब लोग आपके सेवा या उत्पाद को अधिक खरीदते हैं तो आपकी कमाई भी बढती है। कहने का अभिप्राय यह है की अक्सर देखा गया है की यदि लोगों को भुगतान करने की विधि सुविधाजनक लगती है तो ऐसे लोग भी खरीदारी करते हैं जिनका खरीदारी करने का मन नहीं था।

7. गूगल में नौकरी करके पैसे कमाना:

गूगल से पैसे कमाई करने के तरीकों में यह तरीका भी इसलिए शामिल है क्योंकि गूगल दुनियाँ में सबसे सर्वश्रेष्ठ कम्पनियों में से एक है। इसलिए इसके दुनिया भर के कार्यालयों में समय समय पर नियुक्तियाँ निकलती रहती हैं। नौकरियों की घोषणा करने के लिए गूगल गूगल जॉब्स नामक सहायक वेबसाइट पर घोषणाएँ करता है और योग्य व्यक्तियों से नौकरी के लिए आवेदन माँगता है। इसलिए योग्य व्यक्ति गूगल द्वारा की गई नौकरी की घोषणाओं पर नौकरी के लिए आवेदन कर सकता है और चयनित होने पर न सिर्फ कमाई कर सकता है। बल्कि अपना कैरियर भी बना सकता है।

8. गूगल कीवर्ड प्लानर (Google Keyword Planner):

Google Keyword Planner भी आपकी सीधे तौर पर कमाई तो नहीं कराता है लेकिन यह उन शब्दों या वाक्यांशों अर्थात कीवर्ड का पता लगाने में मदद करता है। जिन्हें लोग सर्च इंजन में खोज रहे होते हैं। इससे बिजनेसमैन एवं ब्लॉगर यह पता लगा सकते हैं की वे अपनी अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने के लिए किन किन कीवर्ड का इस्तेमाल कर सकता है। कहने का अभिप्राय यह है की जब व्यवसाय के मालिकों या ब्लॉगर को यह पता लग जाता है की उनके विषय से सम्बंधित किन किन कीवर्ड पर सर्च हो रहे हैं तो वे अपने ब्लॉग को उसके अनुकूल बना सकते हैं। जिससे उनके ब्लॉग में अधिक से अधिक ट्रैफिक आता है जो उन्हें उनकी कमाई करने में सहायता प्रदान करता है। कहने का अभिप्राय यह है की इससे सीधे कमाई तो नहीं होती है लेकिन लम्बे समय में यह आपको उचित लाभ प्रदान करने का सामर्थ्य रखता है।  

यह भी पढ़ें:

About Author:

मित्रवर, मेरा नाम महेंद्र रावत है | मेरा मानना है की ग्रामीण क्षेत्रो में निवासित जनता में अभी भी जानकारी का अभाव है | इसलिए मेरे इस ब्लॉग का उद्देश्य बिज़नेस, लघु उद्योग, छोटे मोटे कांम धंधे, सरकारी योजनाओं, बैंकिंग, कैरियर और अन्य कमाई के स्रोतों के बारे में, लोगो को अवगत कराने से है | ताकि कोई भी युवा अपने घर से रोजगार के लिए बाहर कदम रखने से पहले, एक बार अपने गृह क्षेत्र में संभावनाए अवश्य तलाशे |

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *